Move to Jagran APP

Kashmir Hill Stations: कश्मीर की हसीन वादियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन जगहों को देखना न भूलें

Kashmir Hill Stations कश्मीर अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां बर्फ से ढके पहाड़ों और झीलें पर्यटकों का मन मोह लेती हैं। गर्मियों में कश्मीर घूमने का प्लान जरूर बनाएं। तो चलिए आपको इस लेख में कश्मीर के फेमस हिल स्टेशन्स के बारे में बताते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Fri, 26 May 2023 04:21 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 04:21 PM (IST)
Kashmir Hill Stations: कश्मीर की हसीन वादियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन जगहों को देखना न भूलें
Kashmir Hill Stations: कश्मीर के हिल स्टेशन्स पर जरूर करें विजिट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kashmir Hill Stations: कश्मीर वादी की सुंदरता पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगह रहा है। यहां एक से बढ़कर एक हिल स्टेशन्स हैं, जो मन मोह लेंगे। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और तीर्थ स्थल आकर्षण का मुख्य केन्द्र हैं। गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए कश्मीर से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती। तो चलिए आपको इस आर्टिकल में कश्मीर के फेमस हिल स्टेशन्स के बारे में बताते हैं।

loksabha election banner

श्रीनगर

श्रीनगर बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो आपको अपनी सुंदरता से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करता है। यह हिल स्टेशन झेलम नदी के तट पर स्थित है। जब आप श्रीनगर जाएं, तो आपको एक हाउसबोट का आनंद जरूर लें। यहां सुंदर डल झील को देखना न भूलें।

पहलगाम

पहलगाम यात्रा करने के लिए एक सुंदर जगह है। यहां सबसे महत्वपूर्ण स्थल चंदनवाड़ी, बेताब घाटी और अरु घाटी हैं। इसके अलावा, यहां टट्टू की सवारी करना एक शानदार अनुभव होगा। यहां जंगल और बर्फ से ढके पहाड़ों को देखने का अलग ही मजा है।

पटनीटॉप

पटनीटॉप कश्मीर का काफी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहां की सुंदरता आपका मन मोह लेगी। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो पैराग्लाइडिंग आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि पटनीटॉप से ​​नाथाटॉप तक पैदल चलते हुए पर्यटक स्वादिष्ट कश्मीरी भोजन का आनंद लेते हैं। यह स्थान सर्दियों में बर्फ से और गर्मियों में हरी-भरी घास से ढका रहता है।

अरु घाटी

अगर आप पैदल चलना और कैंपिंग करना पसंद करते हैं तो अरु घूमने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जगह है। यह स्थान अपने घास के मैदानों, झीलों और पहाड़ों के लिए सबसे प्रसिद्ध है। यह स्थान तारसर झील और कोल्होई ग्लेशियर के ट्रेक के लिए काफी मशहूर है।

लामायुरु

श्रीनगर के पास यह सबसे मनोरम हिल स्टेशनों में से एक है। आप यहां प्रकृति के अदभूत नजारों को देख सकते हैं। यह स्थान पास के तिब्बती बौद्ध मठ के लिए भी प्रसिद्ध है।

Pic Credit: Instagram/theroutecause/


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.