मारुति सुजुकी एस-क्रॉस ने पार किया 100,000 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस ने 100,000 बिक्री का आंकड़ा पार करके नया मील का पत्थर हासिल किया है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Wed, 24 Oct 2018 11:13 AM (IST) Updated:Wed, 24 Oct 2018 11:13 AM (IST)
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस ने पार किया 100,000 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा
मारुति सुजुकी एस-क्रॉस ने पार किया 100,000 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मारुति सुजुकी एस-क्रॉस ने हाल ही में भारतीय बाजार में 100,000 बिक्री का आंकड़ा पार करके नया मील का पत्थर हासिल किया है। यह आंकड़ा प्री-फेसलिफ्ट और फेसलिफ्ट दोनों ही मॉडल्स का है। फेसलिफ्ट एस-क्रॉस को पिछले साल के अंत में लॉन्च किया गया था। अब, मारुति सुजुकी का सबसे महंगा मॉडल एस-क्रॉस है और पिछले महीने ही कंपनी ने इसमें अतिरिक्त फीचर्स जैसे रियर पार्किंग सेंसर्स, स्पीड एलर्ट सिस्टम और आदि सभी रेंज में स्टैंडर्ड दिए हैं। मौजूदा समय में मारुति सुजुकी एस-क्रॉस की कीमत 8.85 लाख रुपये से लेकर 11.45 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) है।

एस-क्रॉस द्वारा नए मील के पत्थर हासिल करने के दौरान मारुति सुजुकी के सीनियर एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर, मार्केटिंग एंड सेल्स, आर एस कल्सी ने कहा, "एस-क्रॉस के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया और प्यार के लिए हम अपने ग्राहकों का धन्यवाद करते हैं। एस-क्रॉस ने अपने सेगमेंट में करीब 16 फीसद की हिस्सेदारी हासिल की है और उन ग्रहकों की मदद की है जो मारुति सुजुकी की प्रीमियम पेशकश को तलाश रहे हैं। हमने एस-क्रॉस में सेगमेंट फीचर्स में कई बेहतरीन सुविधाएं शामिल करके एक बहुत ही आकर्षक ऑनरशिप एक्सपीरियंस बनाया है, ताकि इसे बोल्ड डिजाइन और प्रीमियम इंटीरियर्स के चलते आगे बढ़ाया जा सके।"

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस पहला मॉडल है जिसे कंपनी के प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिए लॉन्च किया गया। एस-क्रॉस की बिक्री में करीब 36 फीसद हिस्सेदारी कार के सिग्नेचर नेक्सा ब्लू कलर की रही है। मौजूदा समय में देश के 186 शहरों में करीब 329 नेक्सा सेल्स आउटलेट्स मौजूद हैं।

2017 मारुति सुजुकी एस-क्रॉस में नया इंटीरियर, बदला हुआ डैशबोर्ड, नए अपहोलस्ट्री और नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो के साथ मिररलिंक को सपोर्ट करता है। सेफ्टी के तौर पर एस-क्रॉस फेसलिफ्ट में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड रखे गए हैं। अतिरिक्त फीचर्स के तौर पर एस-क्रॉस में कीलेस एंट्री के साथ पुश स्टार्ट और स्टॉप बटन, रियर पार्किंग सेंसर्स और रियर कैमरा दिया गया है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो 2018 मारुति सुजुकी एस-क्रॉस में 1.3 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 89bhp की पावर और 200Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी एस-क्रॉस में 1.5 लीटर के-सीरीज का पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो सियाज फेसलिफ्ट में दिया गया है। हालांकि, कंपनी की ओर से इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है।

chat bot
आपका साथी