Move to Jagran APP

भीड़ से दूर इस बार यूएस की इन जगहों पर जाकर बनाएं क्रिसमस सेलिब्रेशन को खास

ऐसे किसी जगह की तलाश में हैं जहां क्रिसमस और न्यू ईयर का एक साथ जश्न मना सके तो यूएस की ये जगहें हैं एकदम बेहतरीन। खूबसूरत होने के साथ ही ये जगहें भीड़भाड़ से भी दूर हैं आइए जानते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 02:03 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 02:03 PM (IST)
भीड़ से दूर इस बार यूएस की इन जगहों पर जाकर बनाएं क्रिसमस सेलिब्रेशन को खास
घने जंगल और नदी की एक खूबसूरत तस्वीर

साल का वो समय आ गया है जिसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार रहता है, छुट्टियों के सीज़न के बीच क्रिसमस और नए साल का यह जश्न नई खुशियां लेकर आता है। वे लोग जो इस अवसर पर जश्न मनाना पसंद करते हैं, उनके लिए हम कुछ आकर्षक गंतव्यों की जानकारी लेकर आए हैं जो छुट्टियों के साथ नए साल के अवसर को बेहद खास बना देंगे। यूएस के इन गंतव्यों को बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन ये आपकी इन छुट्टियों को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं। प्रिस्टाईन नदी से लेकर बेहतरीन स्टेट पार्क, शहरों के छोटे-छोटे पर्यटन स्थलों एवं संग्रहालयों तक, इनका हर अनुभव आपको यूएस की संस्कृति एवं प्राकृतिक विविधता का बेजोड़ अनुभव प्रदान करेगा और क्रिसमस की इन छुट्टियों को यादगार बना देगा।

loksabha election banner

पार्क काउंटी, इंडियाना

इस क्रिसमस अगर आप कुछ अनूठी यात्रा का आनंद उठाना चाहते हैं, तो पार्क काउंटी, इंडियाना आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। यहां आज भी कंट्री रोड्स पर घोड़ों से चलने वाली बग्गियां, पुराने फैशन के टाउन स्क्वेयर मिलेंगे जो यूएस के भव्य इतिहास का अनुभव प्रदान करेंगे। पार्क काउंटी को दुनिया में सबसे ज़्यादा कवर्ड पुलों के लिए जाना जाता है, जिनमें से 30 पुल ऐतिहासिक स्थानों के राष्ट्रीय रजिस्टर में सूचीबद्ध हैं। यहां ढेरों आउटडोर गतिविधियां, खूबसूरत सराय और एंटीक स्टोर्स आगंतुकों को खूब लुभाते हैं।

गोडार्ड मैमोरियल स्टेट पार्क, रहोडे आईलैण्ड

वार्कविक में गोडार्ड मैमोरियल स्टेट पार्क, रहोडे आईलैण्ड का सबसे लोकप्रिय मैट्रोपोलिटन पार्क है। जंगलों के आकर्षक नज़ारों, ट्रेल्स, गोल्फ कोर्सेज़ और खुले बगीचों के साथ यह स्थान अपने प्रियजनों के साथ पिकनिक मनाने के लिए बेहतरीन है। ट्रेल गाईड की मदद से आप जंगलों के बीच और समुद्र के किनारे ट्रेल्स पर घुड़सवारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आप पार्क के परफोर्मिंग आर्ट सेंटर में विशेष शो का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं।

मिस्टिक, कनेक्टिकट

मिस्टिक उन लोगों के लिए बेहतरीन स्थान है जो क्रिसमस के मौके पर भीड़ से दूर सुकून की तलाश में हैं। मिस्टिक नदी के बैस्क्यूल ब्रिज पर आप शानदार तस्वीरों को कैमरे में कैद कर सकते हैं। ओल्ड मिस्टिक विलेज में आप स्वादिष्ट व्यंजनों, ड्रिंक्स और खरीददारी का आनंद भी ले सकते हैं। यहां आपको ऐतिहासिक नगर और इसकी अनोखी दुकानों के आकर्षक नज़ारे मिलेंगे। आप डेनीसन पेक्युओटसेपोस नेचर सेंटर के हाइकिंग ट्रेल्स, प्रदर्शनियों और वन्यजीवन का आनंद भी उठा सकते हैं। साथ ही लिबर्टी पोल स्क्वेयर में कूल वुडन एंकर की तस्वीर को कैमरे में कैद करना मत भूलिएगा!

कल्चर हाउस, वॉशिंगटन डीसी

अगर आप डीसी में किसी खास गंतव्य पर जाना चाहते हैं तो कल्चर हाउस आपके लिए बेहतरीन स्थान है। दक्षिणी डी सी में मौजूद चर्च एक कला एवं परफोर्मेन्स के लिए गैर-लाभ स्थान है,जो शहर के कलाकारों एवं सामुदायिक सदस्यों के लिए खुला है। कल्चर हाउस में कई तरह के आर्टीस्टिक मीडिया, कम्युनिटी प्रोग्रामों, शादियों एवं विशेष समारोहों का आयोजन किया जाता है। यह गंतव्य वॉशिंगटन डीसी को एक सांस्कृतिक स्थल के रूप में प्रस्तुत करता है।

ले क्लेयर, लोवा

अगर आप इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं तो प्रख्यात मिसिसिपी नदी में रैड पैडलव्हील वाली बोट लीजिए और ले क्लेयर, लोवा पहुंच जाइए। यह क्रूज़ 90 मिनट में मिसिसिपी नदी के सभी महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाता है। क्रूज़ के बाद आप बफेलो बिल म्युज़ियम का दौरा कर सकते हैं, जो ले क्लेयर के सबसे प्रसिद्ध स्थानीय पुत्र विलियम ‘बफेलो बिल’ कोडी और उनके वाईल्ड वेस्ट शो को सम्मानित करता है। ले क्लेयर में कुछ आकर्षक दर्शनीय स्थल हैं, यह स्थान खासतौर पर बर्डवॉचर्स के लिए बेहतरीन है। यहां एंटीक आर्कियोलोजी जाना मत भूलिएगा, इस लोकप्रिय एंटीक शॉप में आपको एंटीक, विंटेज आइटम, फोक आर्ट (लोक कला) तथा प्राचीन आर्कीयोलोजी आइटम मिलेंगे।

न्यू रिवर जॉर्ज, वेस्ट वर्जिनिया

दक्षिणी वेस्ट वर्जिनिया के बीचों बीच स्थित न्यू रिवर जॉर्ज नेशनल पार्क और प्रीज़र्व का 85 किलोमीटर का क्षेत्र संरक्षित जलमार्ग माना जाता है, जो चारों ओर आकर्षक पहाड़ों से घिरा है। आस-पास के प्राकृतिक नज़ारे आपका मन मोह लेंगे। न्यू रिवर जॉर्ज ब्रिज तक जाने वाले रास्ते में आप ढेरों प्राकृतिक नज़ारों को कैमरे में कैद कर सकते हैं। न्यू रिवर यूएस में व्हाईट-वॉटर राफ्टिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान हैं, यहां आप राफ्टिंग, पैडल बोर्डिंग, होर्सबैक राइडिंग, बॉल्डरिंग, रैपलिंग, हाइकिंग और शोशूइंग का आनंद उठा सकते हैं। यह उन कपल्स के लिए भी बेहतरीन स्थान है जो क्रिसमस की पार्टियों और भीड़-भाड़ से दूर सुकून चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.