Move to Jagran APP

अमेरिका की इन 3 जगहों पर आकर पाएं फार्म के फ्रेश और टेस्टी खानपान का एक्सपीरिएंस

घूमने के साथ ही साथ अगर आप खानपान के भी शौकीन हैं तो अमेरिका में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां जाकर आप इन दोनों ही चीज़ों का लुत्फ एक साथ उठा सकते हैं। तो आइए बिना देर किए जानेंगे इन जगहों के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 11:48 AM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 11:48 AM (IST)
अमेरिका की इन 3 जगहों पर आकर पाएं फार्म के फ्रेश और टेस्टी खानपान का एक्सपीरिएंस
फॉर्म हाउस में ताजे खानपान का लुत्फ उठाता कपल

संयुक्त राज्य अमेरिका में उन ट्रैवलर्स के लिए कई सारे ऑप्शंस हैं जो टेस्टी और फ्रेश खाने के शौकीन हैं। तो अगर आप भी उनमें से एक हैं मॉर्निंग ब्रेकफास्ट से लेकर रोमांटिक शाम तक अपनी टेबल पर ही फार्म के जायकेदार और फ्रेश लोकल फूड्स का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो अमेरिका में छुट्टी मनाने आएं। तो आज हम यहां यूएसए की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जानेंगे।

loksabha election banner

 

फ्लोरिडा

फ्लोरिडा के पश्चिमी किनारे पर आपको वहीं पर उगाए गए तरह-तरह के फ्रूट्स, वेजिटेबल्स और इनसे तैयार प्रोडक्ट्स का स्वाद ले सकते हैं। पास ही में हरनन्दो और पास्को काउंटीज़ में कई स्थानीय फसलें उगाई जाती हैं। यहां कई यू-पिक फार्म और बगीचे हैं जो लोग खुद फल-सब्ज़ियां उगाते हैं। तो यहां आप अपने पसंद की अस्पीच, ब्लूबैरी, स्ट्रॉबैरी एवं अन्य सिट्रस फलों एवं ताज़ी सब्ज़ियों का आनंद ले सकते हैं। अगर आप ब्लूबैरी के शौकीन हैं, तो फ्लोरिडा में आपको साल भर यह फल आसानी से मिलेगा। यहां हर साल फ्लोरिडा ब्लूबैरी फेस्टिवल भी मनाया जाता है, जहां आप फ्लोरिडा की ताज़ा ब्लूबैरीज़ से बने जैम, पाई, वाईन की कई किस्मों के साथ लाईव म्यूज़िक का आनंद भी ले सकते हैं। इस एरिया के रेस्तरां भी अपने मैन्यू में ब्लूबैरी से बने टेस्टी डिशेज़ सर्व करते हैं। 

यहां ओलिव ग्रोव जाइए, यह ब्रूकविले में स्थित ओर्गेनिक ओलिव का बगीचा है, जहां 200 से अधिक विभिन्न पेड़ हैं। 1700 के दशक से फ्लोरिडा में ओलिव उगाए जाते हैं, यह पूरे राज्य में बचे ऐसे कुछ ही बगीचों में से एक है। कॉन्सर्ट से लेकर वर्कशॉप और क्राफ्ट तक, ओलिव ग्रोव सभी आयु वर्गों के मेहमानों को बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है। यहां के फार्म स्टोर्स से आप घर में बना ओलिव ऑयल, विनेगर, ओलिव वुड, साबुन, ओलिव लीफ टी आदि आइटम खरीद सकते हैं। 

यहां स्ट्रॉन्ग टॉवर वाईनयार्ड में आप फ्लोरिडा में बनी वाईन का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। वाईन उगाने से लेकर बोतल में खूबसूरती से पैक करने तक इन्हें यहीं बनाया जाता है। यहां आपको कई सिगनेचर वाईन्स मिलेंगी- जिनमें व्हाईट से लेकर रैड और यहां तक कि ब्लूबैरी और स्ट्रॉबैरी किस्में शामिल हैं। यहां पर वाईन गिलास और बोतल में उपलब्ध है, तो आप चाहें तो बरामदे में बैठकर पिकनिक मनाएं या इसे अपने साथ घर ले जाएं। 

