रॉयल एनफील्ड हिमालयन का एबीएस वेरिएंट लॉन्च, जानें कीमत और खास बातें

रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन एबीएस वेरिएंट को लॉन्च किया है। इसकी कीमत 1.79 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है।

By Pramod KumarEdited By: Publish:Mon, 10 Sep 2018 01:00 PM (IST) Updated:Mon, 10 Sep 2018 01:00 PM (IST)
रॉयल एनफील्ड हिमालयन का एबीएस वेरिएंट लॉन्च, जानें कीमत और खास बातें

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन एबीएस वेरिएंट को लॉन्च किया है। इसकी कीमत 1.79 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है। कंपनी ने कुछ समय पहले घोषणा की थी कि वो अपने सभी अपकमिंग वेरिएंट्स में एबीएस फीचर देगी। अभी तक भारत में बिकने वाली रॉयल एनफील्ड बाइक में एबीएस नहीं दिया जाता था। हालांकि, देश से बाहर भेजी जा रही बाइक में एबीएस दिया जाता था।

भारत सरकार ने अप्रैल 2019 से 125 cc से ज्यादा बड़े इंजन वाली बाइक के लिए एबीएस को अनिवार्य कर दिया है। इसके बाद सभी कंपनियां अपने नॉन-एबीएस मॉडल में एबीएस फीचर देने की तैयारी कर रही है।

स्पेसिफिकेशन की बात की जाए तो इस बाइक में 411 cc एयर कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 24.5 bhp की पावर और 32 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड ट्रांसमिशन दिया गया है। पिछले साल रॉयल एनफील्ड हिमालयन में BS-IV नॉर्म्स के साथ फ्यूल-इंजेक्शन इंजन, फिट और फिनिश कम्पोनेंट्स और कई सारे फीचर्स अपग्रेड्स किए गए थे।

मौजूदा वर्जन की तुलना में 10,000 से 12,000 रुपये महंगा है। कुछ डीलरशिप्स का कहना है कि रॉयल एनफील्ड हिमालयन ABS की बिक्री इस साल सितंबर के मध्य से या फिर अंत से शुरू हो जाएगी।

KTM 390 एडवेंचर से होगा मुकाबला

हिमालयन का मुकाबला KTM की अपकमिंग 390 एडवेंचर से होगा। जानकारों की मानें तो इसमें 373CC सिंगल सिलेंडर इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 43.5bhp की पावर जनरेट करेगा। इसके साथ ही इसमें 6 गियर वाला गियरबॉक्स दिया जा सकता है। कंपनी इस बाइक में कई ऑफ-रोड स्पेशल एडवेंचर फीचर्स शामिल करेगी। इस बाइक में बड़े एलॉय व्हील्स दिए। इसका एग्जॉस्ट भी ड्यूक 390 से काफी अलग होगा।

chat bot
आपका साथी