मारुति सियाज में दिया जाएगा इस एसयूवी का इंजन, सिटी और वरना को देगी चुनौती

मारुति सुजुकी भारत में अपनी मिडसाइज सेडान सियाज का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। अगले 1-2 महीनों में इसे लॉन्च किया जा सकता है।

By Pramod KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Jul 2018 12:00 PM (IST) Updated:Mon, 02 Jul 2018 12:00 PM (IST)
मारुति सियाज में दिया जाएगा इस एसयूवी का इंजन, सिटी और वरना को देगी चुनौती

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारत में अपनी मिडसाइज सेडान सियाज का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। अगले 1-2 महीनों में इसे लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा है कि इसमें 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर K15B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 104 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

यह इंजन पुराने मॉडल में दिए गए इंजन से ज्यादा पावरफुल है। कंपनी ने यही इंजन हाल ही में जापान में लॉन्च हुई जिमनी सिएरा में दिया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसी इंजन को सेकंड जनरेशन अर्टिगा में दे सकती है। सियाज फेसलिफ्ट में लगे इंजन में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा।

अभी कंपनी सियाज में 1.4 लीटर इंजन दे रही है। अभी तक इंजन के मुकाबले में सियाज अपने मुकाबले वाली गाड़ियों जैसे होंडा सिटी और हुंडई वरना से पिछड़ जाती है। साथ ही कहा जा रहा है कि सियाज के डीजल वेरिएंट में मौजूदा 1.3 लीटर फीएट इंजन को बदलकर 1.5 लीटर इंजन दिया जाएगा। हालांकि, यह इजंन कब रिप्लेस होगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं आई है।

नए इंजन के बाद सियाज और दमदार बनकर बाजार में उतरेगी। इस इंजन के बाद सियाज का मुकाबला होंडा सिटी और हुंडई वरना जैसी गाड़ियों से होगा। ये दोनों गाड़ियां ही बाजार अपनी मजबूत पकड़ बना चुकी हैं।

कुछ समय पहले जापान में लॉन्च हुई कंपनी की मिनी एसयूवी जिमनी का भारत में लॉन्चिंग का इंतजार किया जा रहा है। उम्मीद लगाई जा रही है कि कंपनी इसे जल्द ही भारत में लॉन्च करेगी। इसे डीजल इंजन के साथ भी लॉन्च किया जा सकता है। भारतीय बाजार में यह मारुति जिप्सी को रिप्लेस करेगी।

chat bot
आपका साथी