कार की Extended Warranty खरीदना कितने फायदे का सौदा? क्या है नफा और नुकसान

जब तक कार वारंटी में रहती है हम इसे टेंशन फ्री होकर उपयोग करते हैं। वारंटी का समय पूरा होने के बाद कार में होने वाली खराबी और उसे ठीक कराने को लेकर चिंता बढ़ जाती है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Publish:Tue, 11 Apr 2023 05:10 PM (IST) Updated:Tue, 11 Apr 2023 06:31 PM (IST)
कार की Extended Warranty खरीदना कितने फायदे का सौदा? क्या है नफा और नुकसान
Buying an Extended Warranty for your car is worth it

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जितना कठिन एक कार खरीदना है, उससे कहीं ज्यादा कठिन उसकी देखभाल करना है। जब हम कार को सड़क पर चलाते हैं तो इसमें छिटपुट कमियां भी होती रहती हैं। कंपनियां नई कार खरीदते समय इसके साथ कुछ समय तक वारंटी ऑफर करती हैं।

जब तक कार वारंटी में रहती है हम टेंशन फ्री होकर इसे उपयोग करते हैं। वारंटी खत्म होने के बाद कार में होने वाली खराबी और उसे ठीक कराने को लेकर चिंता बढ़ जाती है। ऐसे में हमारे सामने Extended Warranty के रूप में एक विकल्प होता है। लोग दुविधा में रहते हैं कि कार के लिए Extended Warranty खरीदना कितना सही है या फिर नहीं। आज के इस लेख में हम आप इस बारे में ही बताएंगे।

Extended Warranty क्या है?

इसकी मदद से आप अपने वाहन की मरम्मत और वाहन से संबंधित खर्चों को कवर कर सकते हैं। वाहन की वारंटी खत्म होने के बाद इसे कुछ पैसे चुकाकर खरीदा जाता है। आपको बतादें कि वारंटी अनुबंध खरीदार और एक सेवा प्रदाता के बीच होता है जो किसी भी निर्माता की वारंटी से अलग से खरीदा जाता है। आप अपनी कार के लिए Extended Warranty कभी भी खरीद सकते हैं।

Extended Warranty के फायदे

आप कार के लिए Extended Warranty खरीदकर इसे बिना किसी चिंता के चला सकेंगे। जब आप Extended Warranty खरीदते हैं तो अपनी कार को विस्तारित अवधि के लिए रख सकते हैं। अगर कभी कार दुर्घटना का शिकार हो जाती है तो Extended Warranty होने की वजह से आपकी जेब पर बोझ नहीं पड़ेगा। वहीं अगर आप अपनी कार को कभी बेचना भी चाहते हैं तो वारंटी वाली कार आसानी से बिक बिक भी जाती है।

Extended Warranty खरीदते समय बरतें ये सावधानियां

Extended Warranty खरीदते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। जब आप कार के लिए Extended Warranty खरीदें तो ये जांच लें कि जिस कंपनी से आप खरीद रहे हैं वो कितनी सही है। हमेशा कोशिश करें कि Extended Warranty को अधिकृत सर्विस सेंटर से ही खरीदा जाए।

हमेशा ये अच्छी तरह से जान समझ लें कि आपकी कार की Extended Warranty में क्या कुछ कवर हो रहा है। वारंटी खरीदते समय कंपनी द्वारा दिए गए सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ने के बाद ही अपनी सहमति दें।

chat bot
आपका साथी