नई फोर्ड ईकोस्पोर्ट का प्रोडक्शन इस देश में हुआ शुरू, हुंडई क्रेटा से होगा मुकाबला

फोर्ड सोलर्स कंपनी ने रूस में नई फोर्ड ईकोस्पोर्ट के सीरियल प्रोडक्शन के लॉन्च की आधिकारिक घोषणा की है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Mon, 04 Jun 2018 05:46 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jun 2018 06:34 PM (IST)
नई फोर्ड ईकोस्पोर्ट का प्रोडक्शन इस देश में हुआ शुरू, हुंडई क्रेटा से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अमेरिका की कार निर्माता कंपनी की रूसी इकाई फोर्ड सोलर्स कंपनी ने रूस में नई फोर्ड ईकोस्पोर्ट के सीरियल प्रोडक्शन के लॉन्च की आधिकारिक घोषणा की है। ईकोस्पोर्ट कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर है जिसे कंपनी के नाबेरेज़नी प्लांट में मैन्युफैक्चर किया जाएगा और इसमें चेल्नी की फुल साइकिल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। रूसी प्लांट के असेंबली लाइन की पहली फोर्ड ईकोस्पोर्ट को डीप इम्पैक्ट ब्लू कलर में मैन्युफैक्चर किया जाएगा और यह टाइटेनियम प्लस वेरिएंट होगा जिसमें 2-लीटर इंजन दिया गया है। यह इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और एक फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस है।

डिजाइन की बात करें तो नई ईकोस्पोर्ट का लुक पॉपुलर फोर्ड SUV जैसा ही है। कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें नया इंटीरियर और फिर से डिजाइन किया गया फ्रंट पैनल और चौड़ी आरामदायक सीट्स दी जाएंगी। रूसी ग्राहकों के लिए कंपनी नई फोर्ट ईकोस्पोर्ट को 5 विभिन्न ट्रिम लेवेल्स (एम्बियंट, ट्रेंड, ट्रेंड प्लस, टाइटेनियम और टाइटेनियम प्लस) में उतारेगी। कार के टॉप वर्जन में क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टी सिस्टम सिंक3 के साथ टचस्क्रीन सिस्टम दिया जाएगा जो एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो सपोर्ट से लैस होगा। इसके साथ ही इसमें 7 एयरबैग्स, एक रियर-व्यू कैमरा, क्रूज कंट्रोल के साथ एडजस्टेबल स्पीड लिमिटर, रेन और लाइट सेंसर्स दिए जाएंगे। इस कार की कीमत 959,000 रूबल (करीब 10.39 लाख रुपये) रखी गई है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो कार में नया ग्लोबल ड्रैगन इंजन के साथ 1.5 लीटर और एक 2.0 मोडर्नाइज्ड ड्यूरेटेक इंजन दिया जाएगा, जो 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। रूस में पहली बार ईकोस्पोर्ट ऑल-व्हील ड्राइव और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। कयास लगाए जा रहे हैं भारत में भी इसे जल्द लॉन्च किया जाना है।

हुंडई क्रेटा से होगा मुकाबला

नई फोर्ड ईकोस्पोर्ट का भारत में मुकाबला हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट से होगा। कंपनी ने इसके पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9.43 लाख रुपये और डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9.99 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में पुराने स्टाइल के साथ इंटीरियर को अपडेट किया गया है। इसके साथ ही इसमें डुअल-टोन पेंट स्कीम और नए फीचर्स शामिल किए गए हैं।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन को ट्यून किया गया है जो 121 bhp की पावर जनरेट करता है। वहीं, कार में लगा 1.6 लीटर CRDi डीजल इंजन 126 bhp की पावर देगा। दोनों ही इंजन 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं। इसके अलावा कंपनी ने ज्यादा माइलेज देने वाला 1.4 लीटर डीजल इंजन भी दिया है जो 88 bhp की पावर देगा। कंपनी ने इस कार की डिलीवर इस महीने के अंत से शुरू कर देगी।

chat bot
आपका साथी