Move to Jagran APP

Uttarakhand Travel Tips: सिर्फ 5000 रुपए में घूम सकते हैं उत्तराखंड के ये 5 शहर!

Uttarakhand Travel Tips दिल्ली और आसपास के इलाकों में गर्मी का क़हर शुरू हो चुका है। तापमान तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अगर आप बजट फ्रेंडली और कहीं पहाड़ों में घूमने का प्लान करने का सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके काम का हो सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 11 Apr 2022 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 11 Apr 2022 05:00 PM (IST)
Uttarakhand Travel Tips: बजट ट्रेवल के लिए बेस्ट हैं उत्तराखंड के ये 5 शहर!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Uttarakhand Travel Trips: अगर आपके पर्स में 5000 रुपए हैं, और आप पहाड़ों की सैर पर निकलना चाह रहे हैं। तो हम आपकी मदद कर सकते हैं! 'देव भूमि', उत्तराखंड अविश्वसनीय रूप से खूबसूरत गांवों और शहरों से भरा हुआ है, जहां आपको प्राकृतिक सुंदरता के अलावा और कुछ भी नहीं मिलेगा।

loksabha election banner

यह राज्य दुनिया भर से सैलानियों को आकर्षित करता है, क्योंकि यहां घूमने और शांति से समय बिताने से लेकर ट्रेकिंग तक के ऑप्शन्स उपलब्ध हैं। अगर आप भी कम बजट में पहाड़ों में घूमने का प्लान बनाना चाहते हैं, तो हम बता रहे हैं कुछ सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में जहां की सैर आप 5000 रुपये से कम में भी कर सकते हैं।

लैंसडाउन

उत्तराखंड का एक और खूबसूरत हिल स्टेशन, लैंसडाउन उन लोगों के लिए एकदम सही है, जो भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों से दूर समय बिताना पसंद करते हैं। लोग यहां कई रोचक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं, चाहे वह एंडवेंचर हो या आध्यात्मिक। यहां से केदारनाथ पर्वत और चौकुंभ स्पष्ट रूप से दिखाई देता है।

हरिद्वार

अगर आप एक आध्यात्मिक व्यक्ति हैं, तो एक संपूर्ण धार्मिक विकेशन के लिए हरिद्वार से बेहतर कोई जगह नहीं है, वह भी कम बजट में। हर-की-पौड़ी से लेकर और मनसा देवी मंदिर तक, यह स्थान कुछ अविश्वसनीय और प्राचीन मंदिरों से भरा हुआ है। इसके अलावा आप हरिद्वार के घाटों पर हर सुबह और शाम होने वाली भव्य गंगा आरती का भी आनंद ले सकते हैं।

ऋषिकेश

विश्व की योग राजधानी, ऋषिकेश लंबे समय से दुनिया भर से एंडवेंचर के शौक़ीन और शांति प्रेमी लोगों को आकर्षित कर रहा है। यह जगह जिपलाइनिंग, बंजी जंपिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी एडवेंचरस एक्टिविटीज़ का केंद्र है। आप सिर्फ 5000 रुपए में इस भव्य शहर की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

मसूरी

मसूरी उत्तर भारत का एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां सबसे ज़्यादा सैलानी जाते हैं। यह देहरादून से लगभग 34 किमी दूर स्थित है। उत्तराखंड के इस सुंदर और मनमोहक हिल स्टेशन में आपको प्राकृतिक सुंदरता, पहाड़ियां और पुरानी इमारतें दिख जाएंगी। अगर आपके पास 5000 रुपए हैं, तो आप इस जगह का भरपूर मज़ा ले सकते हैं।

भीमताल

उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, भीमताल आप साल में किसी भी वक्त जा सकते हैं। इसे अपने सुखद मौसम के लिए जाना जाता है। नैनीताल के करीब स्थित, भीमताल में मंत्रमुग्ध करने वाली पहाड़ियां और एक भव्य झील और अपार हरियाली है। बुनियादी ज़रूरतों से समझौता किए बिना कोई भी यहां आसानी से 5000 रुपये में अच्छा समय बिता सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। कहीं भी घूमने जाने से पहले वहां के कोरोना वायरस से जुड़ी ट्रेवल नियम ज़रूर जान लें। याद रखें कि कोविड महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है, इसलिए घूमते वक्त कोविड से जुड़ी सभी सावधानियां बरतना न भूलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.