बिजली से चलने वाली ऑटो भारत में हुई लॉन्च, खूबियां ऐसी कि आप भी हो जाएंगे हैरान

Piaggio ने अपनी इलेक्ट्रिक ऑटो को भारत में लॉन्च कर दिया है जिसका नाम Ape Electric है

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Wed, 18 Dec 2019 09:53 PM (IST) Updated:Wed, 18 Dec 2019 09:53 PM (IST)
बिजली से चलने वाली ऑटो भारत में हुई लॉन्च, खूबियां ऐसी कि आप भी हो जाएंगे हैरान
बिजली से चलने वाली ऑटो भारत में हुई लॉन्च, खूबियां ऐसी कि आप भी हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल के आखिरी में Piaggio ने अपनी इलेक्ट्रिक ऑटो को भारत में लॉन्च कर दिया है। Ape Electric बिजली से चलती है। ऐसे में यह किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं करती है। इसके अलावा इसमें न तो किसी भी तरह की आवाज करती है और न ही ये वाइब्रेट करती है। इसमें एडवांस्ड लिथियम-ऑयन बैटरी दी गई है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बिना गेयर या कल्च के चलती है। यानी इसे स्कूटर की तरह बिना गियर चलाया जा सकता है। इसमें फुली डिजिटल कलस्टर मिलता है।

Ape Electric बिजली से चलती है तो इसमें पेट्रोल और डीजल की कोई भी चिंता करने की जरुरत नहीं है। यह देश की पहली 3-व्हीलर है जिसमें बैटरी स्वैप का विकल्प मिलता है। यानी आपको इसे चार्ज करने की जरुरत नहीं है। आप कंपनी के पावर स्टेशन पर जाकर इसके बैटरी को स्वैप (बदल) सकते हैं। यह पूरी प्रक्रिया केवल 2 से 5 मिनट की है। हालांकि, कंपनी की तरफ से ग्राहकों को फिक्स्ड और स्वेपेबल बैटरी दोनों का विकल्प मिलेगा।

टॉप स्पीड- Piaggio Ape E- City की टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटे है।

कितने लोग बैठ सकते हैं- Ape Electric में एक बार में ड्राइवर के साथ 4 लोग बैठ सकते हैं। डायमेंशन- Piaggio Ape E- City की लंबाई 2700 मिलीमीटर, चौड़ाई 1370 मिलीमीटर और ऊंचाई 1725 मिलीमीटर है। इसका व्हीलबेस 1920 मिलीमीटर है। वहीं, इसका मिनिमम ग्राउंड क्लियरेंस 200 मिलीमीटर है। परफॉर्मेंस- Piaggio Ape E- City में लिथियम ऑयन, 48V की बैटरी दी गई है जो 4.5 kWh की क्षमता के साथ आती है। इसका मोटर 3500 आरपीएम पर 5.4 kW की मैक्सिमम पावर और 29 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। रेंज- Piaggio Ape E- City की सर्टिफाइड रेंज की बात करें तो हर बार बैटरी स्वैप करने पर यह 68 किलोमीटर तक चलेगी। ब्रेकिंग- Piaggio Ape E- City के ब्रेकिंग फीचर्स की बात करें तो इसमें ड्रम ब्रेक हाईड्रॉलिक इंटरनल एक्सपेंडिंग शू टाइप दिया है। सस्पेंशन- Piaggio Ape E- City के फ्रंट में हाईड्रॉलिक टेलिस्कोपिक शॉक अबजॉर्बर के साथ हेलिकल कंप्रेशन स्प्रिंग और डैंपर सस्पेंशन दिया है। वहीं, इसके रियर में हाईड्रॉलिक टेलिस्कोपिक शॉक अबजॉर्बर के साथ रबड़ कंप्रेशन स्प्रिंग के साथ डैंपर दिया है। वजन- Piaggio Ape E- City का कुल वजन 689 किलोग्राम है। कीमत- Ape Electric ने इसकी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 1.97 लाख रुपये रखी है।
chat bot
आपका साथी