1 अक्टूबर से ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, RTO के नहीं लगाने होंगे चक्कर

1 अक्टूबर से दिल्ली में परिवहन विभाग में सभी सेवाएं ऑनलाइन हो कर दी जायेंगी। यानी दिल्ली में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस की बनाना भी ऑनलाइन कर दिया जायेगा

By Bani KalraEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 03:21 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 11:39 AM (IST)
1 अक्टूबर से ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, RTO के नहीं लगाने होंगे चक्कर
1 अक्टूबर से ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, RTO के नहीं लगाने होंगे चक्कर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। 1 अक्टूबर से दिल्ली में परिवहन विभाग में सभी सेवाएं ऑनलाइन हो कर दी जायेंगी।

यानी दिल्ली में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस और परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस की बनाना भी ऑनलाइन कर दिया जायेगा यानी आपको RTO ऑफिस के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे। इतना ही नहीं परिवहन विभाग का कोई भी काम मैनुअली नहीं किया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि देश में दिल्ली ही पहलीयूनियन टेरिटरी है जहां परिवहन विभाग की सभी सुविधाएं ऑनलाइन हो जायेंगी, अभी तक किसी और अन्य राज्य में भी ऐसी ऑनलाइन सुविधाएं नहीं हैं। यानी सीधे तौर पर कह सकते हैं कि दिल्ली वालों को काफी राहत मिलने वाली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने इस व्यवस्था को 1 अक्टूबर से लागू किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर 2018 से सभी RTO में फॉर्म और फीस ऑनलाइन ही जमा करने की सुविधा होगी। यानी कोई भी आवेदन कर्ता 1 अक्टूबर से हार्ड कॉपी जमा नही करा सकेगा। इतना ही नहीं जिन लोगों को फॉर्म जमा कराने में दिक्कत होगी उनके लिए सभी RTO में हेल्पडेस्क की भी सुविधा मिलेगी।

परिवहन सचिव वर्षा जोशी ने बताया कि कहना है कि इस सुविधा से लोगों को काफी फायदा होगा। उन्होंने यह भी कहा कि लर्निग व परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस और डुप्लीकेट वाहन पंजीकरण प्रमाण-पत्र सहित विभिन्न सेवाओं के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही किये जा सकेंगे। इसमें खास बात यह भी है कि नई व्यवस्था के मुताबिक पूरी प्रक्रिया में सिर्फ एक बार ही RTO ऑफिस जाना होगा। माना जा रहा है कि आने वाले समय में इसकी भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

chat bot
आपका साथी