Coronavirus के चलते नॉर्थ अमेरिका में ये दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां बंद करेंगी प्लांट

General Motors Fiat Chrysler और Ford Coronavirus के चलते नॉर्थ अमेरिका में इन प्लांट्स को बंद करेंगे। (फोटो साभार Ford)

By Sajan ChauhanEdited By: Publish:Fri, 20 Mar 2020 01:28 PM (IST) Updated:Fri, 20 Mar 2020 01:28 PM (IST)
Coronavirus के चलते नॉर्थ अमेरिका में ये दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां बंद करेंगी प्लांट
Coronavirus के चलते नॉर्थ अमेरिका में ये दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां बंद करेंगी प्लांट

नई दिल्ली, डेट्रायट। Coronavirus दुनिया के कई देशों में अब बड़ी महामारी बन गई है, जिसके चलते कई हजारों लोगों की जान गई हैं और कई लोग इससे पीड़ित हैं। अब अमेरिकी के व्हीकल निर्माताओं ने ऐलान किया है कि वे नॉर्थ अमेरिका में वाहनों के प्रोडक्शन को अस्थायी रूप से बंद कर देंगे।

देश की तीन बड़ी कार निर्माता कंपनियां General Motors, Fiat Chrysler और Ford इस माह के आखिर तक पूरे नॉर्थ अमेरिका में काम को रोक देंगे। इसके लिए कंपनियों ने United Auto Workers (UAW) के साथ मिलकर फैसला लिया है। अमेरिका में Coronavirus के मामलों की संख्या बढ़ने के वजह से इस कदम को उठाया गया है। UAW के अधिकारियों ने माना कि हम ऐसी स्थिति देख रहे हैं, जब Michigan और Ohio जैसे स्टेट्स में स्कूल बंद होने की वजह से लोगों का आना कम हो रहा था। वहीं कर्मचारी कंपनी में अन्य सह कर्मियों के इस वायरस के टेस्ट में पॉजिटव पाए जाने के बाद काम करने से मना कर रहे थे।

UAW के प्रेसिडेंट Rory Gamble ने Ford के साथ एक स्टेटमेंट में कहा, "आज जो कदम उठाया गया है वह बेहद जरूरी है। शटडाउन होने और बाद में काम करने के दौरान हम UAW के मेंबर्स, उनके परिवारों और समाज की सेफ्टी के लिए काम करते हैं।" GM के चीफ एग्जीक्यूटिव Mary Barra ने कहा, "GM और UAW ने हमेशा GM प्लांट्स में काम करने वाले लोगों की हेल्थ को पहले रखा है। इसके बाद हम COVID-19/coronavirus से लड़ने के लिए व्यवस्थित तरीके से प्रोडक्शन को रोकने के लिए तैयार हुए हैं।"

"हम अपने प्लांट के एनवायरमेंट की सेफ्टी को देखते हुए ज्यादा सावधानी बरत रहे हैं और नॉर्थ अमेरिका में हाल ही में हुई कुछ घटनाओं से पता चलता है कि यह बहुत ज्यादा जरूरी है।" स्टेटमेंट में कहा गया है कि Ford ने बुधवार सुबह Michigan में एक असेंबली प्लांट को बंद कर दिया, ऐसा तब किया गया जब टेस्टिंग में एक कर्मचारी को पॉजिटिव पाया गया और "बिल्डिंग की पूरी तरह से सफाई की गई है।" 

chat bot
आपका साथी