Move to Jagran APP

कम बजट में ऐसे घूमें यूरोप, इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो सस्ता पड़ेगा सफर

यूरोप यात्रा के दौरान नए शहर में जाने और उसे करीब से समझने के लिए लोकल मैप जरूर रखें. इससे पैसे और समय दोनों की बचत होगी. टैक्सी की सवारी महंगी पड़ सकती है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Mon, 05 Mar 2018 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 05 Mar 2018 06:48 PM (IST)
कम बजट में ऐसे घूमें यूरोप, इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो सस्ता पड़ेगा सफर

ऐसे कई लोग हैं, जिनका सपना यूरोप घूमने का है. लेकिन उनकी जेब उनके इस सपने पर पानी फेर देती है. ज्यादा खर्च की वजह से वो विदेश घूमने नहीं जा पाते, लेकिन थोड़ी-सी समझदारी दिखाकर वो कम बजट में भी यूरोप घूम सकते हैं. आइए, हम आपको देते हैं कुछ टिप्स. 

loksabha election banner

यूरोप के कुछ देशों में बस और ट्रेन के मुकाबले फ्लाइट का किराया सस्ता पड़ता है. इसलिए वह टिकट भी जल्द बुक करें. ट्रैवल से 15 दिन पहले पेरिस से ऐम्सटर्डैम ट्रेन से जाने का खर्च 7,500 रुपये है. हालांकि, उसके बाद इसमें बढ़ोतरी होती जाती है. आप टिकट अडवांस में ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. अगर आप इस टिकट को एक महीना पहले बुक करते हैं तो 6,000 रुपये ही खर्च करने पड़ेंगे. 

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का करें इस्तेमाल  

यूरोप यात्रा के दौरान नए शहर में जाने और उसे करीब से समझने के लिए लोकल मैप जरूर रखें. इससे पैसे और समय दोनों की बचत होगी. टैक्सी की सवारी महंगी पड़ सकती है. पेडीकैब्स और रिक्शा भी बहुत सस्ते नहीं हैं, इसलिए यूरोप के शहरों में ट्रैवल के लिए सबसे बेहतरीन जरिया पब्लिक ट्रांसपोर्ट है. सभी मशहूर टूरिस्ट प्लेस तक इसकी पहुंच है. अपने होटल स्टाफ से नजदीकी मेट्रो, बस या ट्राम स्टेशन के बारे में पूछिए और लोकल मैप लेकर उसमें सवार हो जाइए. भूलकर भी टैक्सी ना लें. ऐम्सटर्डैम में टैक्सी से 5 किमी. के सफर के लिए आपको 6,00-1,100 रुपये लग जाएंगे, जबकि 550 रुपये में पब्लिक ट्रासंपोर्ट पास लेकर आप पूरे दिन बस, ट्राम और मेट्रो के सफर का मजा ले सकते हैं.

सिटी पास लेना बेहतर ऑप्शन 

यूरोप के कई शहरों में जाने के लिए सिटी पास बेहतरीन ऑप्शन है. यह सस्ता भी पड़ता है. यह बहुत हद तक आपकी टूर प्लानिंग पर डिपेंड करता है. म्यूजियम पास लेना भी फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे लाइन में लगकर टिकट खरीदने से आप बच जाते हैं. ऐसे पास एयरपोर्ट्स, बस स्टॉप और ट्रेन स्टेशन के साथ टूरिस्ट इन्फ़र्मेशन बूथ पर उपलब्ध हो जाएंगे.

करेंसी चेंज की रखें पूरी जानकारी 

जब किसी विदेश टूर आप जाते हैं, तो यह सबसे पहले वहां के लोकल एयरपोर्ट या होटल में करंसी एक्सचेंज करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, इससे भी बेहतर यह होता है कि किसी सिटी सेंटर के पास छोटे मनी चेंजर से करंसी एक्सचेंज कराना.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.