निसान 10 लाख कार्स के लिये बनाएगा ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग स्टैंडर्ड

निसान मोटर ने गुरुवार को बताया कि वह युनाइटेड स्टेट्स में साल 2018 के लिये 10 लाख वाहनों में ऑटोमैटिक इमेर्जेंसी ब्रेकिंग (AEB) स्टैंडर्ड बनाएगी

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Fri, 09 Jun 2017 11:51 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jun 2017 12:26 PM (IST)
निसान 10 लाख कार्स के लिये बनाएगा ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग स्टैंडर्ड
निसान 10 लाख कार्स के लिये बनाएगा ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग स्टैंडर्ड

नई दिल्ली (रॉयटर्स)। निसान मोटर ने गुरुवार को बताया कि वह युनाइटेड स्टेट्स में साल 2018 के लिये 10 लाख वाहनों में ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग (AEB) स्टैंडर्ड बनाएगी। कंपनी के मुताबिक सात जापानी कार निर्माताओं के मॉडल जिसमें रोग, अल्टिमा और मुनारो भी मौजूद हैं। यह सब AEB स्टैंडर्ड फीचर के साथ आएंगे।

कैसे करेगा AEB काम?
AEB रैडार टेक्नोलॉजी की मदद से वाहन की निकटता की निगरानी और गति को कम करने के लिये ऑडियो और विजुअल डिसप्ले से चेतावनी देगा और दुर्घटना होने से बचने या उसको कम करने में मदद करेगा।

20 कार निर्माता कंपनियां भी कर रही है AEB पर काम:
यूएस ऑटो सेफ्टी सेग्युलैटर्स ने कहा कि पिछले साल 20 कारमेकर जिसमें निसान, जनरल मोटर्स, फोर्ड मोटर, टोयोटा मोटर, फॉक्सवैगन AG, डेलमर AG और होंडा मोटर साल 2022 तक आटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग स्टैंडर्ड को बनाने में सहमति बनाई है।

US में दुर्घटना के आंकड़े:
साल 2012 में युनाइटेड स्टेट्स में वाहनों की टक्कर से करीब 1,705 लोग मारे गये और 547,000 लोग घायल हुये हैं। एक रिसर्च के मुताबिक करीब 87 फीसद ऐसे दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है अगर वाहनों में टकराव से बचने की प्रणाली हो क्योंकि वह सीधा ड्राइवर के अटेंशन से लिंक्ड होंगे। 

chat bot
आपका साथी