Move to Jagran APP

One Vehicle One FASTag लागू होने के बाद बदल गए हैं ये नियम, यहां जानिए टोल से जुड़े सभी सवालों के जवाब

राष्ट्रीय राजमार्गों पर परेशानी मुक्त यात्रा के लिए फास्टैग एक बेहतर समाधान है। FASTag के जरिए प्रीपेड या इससे जुड़े बचत खाते से सीधे टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग किया जाता है। लोगों के जेहन में इससे जुड़े कई सवाल रहते हैं। अपने इस लेख में हम ऐसे ही सवालों (FAQ) के जवाब लेकर आए हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Wed, 03 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2024 08:00 AM (IST)
One Vehicle One FASTag लागू होने के बाद बदल गए हैं ये नियम, यहां जानिए टोल से जुड़े सभी सवालों के जवाब
आइए FASTag से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। NHAI ने 1 अप्रैल 2024 से देशभर में One Vehicle, One FASTag रूल लागू कर दिया है। इस नियम के बाद अब एक वाहन के लिए केवल एक फास्टैग ही यूज किया जा सकेगा।

loksabha election banner

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण(NHAI) की ओर से FAStag के जरिए Toll वसूला जाता है। फास्टैग, रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) पर काम करता है। लोगों के जेहन में इससे जुड़े कई सवाल रहते हैं। अपने इस लेख में हम ऐसे ही सवालों (FAQ) के जवाब लेकर आए हैं।

फास्टैग क्या है?

राष्ट्रीय राजमार्गों पर परेशानी मुक्त यात्रा के लिए फास्टैग एक बेहतर समाधान है। FASTag के जरिए प्रीपेड या इससे जुड़े बचत खाते से सीधे टोल भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग किया जाता है।

इसे वाहन की विंडस्क्रीन पर चिपकाया जाता है और गाड़ी को नकद लेनदेन के लिए रुके बिना टोल प्लाजा से गुजरने में सक्षम बनाता है। आप आवश्यकता के अनुसार फास्टैग को रिचार्ज/टॉप अप कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- PPBL बंद होने का बाद भी PayTm App से ऐसे रिचार्ज कर सकेंगे FASTag, नया खरीदने के लिए फॉलों करें स्टेप

कहां मिलेगा फास्टैग? 

FASTag खरीदने के लिए आप टोल प्लाजा, NETC सदस्य बैंकों और उनके अधिकृत डिस्ट्रीब्यूटर के पास जा सकते हैं। इसके अलावा वैकल्पिक रूप से आप संबंधित जारीकर्ता बैंक की वेबसाइट पर या ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

FASTag के लिए जरूरी डॉक्युमेंट 

ग्राहक को FASTag के लिए आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे-

  • वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC)
  • वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो (वैकल्पिक) 
  • वाहन मालिक की श्रेणी के अनुसार केवाईसी दस्तावेज
  • वैध ड्राइविंग लाइसेंस 
  • वाहन की फोटो (वैकल्पिक)

FAStag के फायदे

फास्टैग की मदद से समय की बचत करते हुए आप कैशलेस पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा फास्टैग में ऑनलाइन रिचार्च और एसएमएस अलर्ट जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होती हैं।

एक गाड़ी में कितने फास्टैग लग सकते हैं?

आप अपने वाहन पर एक समय में केवल एक ही फास्टैग लगा सकते हैं। यदि आपका FASTag खो जाता है या चोरी हो जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो आप अपने संबंधित जारीकर्ता बैंक से FASTag स्टिकर बदलने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

क्या एक साथ 2 फास्टैग रखे जा सकते हैं?

अगर आप किसी दूसरे बैंक से FASTag लेना चाहते हैं, तो आप अपने मौजूदा बैंक से अपना FASTag बंद करा सकते हैं। अगर आपने अपना मौजूदा फास्टैग बंद नहीं किया है और किसी अन्य बैंक से नया फास्टैग लिया है तो बैंक उसी वाहन के लिए नया फास्टैग जारी करते समय मौजूदा फास्टैग को बंद कर देगा।

फास्टैग जारी करने वाली बैंको की लिस्ट

यह भी पढ़ें- 1 अप्रैल से देशभर में लागू हुआ One Vehicle, One Fastag, जानें क्‍या होगा असर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.