Move to Jagran APP

डेस्टिनेशन : निजामों का शहर है हैदराबाद, ये 7 खूबसूरत जगह हैं खास

गोलकुंडा का किला गोलकुंडा कभी हीरों की खानों के लिए मशहूर है. 11 किलोमीटर के एरिये में फैले इस किले को मजबूत ग्रेनाइट दीवार जो किले को चारों ओर से घेरे हुए है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 03:38 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2018 01:10 PM (IST)
डेस्टिनेशन : निजामों का शहर है हैदराबाद, ये 7 खूबसूरत जगह हैं खास
डेस्टिनेशन : निजामों का शहर है हैदराबाद, ये 7 खूबसूरत जगह हैं खास

तेलंगाना तथा आन्ध्रप्रदेश की राजधानी है हैदराबाद. जिसे निजामों का शहर भी कहा जाता है. इसे मुहम्मद कुली कुतुबशाह ने बनवाया था और अपनी प्रेमिका भागमती के नाम पर हैदरा बाद का नाम 'भाग्य नगर' रखा था. जब भागमती का नाम 'हैदरी बेगम' पड़ा तो भाग्य नगर नाम बदलकर 'हैदराबाद' हो गया. तब से हैदराबाद को इसी नाम से जाना जाता है. हैदराबाद को बेहतरीन 'निजामों का शहर' तथा 'मोतियों का शहर' भी कहा जाता है. हैदराबाद की खूबसूरती चारों तरफ खड़ी पहाड़ियों और उनके बीचो-बीच बहती मूसा नदी में देखी जा सकती है. आइए, हम आपको बताते हैं हैदराबाद की 7 खूबसूरत जगह. 

loksabha election banner

चारमीनार 

चारमीनार का निर्माण 1591 में नवाब कुली कुतुबशाह ने करवाया था. कहा जाता है हैदराबाद में भयंकर महामारी प्लेग पर विजय पाने की खुशी में नवाब कुली कुतुबशाह ने इसे बनवाया था. इस मीनार की ऊंचाई 180 फुट है.

श्री वेंकटेश्वर मंदिर (बिड़ला मंदिर) 

सफेद संगमरमर से बना यह मंदिर किसी अद्भुत खूबसूरती से काम नहीं है. काले पहाड़ पर बना यह मंदिर दिलचस्प कला का बेजोड़ नमूना है. इस मंदिर की खासियत यह है कि इसकी ऊंचाई पर चढ़ कर पूरे शहर को देखा जा सकता है. 

मक्का मस्जिद

 

मक्का मस्जिद यह मस्जिद इस्लामिक कला का बेहद खूबसूरत और बेजोड़ नमूना है. चारमीनार के कुछ ही दूरी पर है. यह मक्का मस्जिद जिसे पर्यटक आसानी से देख सकते हैं. इस मस्जिद की खासियत यह है कि इसमें 10 हजार एक साथ नमाज अदा कर सकते हैं. 

गोलकुंडा का किला

गोलकुंडा का किला गोलकुंडा कभी हीरों की खानों के लिए मशहूर है. 11 किलोमीटर के एरिये में फैले इस किले को मजबूत ग्रेनाइट दीवार जो किले को चारों ओर से घेरे हुए है. इसमें आठ प्रवेश द्वार हैं. इस किले की खासियत यह है कि यहां के मुख्य प्रवेश द्वार पर गुम्बद के नीचे खड़े होकर ताली बजाने से उसकी आवाज को किले के सबसे ऊपरी हिस्से तक सुना जा सकता है. 

हुसैन सागर झील

हुसैन सागर झील इस झील के बीचो-बीच महात्मा बुद्ध की विशाल प्रतिमा बेहद खूबसूरत है. इस झील का निर्माण हजरत हुसैन शाह वली ने इब्राहिम कुतुबशाह के काल में करवाया गया था. 

बिड़ला तारागृह तथा विज्ञान संग्रहालय

बिड़ला तारागृह तथा विज्ञान संग्रहालय बिड़ला तारा गृह पूरे देश के ताराग्रहों में से एक हैं. यह तारागृह हिंदी,अंग्रेजी और तेलुगु में स्काई शो आयोजित करता है.  

नेहरू चिड़ियाघर

 

नेहरू चिड़ियाघर नेहरू चिड़ियाघर देश का ही नहीं बल्कि पूरे एशिया का सबसे बड़े चिड़ियाघरों में से एक है. यहां आप लॉयन सफारी तथा सफेद शेर लुफ्त उठा सकते हैं. 

कैसे पहुंचे 

राष्ट्रीय राजमार्ग 2 गया से होकर गुजरता है, इस मार्ग का काम अभी चल रहा है, इसके प्रोजेक्ट को गोल्ड न क्वाहड्रिलैट्ररल प्रोजेक्ट कहा गया है. जो गया शहर से 30 किमी. की दूरी पर है. इस प्रकार, गया कोलकाता, वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर और दिल्लीक आदि से अच्छी  तरह जुड़ा हुआ है. गया में रेलवे स्टेाशन स्थित है. जहां से देश के कई हिस्सों जैसे कोलकाता, वाराणसी, इलाहाबाद, मुम्बहई आदि के लिए महत्वसपूर्ण ब्रॉड गेज मार्ग की ट्रेन मिल जाती है. गया, भारत के कई शहरों व राज्योंम से अच्छी् तरह जुड़ा हुआ है.

घूमने के लिए बेस्ट टाइम 

अक्टूबर से अप्रैल 

चखना न भूलें स्ट्रीट फूड 

हैदराबादी बिरयानी के अलावा आप हलीम, फिरनी बोटी कबाब, मिर्ची का सालन ट्राई कर सकते हैं. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.