Move to Jagran APP

Travel Tips: बुजुर्गों के साथ सफर करते वक्त ध्यान रखें ये जरूरी बातें

Travel Tips अगर आप भी किसी सीनियर सिटीजन्स के साथ ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं तो सिर्फ डेस्टिनेशन होटल की प्लानिंग नहीं बल्कि कुछ और भी जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। इससे उनके साथ आप भी सुकून से रह पाएंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Tue, 30 May 2023 01:06 PM (IST)Updated: Tue, 30 May 2023 01:06 PM (IST)
Travel Tips: बुजुर्गों के साथ सफर करते वक्त ध्यान रखें ये जरूरी बातें
Travel Tips: बुजुर्गों के साथ यात्रा के दौरान ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Travel Tips: अगर आप भी अपने बूढ़े पेरेंट्स के साथ किसी ट्रिप पर जाने की सोच रहे हैं, तो सफर से पहले बहुत सारी तैयारी जरूरी है। इसमें डेस्टिनेशन से लेकर होटल बुकिंग, फ्लाइट की टिकट सब शामिल है, लेकिन ये तैयारियां यहीं पूरी नहीं हो जाती। कुछ और भी चीज़ें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है। तो आइए जान लेते हैं इनके बारे में। 

loksabha election banner

हेल्थ चेकअप करा लें

आपके बुजुर्ग माता अकेले ट्रिप पर जा रहे हैं या आपके साथ, दोनों में ही ट्रिप पर जाने से पहले उनका हेल्थ चेकअप कराना जरूरी है। बॉडी चेकअप करवाने से उनका बीपी, शुगर और भी अगर दूसरी समस्याएं होंगी, तो इसका पता चला जाएगा। जिससे यह तय करना आसान हो जाएगा कि इस कंडीशन में ट्रिप पर जाना सेफ है या नहीं। 

दवाइयां रखना न भूलें

अगर उन्हें पहले से ही कोई समस्या है, जिसकी दवाइयां चल रही हैं, तो उसे साथ रखना बिल्कुल न भूलें और अगर किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं, तो भी बुखार, सिरदर्द, पेन किलर्स अपने पास रखें। इनकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है। 

हेल्दी फूड्स रखें साथ

बुढ़ापे में डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है। खाना सही से हजम नहीं होता। एसिडिटी, गैस की समस्या भी बहुत ज्यादा परेशान कर सकती है, तो सफर में किसी तरह की कोई प्रॉब्लम न हो, इसके लिए उन्हें लाइट और हेल्दी खिलाएं।  बार-बार लगने वाली भूख को शांत करने के लिए तला-भुना न खिलाएं। इसकी जगह ड्राई फ्रूट्स, पीनट्स, मखाना जैसे ऑप्शन रखें।

टिकट कंफर्म होने पर ही करें यात्रा

बुर्जुर्गों के साथ यात्रा करने पर इस बात का खास ख्याल रखें। ट्रेन से यात्रा के दौरान कई बार सीट न मिलने पर भी लोग सफर पर निकल लेते हैं ये सोचकर कि जो होगा देखा जाएगा, लेकिन ये सोच बूढ़े लोगों के साथ सफर के दौरान न ही रखें तो बेहतर। सीट न मिलने पर लंबी यात्रा में उन्हें अच्छी-खासी परेशानी हो सकती है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.