Move to Jagran APP

बेहद शांत और खूबसूरत है केरल का पोनमुडी हिल स्टेशन, इन जगहों पर घूमकर हो जाएंगे रिफ्रेश

नाइट ट्रिप या फैमली के साथ नाइट आउटिंग के लिए आप यहां के थेनमाला में रात गुजार सकते हैं.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 05:02 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 11:17 AM (IST)
बेहद शांत और खूबसूरत है केरल का पोनमुडी हिल स्टेशन, इन जगहों पर घूमकर हो जाएंगे रिफ्रेश
बेहद शांत और खूबसूरत है केरल का पोनमुडी हिल स्टेशन, इन जगहों पर घूमकर हो जाएंगे रिफ्रेश

 अगर आप क्रिसमस पर कहीं घूमने नहीं गए हैं, तो नए साल पर आप अपनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं. 2018 की शुरुआत में आपको तीन छुट्टियां मिलने वाली है. 

loksabha election banner

ऐसे में हम आपको एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बता रहे हैं. जहां आपको नेचर से जुड़ने का मौका मिलेगा. पहाड़ों के अलावा ये जगह हरियाली से भरी हुई हैं. केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में पोनमुडी एक ऐसा पहाड़ी स्थान है, जहां शांति और हरियाली लोगों के आकर्षण का मुख्य कारण है. पूरी तरह से जंगलों वाले इस इलाके में पशु-पक्षियों की 280 से भी अधिक प्रजातियां मिलती हैं. आइए, जानते हैं क्या है और खास.

 

मीनमुट्टी फॉल्स

पोनमुडी के इस साफ पानी के इस झरने में आप नेचुरल ब्यूटी का खूबसूरत नजारा देख सकते है. घने जंगल की सैर करते हुए इस झरने में जाकर स्नान करने का मजा ही कुछ और है. 

अगस्तयारकूडम

चारों तरफ से जंगलों से घिरी हुए यह गोल्डन पीक और गोल्डन वेली इसे शहर को ड्रीम टाउन बनाती है. इस पहाड़ी से आप ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं.

 

कोवलम बीच

पोनमुडी के इस बीच में आप अपनी फैमिली के साथ एन्जॉय कर सकते हैं. इसके अलावा बीच के पास घूमने के लिए बहुत से खूबसूरत प्राचीन मंदिर भी है. 

थेनमाला

नाइट ट्रिप या फैमली के साथ नाइट आउटिंग के लिए आप यहां के थेनमाला में रात गुजार सकते हैं. रात के वक्त यहां नजारा और भी खूबसूरत होता है.

 

कैसे पहुंचे : अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो आपको तिरुवंतपुरम रेलवे स्टेशन उतरना होगा. वहां से 61 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पोनमुडी के लिए बस, टैक्सी, ऑटो ले सकते हैं. वहीं फ्लाइट से जाने के लिए भी आपको तिरुवंतपुरम एयरपोर्ट से बस, टैक्सी, ऑटो पोनमुडी के लिए मिल जाएगी. 

घूमने के लिए बेस्ट टाइम : नवम्बर से जून 

क्या देखें : थेनमाला में नाइट पार्टी और हरियाली से भरे नजारे. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.