PreviousNext

दुनिया की भीड़-भाड़ से दूर घूमने लिए बेस्ट है गैंगटॉक

Publish Date:Wed, 06 Dec 2017 12:50 PM (IST) | Updated Date:Wed, 06 Dec 2017 12:50 PM (IST)
दुनिया की भीड़-भाड़ से दूर घूमने लिए बेस्ट है गैंगटॉकदुनिया की भीड़-भाड़ से दूर घूमने लिए बेस्ट है गैंगटॉक
गैंगटोक की खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे कश्मीर के बाद धरती का दूसरा स्वर्ग कहा जाता है.

दुनिया भर में सिक्किम अपनी साफ-सफाई के लिए मशहूर है. यहां पर सड़क, ईमारतें दूसरी जगहों के मुकाबले साफ दिखती है. वहीं पर्यटन के लिहाज से यहां सिक्किम की राजधानी गैंगटोक घूमने-फिरने के लिहाज से बहुत खूबसूरत कहा जाता है. अगर आप भी घूमने-फिरने शौकीन हैं, तो गैंगटोक जरूर जाएं. गैंगटोक की खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे कश्मीर के बाद धरती का दूसरा स्वर्ग कहा जाता है. 

100 साल पुरानी धरोहर 

यहां पर आप कई 100 साल पुरानी विश्वप्रसिद्ध मोनेस्ट्रीज है. यहां पर बौद्ध धर्म सीखने का सबसे बड़ा सेंटर भी मौजूद है. जिसे देखने और यहां से शिक्षा प्राप्त करने के लिए लोग दूर-दूर से आते है. इसके अलावा यहां पर आप हिमालयन जूलॉजिकल पार्क में आप जंगल जैसा महसूस करेंगे. शांति के साथ-साथ यह जगहें पूरी तरह से पोल्यूशन फ्री है. 

एडवेंचर स्पोर्ट्स का लें मजा

पहाड़ों के शहर गैंगटोक में आप पहाड़ों का नजारा रोप वे से भी ले सकते हैं. यहां पर ट्रैकिंग, माउनटेनियरिंग, रिवर रॉफ्टिंग और दूसरे खेलों का भी मजा लिया जा सकता है. वहीं ताशी न्यू पाइंट से लगभग 7 किलोमीटर दूर भगवान गणेश का मंदिर है. जिसे गणेश टोक कहा जाता है. 

सैर-सपाटे के साथ शॉपिंग का मजा 

अगर आपको सिक्किम के स्थानीय कपड़े और दूसरे सामाना खरीदने हैं, तो आप मोनेस्ट्रीज के पास लगने वाले बाजार में जमकर खरीदारी कर सकते हैं. यहां आपको कलाकृतियों वाली मूर्तियां, तस्वीर और सजावटी सामान आसानी से मिल जाएगा. 

वाइल्ड लाइफ का नजारा 

गैंगटोक फंब्रोंग वन्यजीव अभयारण्य गंगटोक से 25 किलोमीटर दूर है. यहां रोडोड्रेडोन, ओक किंबू, फर्न, बांस आदि का घना जंगल तो है ही साथ ही यह दर्जनों पशुओं का आवास भी है. इस अभयारण्य में पक्षियों और तितलियों की कई प्रजातियां मौजूद हैं. गंगटोक से 24 किलोमीटर की दूरी पर रूमटेक मठ है.

कैसे पहुंचे : वायु मार्ग- गंगटोक से 125 किलोमीटर की दूरी पर बागडोगरा हवाई अड्डा है. दिल्ली, कोलकाता और गुवाहाटी से यहां आने के लिए कई फ्लाइट उपलब्ध हैं. गैंगटोक बागडोगरा से हेलीकाप्टर की सुविधा भी उपलब्ध है.

रेल मार्ग : गैंगटोक का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है. साथ ही सिलीगुड़ी, कलिंपोंग और गंगटोक से बस और प्राइवेट टैक्सी की नियमित सुविधा उपलब्ध है. 

घूमने के लिए बेस्ट टाइम : आप दिसम्बर से जनवरी के बीच यहां घूम सकते हैं. 

क्या है खास : यहां ऐसे खूबसूरत बगीचे हैं, जिन्हें देखकर आपका मन चहक उठेगा. साथ ही एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए गैंगटोक सबसे बेस्ट जगह है. 

 

 

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:The Best places visit in gangtok(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

ट्रेवलिंग से पहले जान लें ये 7 बातें, न थकेंगे न रुकेंगेइस शहर में सड़क पर नहीं लटककर चलती है ट्रेन, अनोखा है रिकॉर्ड