Detel Electric Mobility ने लॉन्च किया Easy इलेक्ट्रिक मोपेड, कीमत 19,999 रुपये

Detel Electric Mobility ने देश का सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक मोपेड Easy लॉन्च कर दिया है।

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 09:28 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 09:28 AM (IST)
Detel Electric Mobility ने लॉन्च किया Easy इलेक्ट्रिक मोपेड, कीमत 19,999 रुपये
Detel Electric Mobility ने लॉन्च किया Easy इलेक्ट्रिक मोपेड, कीमत 19,999 रुपये

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को जमकर प्रमोट कर रही है। ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियां भी अब अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को एक के बाद एक लॉन्च करने में जुट गई हैं। इसी क्रम में अब Detel Electric Mobility ने देश का सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक मोपेड Easy लॉन्च कर दिया है। Easy को महज 19,999 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है। यह मोपेड 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है।

Easy मोपेड की एक और ख़ास बात ये है कि इसे चलाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। Easy इलेक्ट्रिक मोपेड को Detel कंपनी ने तैयार किया है जिसकी स्थापना साल 2017 में की गई है। ईजी मोपेड ना सिर्फ किफायती है बल्कि यह बेहद हल्की भी है। हल्की होने की वजह से इसे बच्चे और बुजुर्ग व्यक्ति आसानी से चला सकते हैं।

बैटरी और रेंज

Easy मोपेड में 48 वोल्ट 12 एम्पीयर की लिथियम आयन बैटरी लगाई गई है। डिटेल इजी मोपेड की बैटरी को पूरा चार्ज होने में 6-7 घंटे का समय लगता है। अगर बात करें इस मोपेड के रेंज की तो एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप इससे पूरे 60 किलोमीटर की दूरी ( कंपनी का दावा ) तय कर सकते हैं। अगर यह स्कूटर कंपनी के दावे के मुताबिक़ रेंज तक पहुंच सकता है तो इससे ग्राहकों के काफी पैसे बचेंगे साथ ही साथ इससे पर्यावरण प्रदूषण का भी ख़तरा नहीं रहेगा।

फीचर्स

बात करें इस स्कूटर के फीचर्स की तो कंपनी ने इस स्कूटर को ख़ास तरह से डिजाइन किया है जिससे इसमें दो लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इस मोपेड की फ्रंट सीट को एडजस्ट किया जा सकता है और अगर आप स्कूटर चलाते हैं तो इस सीट को एडजस्ट करके अपनी पसंदीदा सीटिंग पोजीशन हासिल कर सकते हैं जिससे मोपेड को चलाना काफी आरामदायक हो जाएगा। इसके साथ ही यह मोपेड फ़ास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। इसे तय समय से आधे वक्त में ही फुल चार्ज किया जा सकता है। इस मोपेड में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क जबकि पीछे स्प्रिंग लोडेड सस्पेंशन दिया गया है। मोपेड ऑन-ऑफ/लॉक करने के लिए इसमें चाबी भी दी गई है। साथ ही साथ मोपेड में हेडलैंप और सामान रखने के लिए एक बास्केट भी लगाया गया है।

ग्राहक इस मोपेड को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर खरीद सकते हैं। केंद्र सरकार की इलेक्ट्रिक वाहन नीति फेम-2 के तहत इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों को फायदा दे रही हैं जिससे देश में सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिल रहा है। इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने का खर्च पेट्रोल वाहनों से आधे से भी कम होता है, साथ ही ये पर्यावरण को किसी तरह की क्षति भी नहीं पहुंचाते हैं।

chat bot
आपका साथी