 

मैसाचुसेट्स

मैसाचुसेट्स के शुगर हाउस में आप मेपल शुगर का लुत्फ़ उठा सकते हैं। राज्य में 300 से अधिक मेपल उत्पादक हैं, जो हर साल 50,000 से 60,000 गैलन मैपल सिरप बनाते हैं। यह मेपल फार्म में उपलब्ध है, इसे क्षेत्र के रेस्तरां, बैड-एण्ड-ब्रेकफास्ट, कंट्री इन एवं ऐसे अन्य सभी स्थानों पर परोसा जाता है। 

मैसाचुसेट्स के किसान बाज़ार राज्य, गांवों, शहरी एवं उप-शहरी इलाकों के हर कोने में स्थित हैं। यहां आपको फार्म में उगाए गए ताजे़ खाद्य पदार्थ मिलेंगे। कई किसान बाज़ारों में आप फार्म उत्पादों के साथ बेक किए गए व्यंजन जैसे जैम, जैली, मेपल उत्पाद, शहर, फार्मस्टीड चीज़, फूल, टर्की उत्पाद, अंडे आद भी भी मिलते हैं। कुछ किसान बाज़ारों में इन व्यजनों के साथ-साथ मनोरंजन, लाईव म्यूज़िक तथा सेमिनार का भी आयोजन किया जाता है। 

राज्य में आप सबसे पुराने बाज़ार क्विंसी फार्मर्स मार्केट भी जा सकते हैं। इस बाज़ार में पूरे परिवार खेती करते हैं, कुछ परिवार तो 100 साल से भी अधिक समय से यही काम कर रहे हैं। यहां आप ताज़ा फलों, सब्ज़ियों, हेयरलूम टमाटर, मिर्च, हेरिटेज सेब की कई किस्में मिलेंगे, जो आम सुपरमार्केटस में उपलब्ध नहीं होती। इसी तरह पिट्सफील्ड फार्मर्स मार्केट जिसका लॉन्च 2013 में किया गया, यह क्षेत्र में पहला किशोरों द्वारा संचालित बाज़ार है। यहां ताजे आहार के अलावा आप लाईव म्यूज़िक और वर्कशॉप्स का आनंद ले सकते हैं। साथ ही रोस्टेड कॉफी और सॉरडो ब्रेड का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। 

 

इलीनियॉस

राज्य की राजधानी शिकागो के किसान बाज़ार स्थानीय उत्पादों के लिए बेहतरीन हैं, यहां आप स्थानीय स्वाद का आनंद पा सकते हैं। ग्रीन सिटी मार्केट शिकागो का प्रमुख और साल भर चलने वाला किसान बाज़ार है। यहां शहर के कुछ जाने-माने शेफ अपने व्यंजन पेश करते हैं। अन्य लोकप्रिय बाज़ारों में शामिल हैं लोगान स्क्वेयर फार्मर्स मार्केट, मैक्सवैल स्ट्रीट मार्केट, डेले प्लाज़ा फार्मर्स मार्केट और ब्रोज़विले सिटी मार्केट।

यहां आप शिकागो के फार्म से टेबल पर आए व्यंजनों के साथ स्वादिष्ट, प्रोटीन एवं ओर्गेनिक अवयवों से भरपूर आहार का आनंद उठा सकते हैं। विकल पार्क में ब्रिस्टल कई दशकों से स्थानीय अवयवों से बने व्यंजन अपने मैन्यू में पेशा करता है। शिकागो के ब्रिजपोर्ट स्थित नाना में लोकल ओर्गेनिक तत्वों से बने अमेरिकी, मैक्सिकन और स्पैनिश व्यंजन परोसे जाते हैं। इन व्यंजनों में किसी भी तरह के सिंथेटिक प्रीज़रवेटिव, ग्रोथ हॉर्मोन, आनुवंशिक रूप से मोडीफाईड अवयव, कृत्रिम रंग, अन्य रसायन या कीटनाशक नहीं होते। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.