फोर्ड की पहली क्रॉसओवर इलेक्ट्रिक कार 2020 में होगी पेश, जानें ऑडी की आगे की योजना

फोर्ड मोटर अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को पेश करने की तैयारी कर रही है जिसका नाम Mach 1 है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Fri, 25 May 2018 06:12 PM (IST) Updated:Sun, 27 May 2018 07:17 AM (IST)
फोर्ड की पहली क्रॉसओवर इलेक्ट्रिक कार 2020 में होगी पेश, जानें ऑडी की आगे की योजना
फोर्ड की पहली क्रॉसओवर इलेक्ट्रिक कार 2020 में होगी पेश, जानें ऑडी की आगे की योजना

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कार निर्माता कंपनी फोर्ड मोटर ने बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को पेश करने की तैयारी कर रही है जिसका नाम Mach 1 है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इसे दुनिया के सामने आने वाले वर्षों में पेश किया जाएगा। इस क्रॉसओवर का कोडनेम CX430 है और इसे फोर्ड फोकस के C2 प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा।

C2 प्लेटफॉर्म में फ्रंट-व्हील ड्राइव टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल किया जाता है और इसे रेगुलर हैचबैक की तरह डिजाइन किया जाएगा। इसके ग्राउंड क्लियरेंस और राइड ऊंचाई को बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा इसे मस्टैंग के डिजाइन से इंस्पायर होकर डिजाइन किया जाएगा। बता दें फोर्ड नॉर्थ अमेरिकी बाजारों से सेडान और हैचबैक कारों को हटाने के बारे में सोच रही है। कंपनी इन बाजारों में 2020 के बाद सिर्फ मस्टैंग और फोकस एक्टिव ही बेचेगी।

इसके बाद फॉर्ड के पास दुनियाभर के बाजारों में 11 की जगह 5 ही प्लेटफॉर्म रह जाएंगे। C2 प्लेटफॉर्म पर बनी Mach 1 के बाद कंपनी भविष्य में और भी इलेक्ट्रिक कार उतार सकती है। भारत में कंपनी ने एसयूवी बनाने के लिए भारतीय कंपनी महिंद्रा से हाथ मिलाया है। ऑटो कंपनियों द्वारा इलेक्ट्रिक कारों की ओर बढ़ना इस बात का संकेत है कि भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों का ही है।

ऑडी भी लाएगी इलेक्ट्रिक कारें:

फॉर्ड के साथ-साथ ऑडी भी इलेक्ट्रिक कार बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने साल 2025 तक 8 लाख बैटरी-इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड पावर्ड कार बेचने की योजना बनाई है। ऑडी साल 2025 तक 20 इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करेगी। कंपनी इन सभी इलेक्ट्रिक कारों को फॉक्सवैगन के नए MEB मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार करेगी। 

chat bot
आपका साथी