Move to Jagran APP

10 थीम बेस्‍ड रिजॉर्ट जहां आप कर कर सकते हैं छुट्टियां इंज्‍वॉय

आप काम कर-कर के बोर हो चुके हैं और छुट्टियों पर जाने का मूड बना रहे हैं तो हम आपके लिए भारत के दस थीम बेस्‍ड रिजॉर्ट लेकर आए हैं। यहां पहुंचने के बाद आप सब कुछ भूल जाएंगे।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Fri, 27 Oct 2017 03:27 PM (IST)Updated: Fri, 27 Oct 2017 04:26 PM (IST)
10 थीम बेस्‍ड रिजॉर्ट जहां आप कर कर सकते हैं छुट्टियां इंज्‍वॉय
10 थीम बेस्‍ड रिजॉर्ट जहां आप कर कर सकते हैं छुट्टियां इंज्‍वॉय

1- मैनड्रिन विलेट रिजॉर्ट

loksabha election banner

वेस्‍ट सिक्किम में मैनड्रिन रिजॉर्ट 5600 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है। वेस्‍ट सिक्किम के कलुक में स्थित मैनड्रिन रिजॉर्ट यहां का ट्रेडीशनल लुक दर्शाता है। यहां आपको खाने में कई लोकल डिश मिलेंगी। 23 एकड़ में फैला हुआ ये रिजॉर्ट बहुत खूबसूरत है। 

 

2- ब्रम्‍हपुत्र जंगल रिजॉर्ट

नॉर्थ ईस्‍ट इंडिया में बना ब्रम्‍हपुत्र जंगल रिजॉर्ट यहां का सबसे खूबसूरत रिजॉर्ट है। ये गुवाहटी से 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पहाड़ी की ऊंचाई पर बने इस रिजॉर्ट की खूबसूरती देखते ही बनती है। ये रिजॉर्ट झरनों के बीच में बनाया गया है। यहां पर मिनी लेक, टी गार्डन भी है। 

 

3- ट्री हाउस रिजॉर्ट

इतिहास और खूबसूरती से प्‍यार है तो आपको जयपुर आने की जरूरत है। जयपुर का ट्री हाउस रिजॉर्ट पिंक सिटी से सिर्फ 30 मिनट की दूरी पर है। धरती पर अगर कहीं स्‍वर्ग है तो यहीं पर है। ट्री हाउस रिजॉर्ट में आपको हर ओर हरियाली देखने को मिलेगी। 

 

4- लोहागढ़ फॉरेस्‍ट रिजॉर्ट

जयपुर का लोहागढ़ फॉरेस्‍ट रिजॉर्ट अरावली पर्वत श्रंखलाओं के बीच में बना हुआ है। जयपुर दिल्‍ली हाईवे से आप यहां पर आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां पर प्राईवेट पूल, प्राईवेट कॉटेज, विला, लग्‍जरी टेंट जैसी कई बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी। यहां के लग्‍जरी बाथरूम में आपको जकूजी की सुविधा भी मिलेगी। ठंड के मौसम में यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है। 

 

5- बलराम पैलेस रिजॉर्ट

बलराम पैलेस रिजॉर्ट राजस्‍थान के बॉर्डर पर स्थित है। ये गुजरात का नॉर्दर्न इलाका है। कभी इस जगह पर नवाब शिकार के लिए आते थे। अब इसे हैरिटेज क्‍लास होटल में तब्‍दील कर दिया गया है। ये रिजॉर्ट 13 एकड़ में फैला हुआ है। यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है। हर ओर हरियाली और सुकून नजर आता है। 

 

6- ग्‍लेनबर्न टी स्‍टेट रिजॉर्ट

ग्‍लेनबर्न टी स्‍टेट रिजॉर्ट दार्जिलिंग में स्थित है। ये जगह जितनी खूबसूरत है उतनी ही शांत भी है। यहां आपको दूर-दूर तक चाय के बागान नजर आएंगे। ये जगह जन्‍नत से कम नहीं है। इस रिजॉर्ट में आने का सबसे बेहतरीन मौसम अक्‍टूबर से मार्च तक है।

 

7- द मचान रिजॉर्ट

मुंबई से दो घंटे की दूरी पर स्थित द मचान रिजॉर्ट आपके लिए बेहतरीन जगह हो सकती है। यहां पेड़ों पर बने लग्‍जरी कमरे यहां की खूबसूरती बढ़ा देते हैं। यहां आकर आपका पेड़ों पर रहने का सपना पूरा हो सकता है। ये आपकी जिंदगी के लिए एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है। जून से सितंबर के बीच में आप यहां कभी भी आ सकते हैं। 

 

8- मिस्‍टी वुड्स रिजॉर्ट

मिस्‍टी वुड्स रिजॉर्ट कूर्ग में स्थित है। कूर्ग एक शांत और सुदंर हिल स्‍टेशन है। अगर आप साल भर से काम में व्‍यस्‍त है और एक बेहतरीन जगह पर अपनी छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो कूर्ग का मिस्‍टी रिजॉर्ट आपके लिए अच्‍छी जगह है। यह समुद्र तल से 3000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां पर 45 फीट ऊपर आपको ट्री हाउस में रहने को मिलेगा। नवंबर से फरवरी के बीच में आप यहां आ सकते हैं। 

 

9- ब्‍लैक बक रिजॉर्ट

बिदर में स्थित ब्‍लैक बक रिजॉर्ट एक खूबसूरत झील के किनारे बसा हुआ है। यहां की हवा में आपको बेहद सुकून मिलेगा। जंगलों के बीच में बना ये र‍िसॉर्ट आपके लिए एक रोमांचक हॉलीडे हो सकता है। ब्‍लैक बक रिजॉर्ट कर्नाटक के नॉर्दर्न इलाके में स्थित है। ये विलासपुर लेक के किनारे होन्‍नीकीरी जंगलों में बना हुआ है। 

 

10- औरेंज काउंटी कबीनी

मैसूर में कबीनी नदी के किनारे बसा हुआ औरेंज काउंटी रिजॉर्ट भारत के सबसे खूबसूरत रिजॉर्ट में से एक है। ये एक वाइल्‍ड लाइफ थीम रिजॉर्ट है। यहां से नदी का शानदार व्‍यू नजर आता है। शाम के समय नदी किनारे बैठना बेहद सुकून देता है। आप यहां नवंबर से मई के बीच में आ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.