...जब बिना ड्राइवर दौड़ गई बोलेरो! ऑटोनोमस कार देख Anand Mahindra भी रह गए दंग, देखें VIDEO

भोपाल के एक स्टार्टअप ने अपने नए आविष्कार से सभी को हैरान कर दिया है। यहां तक कि Mahindra Mahindra के चेयरमैन Anand Mahindra भी इस प्रयोग से काफी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने स्टार्टअप की एक बोलेरो एसयूवी का वीडियो साझा किया है जो सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक से लैस है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एसयूवी बिना किसी ड्राइवर के व्यस्त सड़कों पर आसानी से चल रही है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Publish:Thu, 04 Apr 2024 06:00 PM (IST) Updated:Thu, 04 Apr 2024 06:00 PM (IST)
...जब बिना ड्राइवर दौड़ गई बोलेरो! ऑटोनोमस कार देख Anand Mahindra भी रह गए दंग, देखें VIDEO
ऑटोनोमस कार देख Anand Mahindra भी रह गए दंग

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। ऑटोमोटिव इंडस्ट्री नित नए प्रयोग कर रही है और समय के साथ एडवांस होती जा रही है। एडास और ऑटोनोमस सिस्टम जैसे फीचर्स एक समय में किसी से चमत्कार के कम नहीं थे और अब वह दिन दूर नहीं है जब सड़कों पर बिना ड्राइवर के गाड़ियां दौड़ती नजर आएंगी।

Evidence of tech innovation rising across India.

An engineer who’s not building yet another delivery app. @sanjeevs_iitr is using complex math to target level 5 autonomy.

I’m cheering loudly. 👏🏽👏🏽👏🏽

And certainly won’t debate his choice of car! pic.twitter.com/luyJXAkQap— anand mahindra (@anandmahindra) April 2, 2024

बिना ड्राइवर दौड़ गई बोलेरो

हाल ही में भोपाल के एक स्टार्टअप ने अपने नए आविष्कार से सभी को हैरान कर दिया है। यहां तक कि Mahindra & Mahindra के चेयरमैन Anand Mahindra भी इस प्रयोग से काफी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने स्टार्टअप की एक बोलेरो एसयूवी का वीडियो साझा किया है, जो सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक से लैस है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एसयूवी बिना किसी ड्राइवर के व्यस्त सड़कों पर आसानी से चल रही है।

यह भी पढ़ें- One Vehicle One FASTag लागू होने के बाद बदल गए हैं ये नियम, यहां जानिए टोल से जुड़े सभी सवालों के जवाब

किसने बनाई ऑटोनोमस कार? 

इस एसयूवी को आईआईटी से ग्रेजुएट संजीव शर्मा द्वारा अपडेट किया गया है। उन्हें काफी दिनों से ऑटोनोमस तकनीक में रुचि है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि बोलेरो एसयूवी ऑटोनोमस ड्राइविंग के लिए आवश्यक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से लैस दिखाई देती है।

इस तकनीक पर करती है काम

संभावित रूप से इसमें LiDAR सेंसर, कैमरे और रडार सिस्टम का उपयोग किया गया है। इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर काफी चर्चा बटोरी है। एक्टिव सोशल मीडिया प्रेजेंस के लिए मशहूर Anand Mahindra ने अपने X हैंडल पर वीडियो शेयर करते हुए इसे सराहा है।

वीडियो में बोलेरो एसयूवी को सड़क पर विभिन्न बाधाओं और अन्य वाहनों से गुजरने के लिए अपनी स्मार्ट ऑटोनोमस तकनीक का उपयोग करते हुए दिखाया गया है। ये कुशलतापूर्वक ग्रामीण क्षेत्र में कई मोड़ों से गुजरती है और लोगों के एक समूह, खड़ी कारों और यहां तक कि पुलिस बैरिकेड्स से भी सुरक्षित रूप से गुजर जाती है।

यह भी पढ़ें- Lexus ने लॉन्‍च की नई NX 350h Overtrail लग्‍जरी SUV, जानें कैसे हैं फीचर्स और कीमत

chat bot
आपका साथी