आप अपने डेट पोर्टफोलियो को संतुलित करने के लिए क्रेडिट रिस्क फंड का कर सकते हैं उपयोग

क्रेडिट रिस्क फंड अपने कॉर्पस का न्यूनतम 65 प्रतिशत एए या कम रेटिंग वाली निवेश सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं जहां निवेश जोखिम अपेक्षाकृत अधिक होता है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Mon, 20 Apr 2020 06:19 PM (IST) Updated:Mon, 20 Apr 2020 06:19 PM (IST)
आप अपने डेट पोर्टफोलियो को संतुलित करने के लिए क्रेडिट रिस्क फंड का कर सकते हैं उपयोग
आप अपने डेट पोर्टफोलियो को संतुलित करने के लिए क्रेडिट रिस्क फंड का कर सकते हैं उपयोग

Brand Desk: डेट इनवेस्टमेंट इकोनॉमी स्लो होने के दौरान भी इक्विटी से ज्यादा रिटर्न दे सकता है। आइए हम 2008 के वैश्विक संकट को लें, उस साल इक्विटी रिटर्न -51 प्रतिशत था, जबकि डेट इंस्ट्रूमेंट्स से रिटर्न 28 प्रतिशत था। वर्तमान में, भारतीय अर्थव्यवस्था मंदी के बीच में है और कोई अपने निवेश में विविधता लाने के लिए रास्ते तलाश रहा है। मुझे यह कहना चाहिए कि ऋण साधनों में निवेश करने पर विचार करने का एक सही समय है।

क्रेडिट रिस्क फंड अपने कॉर्पस का न्यूनतम 65 प्रतिशत एए या कम रेटिंग वाली निवेश सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं जहां निवेश जोखिम अपेक्षाकृत अधिक होता है। एक अधिक जोखिम का मतलब यह भी है कि इन सिक्योरिटीज में निवेशक अपने निवेश के मुकाबले अधिक प्रीमियम की मांग करने में सक्षम होते हैं जो तब उच्च ब्याज के रूप में भुगतान किया जाता है।

सितंबर 2018 से, बांड जारी करने वाली कई कंपनियां अपने पुनर्भुगतान वादों का सम्मान करने में असमर्थ थीं। इससे निवेशकों को यह एहसास हुआ कि ऋण निवेश के लिए जिन जोखिमों पर प्रकाश डाला गया है, वे वास्तविक हैं और उन्हें उम्मीद से कम रिटर्न के साथ संतोष करना होगा। कुछ निवेशकों को तो अपनी निवेश की गई मूल राशि का भी एक हिस्सा खोना पड़ा है।

यह कहते हुए कि, निवेशकों को हमेशा निवेश के साधन का एक स्पष्ट मूल्यांकन करना चाहिए और तत्काल अतीत की घटनाओं या समग्र अतीत के प्रदर्शन से भी प्रभावित नहीं होना चाहिए। क्रेडिट रिस्क फंड्स की प्रकृति यह है कि यदि फंड के कॉर्पस को निवेश करने के लिए चुने गए बॉन्ड अच्छे हैं, तो प्रदर्शन फायदेमंद हो सकता है। उसी समय, यदि चयन प्रक्रिया एक तय स्तर के अनुसार नहीं है तो आपका निवेश अनुभव कड़वा हो सकता है।

तो एक अच्छा प्रोसेस क्या है?

किसी भी निवेश के लिए एक अच्छी प्रक्रिया अनिवार्य रूप से उचित जांच और जगह में संतुलन होने का मतलब है। क्रेडिट रिस्क फंड के संदर्भ में, इसका मतलब यह भी है कि कौन सा बॉन्ड जारीकर्ता यह पहचानने में सक्षम है कि सबसे अच्छी क्रेडिट रेटिंग न होने के बावजूद, मजबूत फंडामेंटल और डिफ़ॉल्ट की सबसे कम संभावना है। उदाहरण के लिए, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क फंड 22 डिफॉल्ट से पूरी तरह अप्रभावित रहा है जो कि सितंबर 2018 से लेकर अक्टूबर 2019 के दौरान सामने आए हैं। इसका मतलब है कि फंड के प्रबंधकों को इन बॉन्डों में निवेश नहीं करने की समझ और दूरदर्शिता थी, बावजूद इसके रेटिंग एक निवेश ग्रेड स्तर पर है। 

Financial Advisor - Bishan Agarwal 

chat bot
आपका साथी