एडवेंचर ट्रिप जितनी एक्साइटिंग होती है उतनी ही रिस्की भी। इसलिए जब भी इसकी प्लानिंग बनाएं पूरी तैयारी के साथ जाएं। ऐसे ट्रिप्स के लिए फैंसी कपड़ों, फुटेवयर्स और मेकअप के अलावा कई और दूसरी चीज़ें जरूरी होती हैं। जिन पर बहुत ही कम लोग गौर करते हैं। तो अगर आप गर्मियों के सीज़न में रोड ट्रिप, ट्रैकिंग या माउंटेन बाइकिंग का सीन बना रहे हैं तो किन चीज़ों का रखें ध्यान, जानेंगे इसके बारे में।

कैजुअल कैरी करें

एडवेंचर ट्रिप में कई तरह के एक्सपीरियंस से गुजरना पड़ता है। कभी ऊंचे-ऊंचे पहाड़ चढ़ना तो कभी घने जंगलों से होकर गुजरना, कभी ऊंचे-नीचे रास्ते तो कभी मीलों तक ट्रैकिंग। ऐसे में फैंसी आउटफिट्स पहनकर आप रियल एडवेंचर का मजा तो कतई नहीं ले पाएंगे। तो एडवेंचर को एन्जॉय करने के लिए कम्फर्टेबल और कैजुअल आउटफिट्स चुनें। ढीले और लाइट फैब्रिक वाले आउटफिट्स इसके लिए बेस्ट होते हैं। फुटवेयर्स ट्रिप के फन को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं इसलिए स्पोर्ट्स शूज़ और स्नीकर्स का ऑप्शन चुनें।

लाइट पैक करें

एडवेंचर ट्रिप में आपको अपना सामान खुद ढोना पड़ता है इसलिए जितना हो सके कम सामान रखें। कपड़ों को रिपीट भी करना पड़े तो कर लें। मैचिंग सैंडल्स के साथ भी कुछ दिनों के लिए समझौता कर लें।

भरपूर मात्रा में पानी

कपड़ों और फुटवेयर्स की जगह पानी की एक्स्ट्रा बोतलें ट्रिप पर बहुत काम आएंगी। ट्रैकिंग हो या माउंटेन बाइकिंग, यहां खाने से ज्यादा जरूरत पानी की पड़ती है। जो डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही वीकनेस की प्रॉब्लम को भी दूर रखता है।

एमरजेंसी चीज़ें

ग्रूप के साथ हों या अकेले, आसपास के हॉस्पिटल्स, पुलिस स्टेशन और दोस्तों के फोन नंबर किसी पेपर में लिखकर अपने साथ जरूर रखें। इनकी जरूरत कब पड़ जाए ऐसा सोचकर चलना एडवेंचर ट्रिप के लिए हमेशा ही फायदेमंद होता है। 

अन्य सामान

इसमें फर्स्ट एड बॉक्स, मच्छरों से बचाव वाले स्प्रे और लोशन, हैंडी टॉर्च और प्रसाधन की चीज़ें शामिल होती हैं। पहाड़ों की धूप बहुत तेज होती है तो बैग में सनस्क्रीन की बॉटल रखना बिल्कुल भी न भूलें।

 

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप