Move to Jagran APP

Uses of Onion Peels: बेकार समझकर फेंकिए नहीं प्याज के छिलके, इनकी मदद से बन सकते हैं आपके ये जरूरी काम

प्याज का इस्तेमाल कई घरों में किया जाता है। कई डिशेज का जायका इसके बिना फीका ही रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ प्याज ही नहीं बल्कि इसके छिलके बड़े कमाल के होते हैं? जी हां अगर आप भी इन्हें कचरा समझकर फेंक देते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप यह गलती दोबारा कभी नहीं करेंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 21 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2024 11:45 PM (IST)
फेंकिए नहीं प्याज के छिलके, इन 3 तरीकों से करें इसका इस्तेमाल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Uses of Onion Peels: प्याज के बिना भारतीय खानपान का जायका अधूरा रहता है। किचन में इसकी कीमत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसके दाम कितने ही क्यूं न बढ़ जाए, आप 4 की जगह 2 प्याज यूज कर लेंगे, लेकिन इसका इस्तेमाल बंद नहीं किया जा सकता है। आज हम आपको प्याज के छिलकों का ऐसा इस्तेमाल बताएंगे कि आप इन्हें फेंकने की गलती दोबारा कभी नहीं करेंगे। आइए जानें।

दाग-धब्बों में फायदेमंद

दाग-धब्बों से सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी परेशान रहते हैं। यह न सिर्फ आपके लुक को खराब करते हैं बल्कि आप उम्र से बड़े भी नजर आते हैं। ऐसे में, प्याज का नुस्खा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी प्याज के छिलके लेने हैं और इन्हें पीसकर इसमें एक चुटकी हल्दी और 2 चम्मच गुलाब जल मिला लेना है। इसके बाद इसे दाग वाली जगह पर लगा लें और 20 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से इसे वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें- घर में लगाएं ये पौधे और पाएं मच्छरों से छुटकारा

पौधों के लिए खाद

कम ही लोग जानते हैं, कि जिन प्याज के छिलकों को वे कचरा मानकर फेंक देते हैं, उनकी मदद से पौधों के लिए शानदार खाद तैयार की जा सकती है। इसके लिए आपको इन्हें इकट्ठा कर लेना है और फिर एक खाली पड़े गमले में इन्हें डालकर ऊपर से मिट्टी से कवर कर देना है। इसके बाद आप इस गमले को ढक दें और धूप से दूर छांव में रख दें। इसकी खाद बनने के लिए करीब 30 दिनों का समय लगेगा।

पौधों को कीड़ा लगने से बचाए

प्याज के छिलकों की मदद से आप पौधों को कीड़ा लगने से भी बचा सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी छिलकों को एक लीटर पानी में भीगने के लिए रख दें। अब तीन दिन बाद इसे छान लें और एक स्प्रे बोतल में भर लें। बता दें, इसे पत्तियों पर स्प्रे करके आप पौधों में लगे कीड़ों को दूर कर सकते हैं।

डैंड्रफ से दिलाए राहत

आपको जानकर हैरानी होगी, कि प्याज के छिलकों के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ की समस्या से भी निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी छिलकों को एक लीटर पानी में उबाल लेना है और जब यह आधा रह जाए, तो इससे हेयर वॉश करने हैं। बता दें, कि यह पानी खई एंटी फंगल गुणों से भरपूर होता है, ऐसे में इससे आपको डैंड्रफ तो जाता ही है, साथ ही हेयर फॉल की समस्या भी कम होती है।

यह भी पढ़ें- गर्मियां हैं बोगनवेलिया लगाने का बेस्ट सीजन, बस इन बातों का रखें खास ध्यान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.