Move to Jagran APP

इंडिया की इन 5 जगहों पर घूमकर करें अपने एडवेंचर का शौक पूरा

एडवेंचर का रखते हैं शौक तो इसके लिए भारत की इन जगहों को घूमने का बना सकते हैं प्लान। ट्रैकिंग से लेकर जीप सफारी और हॉट एयर बैलून राइडिंग हर एक एडवेंचर है यहां मौजूद।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 12:13 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 12:13 PM (IST)
इंडिया की इन 5 जगहों पर घूमकर करें अपने एडवेंचर का शौक पूरा
इंडिया की इन 5 जगहों पर घूमकर करें अपने एडवेंचर का शौक पूरा

ट्रैवल का असली मजा तो नई-नई चीज़ों को एक्सप्लोर करने में ही आता है और इत्तेफाक से अगर  वहां एडवेंचर स्पोर्ट्स मौजूद हों तो घूमने का मजा दोगुना हो जाता है। अगर आप भी इस तरह की एक्टिविटीज का रखते हैं शौक तो भारत की इन जगहों को एक्सप्लोर करना मिस न करें। जानेंगे इन जगहों के बारे में.....   

loksabha election banner

मनाली

हिमाचल का सबसे पॉप्युलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है मनाली, जहां मौसम कोई भी हो टूरिस्ट्स की संख्या में कोई कमी नहीं होती। घूमने के लिए यहां आसपास बहुत सारी छोटी-छोटी जगहें हैं जिन्हें एक्सप्लोर करना बहुत ही रोमांचकारी होता है। इसके साथ ही आप यहां आकर ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर्स का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

 

लद्दाख

एडवेंचर से भरपूर है लद्दाख। जिसे एक्सप्लोर करने विदेशों से भी सैलानियों की भीड़ उमड़ती है। लद्दाख का हर एक नजारा इतना खूबसूरत है जिसे देखने के लिए यहां बाइक से आने का प्लान करें। कैमल राइडिंग, वाइल्ड वाटर राफ्टिंग, जीप सफारी, आइस हॉकी और माउंटेयनरिंग जैसे एडवेंचर्स स्पोर्ट्स का मजा लेना हो तो लद्दाख है परफेक्ट डेस्टिनेशन।

राजस्थान

एडवेंचर के शौकीन हैं तो अपनी लिस्ट में राजस्थान को भी करें शामिल। जी हां, यहां आकर आप कैमल राइडिंग, जीप सफारी और हॉट एयर बैलून राइडिंग का ले सकते हैं मजा। जहां आपको राइडिंग के दौरान देख सकते हैं राजस्थान के किलों और झीलों का अद्भुत नजारा।

अंडमान आईलैंड

खूबसूरत, साफ-सुथरे बीच और उसमें स्कूबा डाइविंग। एडवेंचर पसंद लोगों के फेवरेट डेस्टिनेशन में शामिल है ये आईलैंड। इतना ही नहीं स्नोर्केलिंग और कयाकिंग में भी अपना हुनर दिखाने और आजमाने के लिए बहुत सही जगह है अंडमान। 

गुलमर्ग

स्कीइंग का रखते हैं शौक तो गुलमर्ग है बेस्ट जगह। जहां आप इस एडवेंचर का कोर्स भी कर सकते हैं। हर साल इसका आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही एक्सपर्ट की देखरेख में हेली स्कीइंग एडवेंचर को भी एन्जॉय कर सकते हैं। जिसमें हेलीकॉप्टर से जंप करना होता है। है ना मजेदार।

तो सोचना क्या, अगर आपने अभी तक इन एडवेंचर्स को ट्राय नहीं किया है या करना चाहते हैं तो  इन डेस्टिनेशन को करें अपनी लिस्ट में शामिल। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.