6.7 सेकंड्स में 100 kmph की रफ्तार पकड़ेगी BMW की नई इलेक्ट्रिक कार, जानिये

र्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW भी अब इस सेक्टर पर पूरा फोकस कर रही है और अपने प्रीमियम ग्राहकों के लिए नई लग्जरी इलेक्ट्रिक कार लाने पर विचार कर रही है।

By Bani KalraEdited By: Publish:Mon, 28 May 2018 03:01 PM (IST) Updated:Mon, 28 May 2018 04:13 PM (IST)
6.7 सेकंड्स में 100 kmph की रफ्तार पकड़ेगी BMW की नई इलेक्ट्रिक कार, जानिये
6.7 सेकंड्स में 100 kmph की रफ्तार पकड़ेगी BMW की नई इलेक्ट्रिक कार, जानिये

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अगले कुछ सालों में अन्दर भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियां दिखाई देने लगेंगी। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी BMW भी अब इस सेक्टर पर पूरा फोकस कर रही है और अपने प्रीमियम ग्राहकों के लिए नई लग्जरी इलेक्ट्रिक कार लाने पर विचार कर रही है। इस साल ऑटो एक्सपो में BMW ने नई i3S इलेक्ट्रिक कार को शोकेस किया था और अब इसके भारत में लॉन्च होने की तैयारियां चल रही है। सोर्स के मुताबिक इसे अगले साल तक पेश किया जा सकता है।

BMW की i3S में 33 किलॉवॉट की बैटरी लगी है। इसकी पावर 184PS है। कंपनी का दावा है कि एक सिंगल चार्ज में यह कार 280km की दूरी तय कर सकती है। 0 से 100kmph की रफ्तार पाने में इसे 6.9 सेकंड का समय लगता है। इसमें लगी बैटरी को स्टैंडर्ड AC चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। लेकिन इसे फुल चार्ज होने में काफी समय लगता है, करीब 11 घंटे में यह फुल चार्ज होती है जबकि इसके साथ मिलने वाले BMW i Wallbox चार्जर से इसे महज 2 घंटे 45 मिनट में 80 पर्सेंट चार्ज कर देता है।

BMW i3S में कई अच्छे फेच्र्स मिलेंगे, इसमें ग्लॉसी ब्लैक किडनी ग्रिल, एलईडी ट्रीटमेंट के साथ दी गई है। ग्रिल के दोनों ओर यू शेप वाले एलईड हैडलैंप्स और एलईडी टर्न इंडिकेटर्स दिए गए हैं। इसके अलावा कार में 20 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसके अलावा इसके रियर में बड़ा बम्पर लगाया गया है साथ ही यहां पर स्टाइलिश टेललाइट्स फिट की गई हैं।

कार में एपल कारप्ले और आई-ड्राइव कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला हाई-डेफ 10.25 इंच इंफोटेंमेंट सिस्टम और 5.7 इंच टीएफटी कलर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है।सेफ्टी के लिए इस कार में डायनामेटिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, डायनामिक ट्रेक्शन कंट्रोल, रिवर्स कैमरा, पार्किंग असिस्टेंस और एक्टिव क्रूज़ कंट्रोल दिया गया है।

भारत में ये कंपनियां भी लॉन्च करेंगी इलेक्ट्रिक कारें: BMW के अलावा भारत में हुंडई अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करेगी, जबकि महिंद्रा भी नए मॉडल्स पर काम कर रही है, इसके अलावा। मारुति सुजुकी जापानी कंपनी टोयोटो के साथ मिलकर 2020 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की तैयारियों में लगी है।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होंडा कार्स भी इस मार्किट को गंभीरता से ले रही है इसलिए कंपनी 2020 तक नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। होंडा जिस कार को इलेक्ट्रिक रूप देगी उसका नाम जैज होगा। ऑडी साल 2020 तक भारत में लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके लिए कंपनी कर्मचारियों और डीलर्स को ट्रेनिंग दे रही है।

chat bot
आपका साथी