Move to Jagran APP

दिल्ली से भी छोटे हैं विश्व के ये 11 देश, एक दिन में घूम सकते हैं यहां

वेटिकन सिटी, इटली- यह इटली के शहर रोम में है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Thu, 10 May 2018 11:31 AM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 12:20 PM (IST)
दिल्ली से भी छोटे हैं विश्व के ये 11 देश, एक दिन में घूम सकते हैं यहां
दिल्ली से भी छोटे हैं विश्व के ये 11 देश, एक दिन में घूम सकते हैं यहां

पूरी दुनिया घूमने का सपना तो ज्यादातर लोगों का होता है लेकिन पूरी दुनिया इतनी छोटी भी नहीं है कि महज कुछ दिनों में ही विश्व के ज्यादातर देश घूम लिया जाए. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में ऐसे देशों की भी कमी नहीं है जो दिल्ली से भी छोटे हैं. खास बात ये है कि इन देशों में घूमने के लिए आपको सिर्फ एक दिन लगेगा. आइए, जानते हैं इन देशों के बारे में. 

loksabha election banner

आइल ऑफ मैन

डगल्स इस देश की राजधानी है. ये देश यूरोपीय संघ का सदस्य है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां लगभग 84,000 लोग रहते हैं. 

अंडोरा, पश्चिमी यूरोप

स्पेनिश कल्चर का अनोखा नजारा देखने के साथ आपको यहां पर मौज-मस्ती करते दिखाई देंगे. यहां की जनसंख्या 76,000 है. ये जगह बार्सिलोना से सिर्फ 3 घंटे की दूरी पर है. 

माल्टा, भूमध्य सागर

ये देश 316 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है. इसकी जनसंख्या 4,50000 है. यहां पर मुख्य रूप से इंग्लिश और माल्टी भाषा बोली जाती है. यहां का कल्चर विश्व भर में मशहूर है. 

सेंट किट्स और नेविस, वेस्टइंडीज

 

वेस्टइंडीज संघ, जिसे फेडेरेशन ऑफ द वेस्टइंडीज के रूप में भी जाना जाता है. इन दोनों आयलैंड को देखने के लिए विश्व भर से पर्यटक आते हैं. वेस्टइंडीज संघ में बसे हुए लगभग 24 मुख्य द्वीप और 220-230 क आस-पास छोटे अपतटीय द्वीप, टापू शामिल हैं. 

सैन मैरिनो, इटेंलियन प्रायद्वीप

61 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सैन मैरिनो दुनिया का सबसे छोटा देश है. यहां पर लोगों से ज्यादा वाहनों की संख्या है.  

मोनाको, पश्चिमी यूरोप

फ्रांस और इटली के बीच स्थित मोनैको दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है. इसका मुख्य कस्बा है मॉन्टे कार्लो. यहां फ्रैन्च भाषा बोली जाती है. यहां दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा करोड़पति हैं.

वेटिकन सिटी, इटली

यह इटली के शहर रोम में है. इसकी राजभाषा लातिनी है. यहां आकर्षक गिरजाघर, मकबरें तथा कलात्मक संग्रहालय तथा पुस्तकालय हैं. साथ ही पोप के सरकारी निवास का नाम भी वैटिकन है. वैटिकन पहाड़ी पर स्थित ये देश ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक कारणों से प्रसिद्ध है.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.