Royal Enfield डिजिटलीकरण के जरिए इकट्ठा कर रही राइडर समुदाय, अब तक जुड़े 75 लाख लोग

Royal Enfield पिछले कुछ महीनों से डिजिटल अभियान चला रही है जिसमें कंपनी मोटरसाइकिल समुदाय को एक प्लेटफॉर्म पर इकट्ठा कर रही है।

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Tue, 26 May 2020 06:01 PM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 06:11 PM (IST)
Royal Enfield डिजिटलीकरण के जरिए इकट्ठा कर रही राइडर समुदाय, अब तक जुड़े 75 लाख लोग
Royal Enfield डिजिटलीकरण के जरिए इकट्ठा कर रही राइडर समुदाय, अब तक जुड़े 75 लाख लोग

 नई दिल्ली, अंकित दुबे। Royal Enfield पिछले कुछ महीनों से डिजिटल अभियान चला रही है, जिसमें कंपनी राइडर समुदाय को एक प्लेटफॉर्म पर इकट्ठा कर रही है। इस अभियान के जरिए कंपनी शुद्ध मोटरसाइकलिंग का अनूठा अनुभव सोशल मिडिया के माध्यम से दे रही है। लॉकडाउन के चलते कई मोटरसाइकिल राइडर्स घरों में बंद हैं और इस वजह से लोग अपने फ्री टाइम में इंटरनेट से तेजी से जुड़ रहे हैं। इन दिनों कई घंटों लोग सोशल मिडिया पर एक्टिव रहते हैं और ऐसे में Royal Enfield की ओर से उठाया गया कदम मोटरसाइकिलिंग समुदाय के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है।

जागरण ऑटो ने Royal Enfield के ग्लोबल हेड, शुभ्रांशु सिंह (Shubranshu Singh) से कंपनी के डिजिटलीकरण को लेकर बातचीत की जिसमें उन्होंने डिजिटल अभियान के बारे में बताते हुए कहा, "कोरोनावायरस महामारी के चलते हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में अपने बाइकिंग समुदाय, प्रशंसकों और सोशल मीडिया फॉलोअर्स को जोड़े रखने के लिए हम बाइक चलाने के अनुभवों, यात्रा की यादों और मूल रूप से सभी चीजों को मोटरसाइकिल में साझा करने के लिए डिजिटल माध्यम का पूरी तरह उपयोग कर रहे हैं।"

सिंह ने आगे कहा, "हम अपने अनुयायियों (followers) से कह रहे हैं कि आप अपने मोटरसाइकिलिंग अनुभवों, यात्रा की तस्वीरों को हमें भेजे और सबसे बड़ी बात व्यवहार से जुड़े संदेश, क्यों हमें राइडिंग पसंद है? जिसे हम प्योर मोटरसाइकिलिंग कहते हैं, हमें भेजे और हम इन्हें अपने सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म पर उजागर करेंगे, ताकि उनके मोटरसाइकिलिंग के यादगार लम्हें और ज्यादा यादगार हो जाएं। इसके लिए हमने तीन अभियान - My Bullet Story, My Adventure या My Trip और तीसरा कस्टम्स हाउस के सौजन्य से जो मोटरसाइकलिंग बनती हैं, उसके लाइव प्रसारण के लिए Royal Enfield ग्लोबल डायरेक्टर जुड़ जाते थे और इस कस्टम के संदर्भ में चर्चा होती थी तो इसे Customs Live के नाम से शुरू किया। इन तीनों अभियानों ने रिकॉर्ड अंक हासिल किए हैं। हमारा काम सिर्फ मोटरसाइकिल बेचना नहीं है। RE के एमडी सिद्धार्थ लाल जी हमेशा कहते हैं कि हम मोटरसाइकिल कंपनी नहीं, बल्कि हम मोटरसाइकलिंग कंपनी हैं, जो प्योर मोटरसाइकलिंग की एक जीवन शैली है।"

सिंह ने आगे कहा, "मोटरसाइकिल खरीदने से कोई राइडर नहीं बन जाता लेकिन उसके राइडिंग के सफर की एक शुरुआत हो जाती है। एक बार ये राइडर हमारे मोटरसाइकिलिंग समुदाय से जुड़ जाता हैं तो सोशल मिडिया पर बाकी राइडर्स को देखा-देखी भी अपनी यादें साझा करने के लिए तैयार रहता है। इस वजह से मोटरसाइकलिंग की बढ़त के लिए यह स्वाभाविक है कि लोग मोटरसाइकिल खरीदते ही सोचते हैं कि कहां जाऊं यात्रा पर, कौनसा रूट बेस्ट है, कौनसे राइडिंग गियर्स की जरूरत है, फिर समय निकालना और राइड पर जाना, ये सब एक तरीके की जीवन-शैली है।"

 

View this post on Instagram

We thank those of you who found their #MyBullet stories and shared it back with the community. #RoyalEnfieldBullet is a proud legacy of love and passion for the world's oldest motorcycle in continuous production. Mentioned below in comments are the winners who found their #MyBullet stories and they will be contacted shortly once the lockdown gets lifted to get their #MyBullet Posters. #RoyalEnfield #RidePure #PureMotorcycling #REGear #RoyalEnfieldApparel

A post shared by Royal Enfield (@royalenfield) on May 25, 2020 at 7:24am PDT

RE के सभी प्लेटफॉर्म से जुड़े 75 लाख लोग

Royal Enfield के मुताबिक डिजिटल मुहिम की बात की जाए जो उन्होंने सोशल मिडिया पर कैंपेन चलाए हैं जो उसमें कंपनी अपने पूरे मोटरसाइकिल समुदाय को एक साथ लेकर आई है। कंपनी ने अपने सभी प्लेटफॉर्म्स पर अप्रैल 2020 तक करीब 75 लाख फॉलोअर्स को जोड़ा है, जो कि मार्च 2019 में जुड़े 58 लाख फॉलोअर्स की तुलना में 30 फीसद ज्यादा है।

किस अभियान से जुड़े कितने लोग?

- कुल #TripStory नंबर्स की बात करें तो 27 मार्च को Royal Enfield ने 22,545 लोगों का उल्लेख (Mentions) किया, 73 लाख लोगों से जुड़े (Engagement), 6.13 करोड़ लोगों तक पहुंचे (Reach) और 2.22 करोड़ लोगों दृष्‍टिकोण पक्ष (Views) प्राप्त हुए।

- वहीं, #TripStory 2.0 (एडवेंचर) की बात करें तो 13 अप्रैल को 14,245 लोगों का उल्लेख (Mentions) किया, 38 लाख लोगों से जुड़े (Engagement), 1.9 करोड़ लोगों तक पहुंचे (Reach) और 88 लाख लोगों से दृष्‍टिकोण पक्ष (Views) प्राप्त हुए।

- आखिरी, अभियान #RoyalEnfieldCustom एपिसोड 1,2,3 और 4 की बात करें तो 381.8 हजार लोगों से जुड़े (Engagement), 1.3 करोड़ लोगों तक पहुंचे (Reach), 294.2 हजार लोगों से लाइव दृष्‍टिकोण पक्ष (Views) प्राप्त हुए और 98 लाख लोगों से कुल दृष्‍टिकोण पक्ष (Views) मिले हैं।

chat bot
आपका साथी