Move to Jagran APP

ट्रिप का परफेक्ट ट्रैवलिंग बैग पैक करना है, तो फॉलो करें ये टिप्स

ट्रिप से निकलने से पहले आपको ऐसे करनी चाहिए पैकिंग, जानें कुछ खास टिप्स.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Fri, 06 Jul 2018 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jul 2018 03:22 PM (IST)
ट्रिप का परफेक्ट ट्रैवलिंग बैग पैक करना है, तो फॉलो करें ये टिप्स
ट्रिप का परफेक्ट ट्रैवलिंग बैग पैक करना है, तो फॉलो करें ये टिप्स

आपको कहीं ट्रिप पर जाना है। ऐसे में आपको सबसे बोरिंग काम क्या लगेगा? वहीं ऐसे कई लोग हैं, जिन्हें घूमने-फिरने का शौक तो बहुत है लेकिन उनकी पैकिंग बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती। उनका सामान बैग के बीच से झांकने लगता है। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं पैकिंग से जुड़े कुछ खास टिप्स। 

loksabha election banner

कैसा होना चाहिए आपका सूटकेस 

सफर पर जाने से पहले अपना ट्रैवल बैग काफी ध्यान से चुनना चाहिए। ये लाइट वेट और वॉटर प्रूफ होने के साथ ही ऐसा होना चाहिए कि इसमें आपका सामान आराम से आ जाए। हालांकि, बहुत बड़ा सूटकेस या बैग कैरी करने से बचें। अत्‍यधिक सामान ले जाने से आपको ही परेशानी होगी।

कैसे होने चाहिए कपड़े 

घर के वार्डरोब में तमाम कपड़े टंगे होते हैं। लेकिन टूर पर कौन से ले जाने हैं, यह आपको डिसाइड करना है। हनीमून पर जा रहे हैं तो आपके कपड़े अलग होंगे और बिजनेस टूर के कपड़े अलग। बस यह ध्यान रखिए कि फॉर्मल और ईवनिंग ड्रेसेस को अलग गारमेंट बैग में रखें जिससे इन्हें निकालने में आसानी हो।

एसेसरीज रखें अपने साथ :

ट्रैवलिंग पर खुद को बेवजह की परेशानियों से बचाना है, तो एक पोर्टेबल एडॉप्टर और पावर बैंक साथ रखें। इससे फोन की बैटरी खत्म होने की स्थिति में भी आप अपने घरवालों से जुड़े रहेंगें।

डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड भी है जरूरी :

सफर करना कम नकदी के साथ ही अच्छा होता है। इन दिनों इंटरनेशनल क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जिंदगी आसान हो गई है, अब लोगों को सफर के दौरान अपने साथ बहुत ज्यादा नकदी ले जाने की चिंता नहीं करनी पड़ती है। सफर के दौरान कम नकदी रखें, वरना दिमाग में हमेशा सतर्क रहने की चिंता रहती है।

प्रसाधन सामग्री भी है जरूरी :

सनस्क्रीन से शुरुआत करें। भले ही आप किसी पहाड़ी स्थान या समुद्र तट पर जा रहे हों। सूर्य की सीधी किरणें आपके आकर्षण को बिगाड़ सकती हैं। इसलिए सनस्क्रीन रखना बहुत जरूरी है। इसके अलावा साबुन, टैल्कम पाउडर, मॉश्चराइजर, टूथब्रश/टूथपेस्ट, रेजर, शेविंग क्रीम, सैनिटरी पैड, हेयर प्रोडक्ट्स, शीशे, शैम्पू/कंडिशनर, कंघी तथा तौलिया भी अपने टॉयलेटरी सेट में रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.