Move to Jagran APP

World Tourism Day 2022: यूएस के ऐसे नेशनल पार्क जो बना सकते हैं 'विश्व पर्यटन दिवस' को यादगार

World Tourism Day 2022 इस विश्व पर्यटन दिवस यानि 27 सितम्बर के मौके पर हम यूएसए के नेशनल पार्क और यहां मौजूद आउटडोर एडवेंचर्स के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। जो आपके इस दिन को बना सकते हैं यादगार।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 07:09 AM (IST)
World Tourism Day 2022: यूएस के ऐसे नेशनल पार्क जो बना सकते हैं 'विश्व पर्यटन दिवस' को यादगार
World Tourism Day 2022: विश्व पर्यटन दिवस को बनाएं खास यूएसए के इन नेशनल पार्क जाकर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Tourism Day 2022: यूएसए अपने नेशनल पार्कों को अपनी सबसे बड़ी प्राकृतिक सम्पत्ति मानता है। 63 मशहूर नेशनल पार्क और प्रकृति के सबसे संरक्षित रहस्यों के साथ, देश के हर कोने में जानने, घूमने और एडवेंचर करने के लिए यहां बहुत कुछ है। बहुत से पर्यटक अपने शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक डिटॉक्सिफिकेशन के लिए यहां आते हैं। तो इस विश्व पर्यटन दिवस यानि 27 सितम्बर के मौके पर हम यूएसए के नेशनल पार्क और यहां मौजूद आउटडोर एडवेंचर्स के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। यूएसए अपनी इस अतुल्य प्राकृतिक विविधता का आनंद उठाने के लिए दुनिया भर के आगंतुकों का स्वागत करता है।

loksabha election banner

यैलोस्टोन नेशनल पार्क, व्योमिंग, इदाहो और मोंटाना

यैलोस्टोन नेशनल पार्क यूएसए के सबसे पुराने और संभवतया सबसे प्रतिष्ठित नेशनल पार्कों में से एक है। 9000 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला यह नेशनल पार्क खूबसूरत झीलों, आकर्षक घाटियों, घास के विशाल मैदानों, गरजते झरनों और गर्म पानी के झरनों से घिरा है। यहां पक्की सड़कों का विशाल नेटवर्क है, साथ ही लैमर घाटी में सैंकड़ों किलोमीटर के हाइकिंग ट्रेल हैं, जहां घूमते हुए पर्यटक कई वन्यजीवों जैसे बाइसन, एल्क और भालू को देख सकते हैं, साथ ही खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारों का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं।

ग्राण्ड कैनयन नेशनल पार्क, एरिज़ोना

इस भव्य और विशाल ग्राण्ड कैनयन का इतिहास 2000 मिलियन वर्ष पुराना है, जहां 5000 वर्गकिलोमीटर में फैली घाटियां, कई रंगों की चट्टानें पर्यटकांें को खूब लुभाती हैं। ग्राण्ड कैनयल नेशनल पार्क से गुज़रती कोलोराडो नदी में पर्यटक नाव की यात्रा, रिवर राफ्टिंग एवं अन्य एडवेंचर गतिविधियों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। मदर पॉइन्ट और टोरोवीक ओवरलुक से प्रकृति के खूबसूरत नज़ारों का आनंद उठा सकते हैं। साउथ रिम ट्रेल पर खच्चरों की सवारी कर सकते हैं और चाहें तो हेलीकॉप्टर पर सवार होकर घाटी के आकर्षक दृश्यों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

शेंनांदोआह नेशनल पार्क, वर्जिनिया

वाशिंगटन, डीसी से मात्र 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शेंनांदोआह नेशनल पार्क वर्जिनिया की ब्लू रिज पहाड़ियों के बीच स्वर्ग की तरह है। इसमें 60 से अधिक चोटियां, पेड़ों की 100 प्रजातियां, झरने, खूबसूरत नज़ारे, घने-शांत जंगल और जानवरों की सैंकड़ों प्रजातियां मिलती हैं। खासतौर पर बसंत के मौसम में बहुत से लोग खिलते फूलों और पत्तियों के बदलते रंगों का आनंद उठाने यहां पहुंचते हैं। चोटी की बात करें यहां पहुंचने के लिए 800 किलोमीटर के हाइकिंग टेªल हैं, जहां पर्यटक पहाड़ों के आकर्षक नज़ारों का आनंद उठा सकते हैं।

