अब नहीं खरीद पाएंगे Honda की ये दो पॉपुलर बाइक्स, कंपनी ने वेबसाइट से हटाई

Honda CB Hornet 160R और Honda X-Blade को कंपनी ने वेबसाइट से हटा दिया है।

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Wed, 15 Apr 2020 01:21 PM (IST) Updated:Thu, 16 Apr 2020 08:51 AM (IST)
अब नहीं खरीद पाएंगे Honda की ये दो पॉपुलर बाइक्स, कंपनी ने वेबसाइट से हटाई
अब नहीं खरीद पाएंगे Honda की ये दो पॉपुलर बाइक्स, कंपनी ने वेबसाइट से हटाई

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Honda मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट से अपनी दो पॉपुलर मोटरसाइकिल को हटा दिया है। इन मोटरसाइकिल्स में Honda CB Hornet 160R और Honda X-Blade शामिल है। अब ऐसा नहीं है कि इन मॉडल्स को कंपनी ने स्थायी रूप से बंद कर दिया है, लेकिन भविष्य में BS6 मानक वाले मॉडल के रूप में इन्हें फिर से लॉन्च किए जाने की संभावना है। लेकिन अगर हम सिर्फ Honda X-Blade की बात करें तो कंपनी इस मॉडल को हमेशा के लिए बंद कर सकती है। कई वर्षों से इसकी बिक्री में कोई सुधार नहीं देखा गया है। बाजार में Honda Unicorn 150 और Hornet 160 दोनों ही मोटरसाइकिल X-Blade से काफी बेहतर प्रतिक्रिया दे रही हैं।

Honda CBR250R जो कि एक ऑरिजनल किफायती क्वार्टर-लिटर मोटरसाइकिल थी और देश में इसे BS6 मानकों के अनुरूप किया भी जाना था, लेकिन कंपनी ने फैसला लिया कि वह नए उत्सर्जन मानकों के अनुरूप इसे अपग्रेड नहीं करेगी। CB Hornet 160R कंपनी की बेस्ट सेलिंग मोटरसाइकिल है और कंपनी इसे कोविड-19 लॉकडाउन के बाद फिर से BS6 मानकों के साथ लॉन्च कर सकती है।

कपनी ने Honda की वेबसाइट से अपनी Honda Grazia और Honda Aviator को भी अपनी वेबसाइट में स्कूटर लाइन-अप से हटा दिया है। Honda Grazia एक 125 cc स्कूटर है जिसे साल 2017 में लॉन्च किया गया था। वहीं, Aviator 110 cc स्कूटर में काफी पुराना मॉडल रहा है। दोनों ही स्कूटर कंपनी ने वेबसाइट से हटा दिए हैं। Grazia और Aviator को कंपनी हो सकता है हमेशा के लिए भी बंद कर दे या फिर इसे कुछ समय बाद नए BS6 अवतार में लॉन्च किया जाएगा।

हालांकि, हमारा मानना है कि Aviator को कंपनी BS6 युग में पूरी तरह बंद कर देगी और Grazia को आने वाले कुछ महीनों में BS6 अवतार के साथ लॉन्च किया जा सकता है। मौजूदा समय में Honda भारतीय बाजार में सिर्फ 3 BS6 स्कूटर्स की बिक्री कर रही है, जिसमें Activa 6G, BS6 Activa 125 और BS6 Honda Dio शामिल है। 

chat bot
आपका साथी