महिंद्रा नुवो स्पोर्टः वित्त वर्ष का स्पोर्टी तोहफा

सबसे ज्यादा बुरा तब लगता है, जब आप टॉप पोजीशन पर पहुंचने के बाद अचानक किसी कारणवश उस पोजीशन को खोकर नीचे खिसक जाएं। यह बात सब पर लागू होती है, चाहे वह बड़ी कंपनी हो या फिर

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Fri, 15 Apr 2016 05:50 PM (IST) Updated:Fri, 15 Apr 2016 06:50 PM (IST)
महिंद्रा नुवो स्पोर्टः वित्त वर्ष का स्पोर्टी तोहफा

सबसे ज्यादा बुरा तब लगता है, जब आप टॉप पोजीशन पर पहुंचने के बाद अचानक किसी कारणवश उस पोजीशन को खोकर नीचे खिसक जाएं। यह बात सब पर लागू होती है, चाहे वह बड़ी कंपनी हो या फिर कोई व्यक्ति विशेष। यूवी सेगमेंट पर लगभग एक दशक तक राज करने के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि महिंद्रा की बोलेरो को पीछे छोड़ते हुए हुंडई की क्रेटा यूवी वाहनों की बिक्री में टॉप पर पहुंची है।

महिंद्रा को इससे हर्ट होना लाजिमी था, लिहाजा महिंद्रा ने नए वित्त वर्ष की शुरुआत एकदम नए अंदाज में एक ऐसे वाहन से की, जिसकी उसे सख्त जरूरत थी। महिंद्रा की इस पेशकश का नाम है नुवो स्पोर्ट। आइए जानते हैं कैसी है नुवो।


वैरिएंट और अंदाज


यह एक परफेक्ट एसयूवी की तरह लगती है, बाहर से देखने पर इसका अंदाज एकदम जुदा रहता है। इसे कुल 6 वैरिएंट्स में उतारा गया है, जिनमें दो एएमटी वैरिएंट्स भी शामिल हैं। नुवो स्पोर्ट को क्वांटो की जगह उतारा गया है। महिंद्रा की इस नई एसयूवी में आकर्षक डिजाइन वाले स्प्लिट हेडलैंप्स, नया फ्रंट बंपर और नए अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इस गाड़ी में ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग का भी काफी इस्तेमाल हुआ है, जिसकी वजह से यह ज्यादा सशक्त नजर आती है।


इंजन और पावर


महिंद्रा ने इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को केवल डीजल में उतारा है। इस गाड़ी में क्वांटो से लिया गया 1.5 लीटर का 3 सिलिंडर इंजन है, जिससे अधिकतम 100 बीएचपी तक की पावर और 240 एनएम तक टॉर्क पैदा हो सकता है। हालांकि इसके इंजन में वह बात नजर नहीं आती, जैसी फीलिंग टीयूवी 300 को चलाने में आती है। स्टैबिलिटी के मामले में यह निराश करती है, हालांकि सुरक्षा फीचर इसमें स्टैंडर्ड हैं।


इंटीरियर और फीचर


गाड़ी के इंटीरियर की बात की जाए तो यहां आपको कई फीचर्स मिलेंगे। इस गाड़ी के टॉप वैरिएंट एन-8 में 6.2-इंच का टचस्क्रीन म्यूजिक सिस्टम मौजूद है जो ब्लूटूथ, यूएसबी और एफएम रेडियो को सपोर्ट करता है। महिंद्रा नुवो स्पोर्ट में 7 लोग आराम से बैठ सकते हैं। इसके अलावा नुवो स्पोर्ट में एडजस्टेबल स्टीयरिंग, फॉक्स लेदर अपहोल्स्ट्री, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और एल्युमिनियम फिनिश पैडल्स जैसे फीचर्स मौजूद हैं। नुवो स्पोर्ट में एक खास बात यह है कि इसकी बीच की पंक्ति की सीटों को रिक्लाइन यानी अपनी जरूरत के मुताबिक आगे-पीछे किया जा सकता है।


सुरक्षा के लिहाज से


सेफ्टी के लिए नुवो स्पोर्ट में एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) स्टैंडर्ड मिलेगा। वहीं, ड्राइवर एयरबैग को बेस वैरिएंट में ऑप्शनल और बेस से ऊपर के वैरिएंट में स्टैंडर्ड रखा गया है। पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसे अच्छा कदम कह सकते हैं। सेफ्टी के लिए नुवो स्पोर्ट में एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) स्टैंडर्ड मिलेगा। वहीं, ड्राइवर एयरबैग को बेस वैरिएंट में ऑप्शनल और बेस से ऊपर के वैरिएंट में स्टैंडर्ड रखा गया है। पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसे अच्छा कदम कह सकते हैं। कुल मिलाकर, यह एक शानदार फीचर से लैस संपूर्ण कार है।


गियरबॉक्स और माइलेज


महिंद्रा नुवो स्पोर्ट में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगा है। साथ ही, इसमें एएमटी यानी आटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स भी दिया गया है। महिंद्रा के अनुसार, नुवो स्पोर्ट 17.45 किमीप्रली का माइलेज देगी।


किससे है मुकाबला


नुवो स्पोर्ट का सीधा मुकाबला फोर्ड इकोस्पोर्ट और मारुति ब्रेजा से है। हालांकि, इन दोनों गाड़ियों को चुनौती देना इतना आसान काम नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी