Move to Jagran APP

वीकेंड मस्ती के लिए पुणे के आसपास बसी इन जगहों की सैर रहेगी यादगार

दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए किसी ऐसी जगह की कर रहे हैं तलाश जहां एक से दो दिन का समय हो काफी उसे एक्सप्लोर करने के लिए। तो पुणे है इसके लिए बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 11:05 AM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 11:05 AM (IST)
वीकेंड मस्ती के लिए पुणे के आसपास बसी इन जगहों की सैर रहेगी यादगार
वीकेंड मस्ती के लिए पुणे के आसपास बसी इन जगहों की सैर रहेगी यादगार

मॉनसून में घूमने की प्लानिंग करना थोड़ा रिस्की होता है लेकिन इंडिया में कुछ जगहें ऐसी हैं जहां की खूबसूरती मॉनसून में अपने चरम पर होती है। ऐसी ही जगहों में शामि है पुणे, जिसके आसपास बिखरी है बेशुमार खूबसूरती। वीकेंड में दोस्तों के साथ मस्ती करना चाह रहे हैं या सोलो ट्रिप पर जाना हो, बिंदास होकर इन जगहों का बना सकते हैं प्लान।

loksabha election banner

पंचगनी

पुणे से 107 किमी की दूरी पर बसा है पंचगनी, जिसे Place of Five Hills के नाम से भी जाना जाता है। जिसके एक ओर ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं तो दूसरी ओर समतल जमीन, जो इसकी खूबसूरती में लगाती है चार चांद। ट्रैकिंग, कैंपिंग और फोटोग्राफी के लिए ये जगह है बेस्ट। अगर आप पुणे के आसपास रहते हैं तो एक से दो दिन का समय काफी है इस जगह को अच्छे से एक्सप्लोर करने के लिए। 

लोनावला

मुंबई और पुणे में रहने वालों की फेवरेट जगह है लोनावला। शहर की भागदौड़ से दूर लोनावला आकर आप सुकून से अपनी छुट्टी को एन्जॉय कर सकते हैं। पुणे से 67 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लोनावाला में जहां नजर जाती है उधर ही झील, बाग-बगीचे और हरियाली देखने को मिलती है। यहां किलो, गुफाओं और मंदिरों की भी भरमार है और शायद यही वजह है इस जगह के पॉपुलैरिटी की।   

माथेरान

समुद्र तल से 2516 फीट की ऊंचाई पर स्थित माथेरान आकर देखें प्रकृति की बेशुमार खूबसूरती। टॉय ट्रेन, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से गिरते पानी के झरने, घने जंगल और उनमें उछल-कूद करते तरह-तरह के पक्षी, इस जगह को बना देते हैं और भी शानदार। अगर आपको ट्रैकिंग का शौक है तो ये जगह जरूर पसंद आएगी क्योंकि यहां कुल 38 ट्रैकिंग प्वाइंट्स हैं।

खंडाला

पुणे से खंडाला की दूरी महज 70 किलोमीटर है। इसका मतलब अगर आप फ्रेंड्स के साथ यहां जाने की सोच रहे हैं तो रोड ट्रिप का प्लान करें। खंडाला घूमने के लिए मॉनसून सीजन है बेस्ट जब पूरी घाटी हरे रंग की चादर ओढ़ लेती है। यहां सांस्कृतिक धरोहरों की भी कोई कमी नहीं। एडवेंचर पसंद हैं तो ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी कई चीज़ें यहां कर सकते हैं एन्जॉय।   

कामसेत

पुणे से 50 किलोमीटर का सफर तय करके आप पहुंच जाएंगे कामसेत। झीलों और घने जगंलों से घिरा कामसेत एडवेंचर के शौकीनों को बहुत भाती है। पैराग्लाइडिंग से लेकर गुफा और बोटिंग हर एक की सुविधा यहां अवेलेबल है। ऐतिहासिक जगहों और मंदिरों की यहां कोई कमी नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.