मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

मॉनसून में घूमने की प्लानिंग करना थोड़ा रिस्की होता है लेकिन इंडिया में कुछ जगहें ऐसी हैं जहां की खूबसूरती मॉनसून में अपने चरम पर होती है। ऐसी ही जगहों में शामि है पुणे, जिसके आसपास बिखरी है बेशुमार खूबसूरती। वीकेंड में दोस्तों के साथ मस्ती करना चाह रहे हैं या सोलो ट्रिप पर जाना हो, बिंदास होकर इन जगहों का बना सकते हैं प्लान।

पंचगनी

पुणे से 107 किमी की दूरी पर बसा है पंचगनी, जिसे Place of Five Hills के नाम से भी जाना जाता है। जिसके एक ओर ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं तो दूसरी ओर समतल जमीन, जो इसकी खूबसूरती में लगाती है चार चांद। ट्रैकिंग, कैंपिंग और फोटोग्राफी के लिए ये जगह है बेस्ट। अगर आप पुणे के आसपास रहते हैं तो एक से दो दिन का समय काफी है इस जगह को अच्छे से एक्सप्लोर करने के लिए। 

लोनावला

मुंबई और पुणे में रहने वालों की फेवरेट जगह है लोनावला। शहर की भागदौड़ से दूर लोनावला आकर आप सुकून से अपनी छुट्टी को एन्जॉय कर सकते हैं। पुणे से 67 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लोनावाला में जहां नजर जाती है उधर ही झील, बाग-बगीचे और हरियाली देखने को मिलती है। यहां किलो, गुफाओं और मंदिरों की भी भरमार है और शायद यही वजह है इस जगह के पॉपुलैरिटी की।   

माथेरान

समुद्र तल से 2516 फीट की ऊंचाई पर स्थित माथेरान आकर देखें प्रकृति की बेशुमार खूबसूरती। टॉय ट्रेन, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से गिरते पानी के झरने, घने जंगल और उनमें उछल-कूद करते तरह-तरह के पक्षी, इस जगह को बना देते हैं और भी शानदार। अगर आपको ट्रैकिंग का शौक है तो ये जगह जरूर पसंद आएगी क्योंकि यहां कुल 38 ट्रैकिंग प्वाइंट्स हैं।

खंडाला

पुणे से खंडाला की दूरी महज 70 किलोमीटर है। इसका मतलब अगर आप फ्रेंड्स के साथ यहां जाने की सोच रहे हैं तो रोड ट्रिप का प्लान करें। खंडाला घूमने के लिए मॉनसून सीजन है बेस्ट जब पूरी घाटी हरे रंग की चादर ओढ़ लेती है। यहां सांस्कृतिक धरोहरों की भी कोई कमी नहीं। एडवेंचर पसंद हैं तो ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी कई चीज़ें यहां कर सकते हैं एन्जॉय।   

कामसेत

पुणे से 50 किलोमीटर का सफर तय करके आप पहुंच जाएंगे कामसेत। झीलों और घने जगंलों से घिरा कामसेत एडवेंचर के शौकीनों को बहुत भाती है। पैराग्लाइडिंग से लेकर गुफा और बोटिंग हर एक की सुविधा यहां अवेलेबल है। ऐतिहासिक जगहों और मंदिरों की यहां कोई कमी नहीं।

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप