इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, महंगे पेट्रोल-डीजल की मार से मिलेगी राहत

भारत में ज्यादातर गाड़ियां 15 kmpl से 25 kmpl तक का माइलेज देती हैं, जो कि काफी कम है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि यहां का ट्रैफिक और सड़कों की स्थिति इतनी बेहतर नहीं है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Sun, 27 May 2018 06:53 PM (IST) Updated:Tue, 29 May 2018 07:08 AM (IST)
इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, महंगे पेट्रोल-डीजल की मार से मिलेगी राहत
इन तरीकों से बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, महंगे पेट्रोल-डीजल की मार से मिलेगी राहत

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के संपन्न होने के बाद से ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। दिल्ली में आज पेट्रोल-डीजल ऑल-टाइम हाई पर यानी 78.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 69.17 रुपये प्रति लीटर हो गया है। माना जा रहा है कि आगे भी कीमतों में इजाफा जारी रह सकता है। भारत में ज्यादातर गाड़ियां 15 kmpl से 25 kmpl तक का माइलेज देती हैं, जो कि काफी कम है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां ट्रैफिक और सड़कों की स्थिति बेहतर नहीं है। लेकिन आज हम आपको अपनी इस खबर में ऐसे 5 तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं और महंगे पेट्रोल-डीजल की मार से राहत पा सकते हैं।

1. समय पर कराएं सर्विस

समय-समय पर अपनी कार की सर्विस कराते रहें। अपनी कार का ऑयल लेवल और कूलैंट लेवल हर 15 दिन में एक बार जरूर चेक करते रहें। अगर ऑयल लेवल सही मात्रा में नहीं है तो इसमें कंपनी द्वारा बताए गए सही ग्रेड वाले ऑयल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज अपनी कार की सर्विस कराते समय एयर फिल्टर, फ्यूल फिल्टर्स और ऑयल फिल्टर्स को ठीक से चेक कराएं। बता दें गाड़ी की कम माइलेज देने की वजह इनके फिल्टर्स में आ रही खराबी भी होती है। कार के स्पार्ट प्लग को भी ठीक से साफ कराएं और देखें उस पर किसी तरह की कोई काली परत ना हो।

2. सही एयर प्रेशर का रखें ध्यान

हमेशा अपनी कार के टायर में एयर प्रेशर का ध्यान रखना चाहिए। इससे न केवल आरामदायक राइड मिलती है बल्कि सही हैंडलिंग के साथ-साथ माइलेज भी बढ़िया देती है। अगर टायर में हवा का प्रेशर कम होगा तो इससे फ्रिक्शन कम हो जाता है जो मुश्किलें खड़ी करता है। यानी आपकी कार इस वजह से स्पीड के दौरान इंजन पर दबाव बनाती है और फिर कम माइलेज देने लगती है। इस वजह से गाड़ी में सही मात्रा में PSI के जरिए एयर प्रेशर चेक कराएं।

3. सही गियर में करें ड्राइव

हर बार 5-5 सेकंड़ में गियर बदलने की जरूरत नहीं है। हमेशा बेहतर RPM के लिए सही गियर का इस्तेमाल करना चाहिए। खासकर तब, जब आप हाई ट्रैफिक एरिया में हो। ऐसे में लोग नियमित रूप से एक और गलती करते हैं कि गियर बदलने से पहले इंजन को अपनी रेडलाइन पर आने से पहले ही गियर बदल देते हैं। इससे आपकी कार ज्यादा ईंधन खर्त करती है। इसलिए आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि आप गियर जितनी जल्दी शिफ्ट अप कर सकते हैं उतनी जल्दी कर लें और जरूरत पड़ने पर ही शिफ्ट डाउन करें। इसमें समझने वाली बात यह है कि जब भी आप चढ़ाई से नीचे की ओर उतर रहे हों उस समय आप अपनी कार को सबसे ऊचे गियर में रखें ना कि इसे न्यूट्रल गियर में, इससे आपकी कार अच्छा माइलेज देगी।

4. कार में ना रखें फालतू वजन

वाहन में ज्यादा वजन होना माइलेज का सबसे बड़ा दुशमन माना जाता है। अगर आप बिना फालतू का वजन अपनी कार में रखते हैं तो आपकी कार कार का माइलेज कम हो जाएगा। इसलिए ध्यान रहे आपकी कार की डिकी में फालतू वजन तो नहीं रखा।

5. धूप में खड़ी ना करें अपनी गाड़ी

यदि आप भारत में ड्राइविंग करते हैं तो यह आपके लिए लग्जरी नहीं बल्कि जरूरत हो जाती है। गर्मियों में, जब तापमान का पारा 50 डिग्री के पार हो, तो कार का इंटीरियर हमेशा गर्म हो जाता है और यह साधारण तापमान पर आने में कुछ समय लेता है। ऐसे में आप काफी देर तक टॉप स्पीड पर कार का AC चलाते हैं, तो आपकी कार ज्यादा तेल की खपत करेगी। इससे कार काफी कम माइलेज भी देने लगती है। इसलिए हमेशा याद रखें कि गाड़ी पार्क करते समय धूप में खड़ी ना करें।

chat bot
आपका साथी