Move to Jagran APP

इन 6 बेहतरीन ट्रांसलेटिंग एप्स से बनाएं अपने देश-विदेश के सफर को और भी ज्यादा आसान

ट्रैवलिंग के दौरान उन जगहों पर खासी दिक्कत का सामना करना पड़ता है जहां की भाषा समझ से परे होती है। ऐसे में अपने फोन में इन एप्स को डाउनलोड करके बनाए अपने सफर को आसान और शानदार।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 01 Oct 2018 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 06:00 AM (IST)
इन 6 बेहतरीन ट्रांसलेटिंग एप्स से बनाएं अपने देश-विदेश के सफर को और भी ज्यादा आसान

किसी दूसरे देश के सफर पर हैं और वहां की लैंग्वेज आपको नहीं आती। ऐसे में आपका मोबाइल यूनिवर्सल ट्रांसलेटर बन सकता है। जानिए कुछ ऐसे एप्लीकेशंस के बारे में जो आपकी लैंग्वेज को विदेशी भाषा में आसानी से कन्वर्ट कर देता है।

loksabha election banner

1. ट्रांसलेटर स्पीक ऐंड ट्रांसलेट ऐंड कॉलर आइडी

यह ट्रांसलेटर एप मोबाइल डिवाइस को इंटरप्रिटेटर के तौर पर बदल देगा। अगर आप विदेश की यात्रा पर हैं, तो फिर इससे आपको काफी मदद मिल सकती है। यह वॉयस ट्रांसलेटर विदेशी भाषा को ऑटोमैटिकली पहचान कर उसे 100 फॉरेन लैंग्वेजेज में कनवर्ट कर देता है। अगर विदेश में आपके मोबाइल का इंटरनेट काम न करे, तो इसका ऑफलाइन इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर इसके फीचर्स की बात करें, तो इसमें ऑटोमैटिक लैंग्वेज डिटेक्शन, सेवरल मोड्स ऑफ ऑपरेशन, गूगल-माइक्त्रोसॉफ्ट ट्रांसलेशन सर्विस, फ्रेजेज का विजुअल डिस्प्ले आदि मिलेंगे। इसका इस्तेमाल वॉयस ट्रांसलेटर, वोकेबुलरी को इंप्रूव करने और अपने प्रोनसिएशन को चेक करने के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि इसके फ्री वर्जन में लिमिटेड फीचर्स हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. आइट्रांसलेट

विदेश यात्रा पर यह एप्लिकेशन आपका काफी साथ देगा। इसकी खासियत है कि इसका इस्तेमाल ऑफलाइन भी किया जा सकता है। इसकी मदद से टेक्स्ट के साथ 100 भाषाओं में वॉयस-टू-वॉयस कम्युनिकेशन किया जा सकता है। यह एप कॉमन वर्ड और फ्रेज को भी काफी आसानी से ट्रांसलेट कर देता है। यह अलग-अलग भाषाओं के साइन बोर्ड, कार्ड्स आदि को भी ट्रांसलेट कर देता है, इसके लिए कैमरे को साइनबोर्ड की तरफ प्वाइंट कर क्लिक करना होगा। यह एप हिंदी, तमिल, तेलुगु जैसी भारतीय भाषा को भी सपोर्ट करता है। इसके अलावा, इसमें इंग्लिश, स्पैनिश, फ्रेंच, जर्मनी, पोलिश, रशियन, थाई, अरेबिक, इंडोनेशियन आदि लैंग्वेज का सपोर्ट हैं। यह एप एंड्रॉयड और आइओएस दोनों ही डिवाइस के लिए उपलब्ध है।

3. वॉयस ट्रांसलेटर

आप विदेश में हैं, लेकिन सामने वाला क्या बात कर रहा है, वह समझ नहीं पा रहे हैं, तो फिर इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे वॉयस ट्रांसलेशन के लिए यूज करना आसान है। यह आपकी वॉयस को ट्रांसलेट कर देता है, इससे इससे दो लोगों के बीच कम्युनिकेशन काफी आसान हो जाती है। यह एप 72 से अधिक लैंग्वेज को ट्रांसलेट करता है। इसमें मल्टी-लैंग्वेज ट्रांसलेशन फीचर भी है, जो कई सारी भाषओं के एक साथ ट्रांसलेट करने की सुविधा देती है। हालांकि इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। अगर आप चाहें, तो ट्रांसलेशन डाटा को एसडी कार्ड के जरिए स्टोर भी कर सकते हैं। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

4. वॉयस इंटरप्रिटेटर-ट्रांसलेटर

यह फ्री वॉयस इंटरप्रिटेटर और ट्रांसलेटर ऐप है। यह आपकी स्पीच को अलग-अलग लैंग्वेज में कनवर्ट कर सकता है। साथ ही, यह ट्रांसलेटेड टेक्स्ट को भी लाउड स्पीच भी कर सकता है। यह ऐप हिंदी के साथ-साथ इंग्लिश, स्पैनिश, फ्रेंच, जर्मनी, डच, इटैलियन, ग्रीक, जैपनिज, अरेबिक, बुल्गेरियन, थाइ, कोरियन आदि लैंग्वेज को सपोर्ट करता है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन जरूरी होती है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

5. गूगल ट्रांसलेट

लैंग्वेज ट्रांसलेशन के लिए यह बेहतरीन एप्लिकेशन है। टाइपिंग के जरिए यह 103 भाषाओं को ट्रांसलेट करता है। इसके साथ यह ऑफलाइन में 59 भाषाओं को सपोर्ट करता है, यानी आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं है, तब भी यह आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें एक खास फीचर है इंस्टेंट कैमरा ट्रांसलेशन। इसकी मदद से 38 लैंग्वेज में ट्रांसलेशन की सुविधा मिलती है। साथ ही इसमें 32 भाषाओं के लिए टू-वे इंस्टेंट स्पीच ट्रांसलेशन की सुविधा मिलती है। साथ ही, वर्ड लेंस की तरह इमेज इनपुट भी ऑफर करता है। यह एप फ्री है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

6. ट्रांसलेटर विद स्पीच

यह एप 92 लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर सकता है। इसका ट्रांसलेशन फीचर भी शानदार है। यह ट्रांसलेट किए गए मैटर को डाटाबेस में स्टोर कर देता है। इस डाटा को आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी प्ले कर सकते हैं। यह हिंदी, अंग्रेजी के अलावा, दुनिया के महत्वपूर्ण लैंग्वेज को सपोर्ट करता है। अगर किसी लैंग्वेज को ट्रांसलेट करना हो, तो इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.