Maruti की इस सस्ती हैचबैक को धड़ल्ले से खरीद रहे ग्राहक, बिक्री का आंकड़ा पहुंचा 25 लाख के पार

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भारत में अपनी पॉपुलर हैचबैक कार स्विफ्ट की पूरी 25 लाख यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है। आपको बता दें कंपनी ने पहली बार स्विफ्ट को साल 2005 में लॉन्च किया था।

By Rishabh ParmarEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 02:24 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 02:24 PM (IST)
Maruti की इस सस्ती हैचबैक को धड़ल्ले से खरीद रहे ग्राहक, बिक्री का आंकड़ा पहुंचा 25 लाख के पार
Maruti की इस सस्ती हैचबैक को धड़ल्ले से खरीद रहे ग्राहक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 2005 में लॉन्च हुई, मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने देश में 2.5 मिलियन यूनिट्स की संचयी बिक्री की है। अपने 16 वर्षों के सफर में, हैचबैक को हमेशा अपनी एडवांस स्टाइलिंग, कुशल पावरट्रेन और इजी ड्राइविंग के लिए पसंद किया गया है। वर्तमान में, मारुति स्विफ्ट 5.84 लाख रुपये - 8.52 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) की कीमत सीमा में उपलब्ध है। मॉडल लाइनअप 1.2 लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित 9 वेरिएंट में आता है जो 90bhp की पावर और 113Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके इंजन में स्टार्ट/स्टॉप फ़ंक्शन दिया गया है जो इसकी फ्यूल एफिशियंस में सुधार करता है। यह मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 23.20kmpl का ARAI- प्रमाणित माइलेज और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 23.7kmpl का माइलेज देती है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग और बिक्री) श्री शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि स्विफ्ट वित्तीय वर्ष 2020-2021 की भारत की सबसे अधिक बिकने वाली कार थी। तीनों पीढ़ियों के लिए ICOTY पुरस्कार जीतने वाली यह एकमात्र कार है। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि स्विफ्ट के 52% से अधिक ग्राहक 35 वर्ष से कम आयु के हैं, जो युवा खरीदारों के बीच इसकी लोकप्रियता को दर्शाता है।

जैसा कि आप जानते हैं, स्विफ्ट को इस साल की शुरुआत में मामूली कॉस्मेटिक और फीचर अपग्रेड के साथ पेश किया गया था। 2021 मॉडल वर्ष में क्रॉस मेश पैटर्न के साथ एक नई ग्रिल और एक क्रोम एक्सेंट, एलईडी हेडलैंप, ऑटो फोल्डिंग ओआरवीएम, नई फैब्रिक सीट अपहोल्स्ट्री, एक नए ऑडियो हेड यूनिट, कलर एमआईडी, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा के साथ आती है। इसमें 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है।

रिपोर्ट्स की मानें तो Suzuki Swift अगले साल अपनी न्यू-जेनरेशन मॉडल में में एंट्री करेगी। हैचबैक का नया मॉडल पूरी तरह से एक नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा जो हार्टेक्ट आर्किटेक्चर की तुलना में हल्का, सुरक्षित और अधिक टफ होगा। ग्लोबल स्तर पर, 2022 स्विफ्ट को अधिक रिफाइन 1.2 लीटर नैचुरिली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम में पेश किया जाएगा। हैचबैक का न्यू जनरेशन मॉडल भारत में भी 2022 या 2023 तक दस्तक दे सकता है। 

chat bot
आपका साथी