सही ढंग से ब्रेक न लगाने पर हो सकता है जान का खतरा, जानिए सही तरीका

लोग कार ड्राइविंग तो सीख जाते हैं लेकिन ब्रेक लगाने का सही तरीका बहुत लोगों को नहीं पता है। क्या आपने कभी सोचा है कि सही ढंग से ब्रेक न लगाने पर आपकी जान जा सकती है। इसलिए आपको सही ढंग से ब्रेक लगाने का तरीका जरूर सीखना चाहिए।

By Sarveshwar PathakEdited By: Publish:Tue, 19 Apr 2022 12:45 PM (IST) Updated:Wed, 20 Apr 2022 07:10 AM (IST)
सही ढंग से ब्रेक न लगाने पर हो सकता है जान का खतरा, जानिए सही तरीका
जानिए कार में ब्रेक लगाने का सही तरीका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में ऐसी कई गाड़ियां हैं, जिनमें एबीएस (Anti-lock braking system) सिस्टम नहीं दिया हुआ है। हालांकि, ऐसी कारों की कीमत कम होने के कारण इन कारों की डिमांड भारतीय बाजार में ज्यादा है, लेकिन क्या आपको पता है कि एबीएस ना होने की वजह से कितनी घटनाएं होती हैं। हालांकि, एबीएस सिस्टम एक बेहतरीन सुरक्षा फीचर्स है, लेकिन इसके होने से ये बिल्कुल नहीं समझना चाहिए कि एबीएस सिस्टम होने के बाद आप कैसे भी ब्रेक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए, आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि आखिर ब्रेक का सही इस्तेमाल कैसे करें?

आप सोच रहे होंगे कि आखिर ब्रेक लगाना इतना भी मुश्किल नहीं है कि ये हमें किसी से सीखना पड़े, लेकिन आपको शायद ही पता होगा कि ब्रेक लगाने का सही तरीका क्या है? आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर ढंग से ब्रेक का इस्तेमाल न किया जाए, तो यह जानलेवा हो सकता है।

झटके से ब्रेक पैडल दबाने पर लॉक हो सकता है टायर 

आपने देखा होगा कि अचानक सामने से गाड़ी आने पर लोग एक झटके से ब्रेक पैडल पर प्रेशर डालते हैं। झटके से ब्रेक पैडल को दबा देते हैं, जो गलत तरीका है। ऐसा करने से टायर लॉक होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। हालांकि, ज्यादातर टायर लॉक उन गाड़ियों के होते हैं, जिनमें एबीएस सिस्टम नहीं होता है। टायर लॉक होने के बाद आप गाड़ी की स्टेयरिंग को मूव नहीं कर पाएंगे, जिसके बाद दुर्घटना हो सकती है। जब भी आपको ब्रेक लगाना हो तो आप धीरे-धीरे ब्रेक लगाएं।

क्या है रेस्ट पेडल का कॉन्सेप्ट?

आपने देखा होगा कि ब्रेक पैडल और क्लच पैडल के बगल में एक और पैडल होता है, जिसे हम रेस्ट पैडल या डेड पैडल भी कहते हैं। आपने शायद ही सोचा होगा कि इसका क्या काम होता है? अगर नहीं पता तो हम बता देते हैं। दरअसल, इसका इस्तेमाल इमरजेंसी के समय में होता है। आपने देखा होगा कि जब भी एक्सीडेंट होने की संभावनाएं होती हैं, तो हम घबराकर अचानक कुछ भी (ब्रेक पैडल या क्लच पैडल) दबाने लगते हैं, जिससे गाड़ी रुक जाए, लेकिन यह खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे कंडीशन में रेस्ट पैडल का यूज करना चाहिए। जब आपको महसूस हो कि आपको खुद को लॉक करना चाहिए, तो आप ब्रेक या क्लच पैडल की बजाय डेड पैडल और रेस्ट पैडल को दबाएं। ऐसा करने से आप खुद को लॉक कर पाएंगे।

ब्रेक पैडल से प्रेशर को करें रिलीज

आपको ब्रेक लगाना हो तो आप धीरे-धीरे अपने पैर से ब्रेक पर प्रेशर बनाए, लेकिन जैसे ही आपको लगे कि प्रेशर बनना शुरू हो गया है, तब थोड़ा सा अपने पैर के प्रेशर को ब्रेक पैडल से रिलीज कर लें। ऐसा करने से आपकी गाड़ी में कोई नुकसान नहीं होगा और आप भी सुरक्षित रहेंगे। 

chat bot
आपका साथी