जिंदगी और अपने करियर दोनों में फ्लेक्सिबिलिटी को चुनें - Vineeta Singh

Sat, 14 May 2022 11:23 AM (IST)
Vineeta Singh की कंपनी SUGAR Cosmetics में 2000 से ज्यादा महिलाएं

बचपन से सपने देखना और बिना डरे सपनों को पूरा करने की उड़ान रखना, ये हर कोई नहीं कर पाता है, क्योंकि जीवन में रुकावटें बहुत आती हैं, लोग आपको आगे बढ़ने और कुछ नया करने पर रोकेंगे, लेकिन जो अडिग रहता है, वही खुद के साथ-साथ हजारों जिंदगियों को बदलता है, जैसे कई महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बनी Vineeta Singh कर रही हैं।

SUGAR Cosmetics की को-फाउंडर और सीईओ Vineeta Singh किसी पहचान की मोहताज नहीं है। खुद की सफलता से उन्होंने सिद्ध किया कि अगर महिलाओं को उनके हिसाब से काम करने का मौका मिले, तो बदलाव को आने से कोई नहीं रोक सकता। इनकी सफलता का एक ही राज है कि इन्होंने अपने हिसाब से फ्लेक्सिबिलिटी के साथ अपनी जिंदगी और अपने करियर को चुना। इन्होंने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में फ्लेक्सिबिलिटी को एक साधन के रूप में इस्तेमाल किया और अपने टर्म्स पर जीवन को जिया और अपने करियर को ऊंचाइयों पर ले गईं।

विनीता पढ़ाई-लिखाई में तेज होने के साथ-साथ एक दूरदर्शी महिला हैं। उन्हें कम उम्र में समझ आ गया था कि करियर में आगे बढ़ने के लिए अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलना पड़ेगा। इसलिए उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में वो फैसला लिया, जिसे लेने की हिम्मत बहुत ही कम लोग दिखा पाते हैं। बता दें कि 23 साल की उम्र में जब विनीता अपने कॉलेज में अपने पैशन को फॉलो कर रही थी, उसी दौरान उन्हें एक करोड़ के जॉब का ऑफर आया। बहुत ही कम लोग होंगे जो इस तरह के मौके को ठुकराएंगे। विनीता के लिए इस ऑफर को ठुकराना काफी मुश्किल रहा। लेकिन कहते हैं ना जब आप अपने सपनो को लेकर पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ते हैं तो आपको और दूसरा कुछ दिखाई नहीं देता।

Vineeta Singh कम्फर्ट जोन से बहार निकलकर बिना डरे, अपने टर्म्स पर, फुल फ्लेक्सिबिलिटी के साथ कुछ करना चाहती थी। यही वजह है कि उन्होंने एक करोड़ के जॉब ऑफर को ठुकरा कर एक बोल्ड फैसला लिया और एंटरप्रेन्योरशिप में करियर बनाया। जब वह 17 साल की थी तब उनके एक प्रोफेसर ने उन्हें एंटरप्रेन्योरशिप को करियर बनाने का सुझाव दिया था और उन्होंने इसके बारे में सोचा। बस उस एक सोच ने उनकी जिंदगी बदल दी। उनका सपना था कि वह खुद का एक बिजनेस खड़ा करें और उन्हें यकीन था कि वह एक ऐसा बिजनेस शुरू करेंगी जिसके केंद्र में महिला हो।

Vineeta Singh की कंपनी SUGAR Cosmetics में 2000 से ज्यादा महिलाएं काम करती हैं। इनका काम करने का तरीका बाकियों से अलग है। वह कार्यस्थल में फ्लेक्सिबिलिटी में विश्वास करती हैं। वह नहीं चाहती कि उनके यहां काम करने वाली महिलाएं करियर के लिए अपनी पर्सनल लाइफ पर रोक लगाएं । लिंक्डइन के आंकड़ों के अनुसार “4 में से 3 (77%) कामकाजी महिलाओं को लगता है कि ब्रेक लेने से वे अपने करियर में पीछे हो गई हैं।”महिलाओं को अगर फैमिली, हेल्थ या पर्सनल कामों के लिए ब्रेक की जरूरत है, तो उन्हें जरूर लेना चाहिए। आज विनीता अपने पति कौशिक मुखर्जी और दो बच्चों के साथ खुशी से जीवन बिता रही हैं और सफलतापूर्वक अपने बिजनेस को भी चला रही हैं। उनके डेली रुटीन में परिवार की देखभाल, बिजनेस की ग्रोथ और खुद का ख्याल भी है। और वो अपने सभी कामों को प्राथमिकता देती हैं। वह मानती हैं कि आगे बढ़ने के लिए पूर्वाग्रह से बाहर निकलना होगा और इस धारणा को तोड़ना होगा कि "कम्फर्ट जोन से बाहर निकलेंगे तो लोग क्या कहेंगे।"

खुद में निवेश करना अपने करियर में सबसे बड़ा निवेश होता है। इससे क्रिएटिविटी और प्रोडक्टिविटी बढ़ती है, साथ ही इससे आपको अपने काम से प्यार होने लगता है और साल दर साल आपका करियर ऊंचाईयों को छूने लगता है। एक बिजनेस वुमेन के रूप में Vineeta Singh ने खुद पर बहुत ही ज्यादा निवेश किया है, तभी वह आज एक सफल महिला हैं। इन्होंने अपने जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन जो चीज उनके साथ हमेशा रही, वो थी ना रुकने की भावना और जीवन में फ्लेक्सिबिलिटी।

आज महिलाएं हर जगह हैं और अपनी मेहनत और टैलेंट से सफलता की कहानी लिख रही हैं। Vineeta Singh की तरह लाखों महिलाएं भी अपने करियर में ऊंचाइयों को छूना चाहती हैं, कुछ करना चाहती हैं अपने लिए और अपनी फैमिली के लिए। और यह करना तभी संभव है जब सोच में बदलाव आएगा, जब काम में फ्लेक्सिबिलिटी आएगी।

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.