माउंटेन रेनर नेशनल पार्क, वॉशिंगटन

माउंटेन रेनर नेशनल पार्क में ड्राइव, हाइकिंग और माउन्टेन क्लाम्बिंग के ढेरों अवसर आपको मिलेंगे। माउंट रेनर के चारों ओर जंगलों, घाटियों और अल्पाइन क्षेत्रों में 150 किलोमीटर लम्बे वंडरलैण्ड ट्रेल पर आपको काले भालू या शेर तक देखने को मिलेंगे। सक्रिय ज्वालामुखी होने के बावजूद माउंट रेनर ग्लेशियर्स से घिरा है, और छह बड़ी नदियों से जुड़ा है। बसंद के मौसम में बर्फ से ढके ज्वालामुखी पर खूबसूरत फूल खिले दिखते हैं। ज़्यादातर वडकें मई से लेकर अक्टूबर की शुरूआत तक खुली रहती हैं और पर्यटक हर साईट पर आकर्षक नज़ारों का आनंद ले सकते हैं।

एवरग्लेड्स नेशनल पार्क, फ्लोरिडा

मियामी, फ्लोरिडा से 80 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित एवरग्लेड्स नेशनल पार्क यूएसए का सबसे विविध पार्क है, जो लम्बी-चौड़ी घास की घाटियों, मार्श और मैंग्रोव से घिरा है। यहां कई लुप्तप्रायः प्रजातियां जैसे मनाटी, एलीगेटर और एल्युज़िव फ्लोरिडा पेंथर पाए जाते हैं। नाव के ज़रिए आप नदियों, झरनों और छोटे द्वीपों की रोमांचक यात्रा का आनंद उठा सकते हैं। यहां आप बोर्डवॉक ट्रेल, स्नेकबाईट के किनारे बाईकिंग या 159 किलोमीटर लम्बे वॉटरवे ट्रेल के किनारे चीड़ के पेड़ों के बीच यात्रा का यादगार अनुभव पा सकते हैं।

क्रेटर लेक नेशनल पार्क, ओरेगोन

क्रेटर लेक नेशनल पार्क में गहरी झील और दो खूबसूरत द्वीपों के बीच 600 मीटर उंची घाटियां हैं। 592 मीटर की गहराई तक जाने वाली क्रेटर लेक दुनिया की नौंवी सबसे गहरी और यूएसए की सबसे गहरी झील है। इस लेक में आप कई यादगार अनुभव पा सकते हैं। सर्दियों में रेंजर-लैड स्नोशू ट्रेकिंग से लेकर झील के किनारे हाइकिंग ट्रेल और विज़ार्ड द्वीप पर पिघलती बर्फ के नज़ारों का आनंद ले सकते हैं। आप नीले पानी के में बोटिंग या फिशिंग का आनंद भी पा सकते हैं। यहां चारों ओर आपको हैरान करने वाले नज़ारे ही मिलेंगे।

ग्लेशियर नेशनल पार्क, मोंटाना

ग्लेशियर से घिरी घाटियां, झाने, तीखी चढ़ाई वाली चोटियां, इस पार्क का आकर्षक केन्द्र हैं, जो यूएसए में पर्यटकों को यादगार एडवेंचर का अनुभव प्रदान करते हैं। यहां एडवेंचर के कई विकल्प हैं जैसे नोर्थ फोर्क और गोट लिक के बीच हाइकिंग, कई ग्लेशियर्स का टूर, लोगान पास से घोड़े की सवारी, जहां आपको बड़े सींग वाली बकरियां और भेड़ें मिलेंगी। साथ ही आप यहां फूलों से घिरों झरनों के आकर्षक नज़ारों का लुत्फ़ भी उठा सकेंगे। गर्मियों यहां आप नदी में राफ्टिंग कर सकते हैं, वहीं सर्दियों में स्कींग या स्नोशूइंग का आनंद उठा सकते हैं। इतना ही नहीं ग्लेशियर की पॉज़िशन को देखते हुए यह ऑरोरा बोरेआलिस में देखने योग्य स्थान है, अमावस की रात में मिल्की वे नज़ारों को आप कभी भूल नहीं पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.