Move to Jagran APP

लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो याद कर लीजिए ये 10 बातें, रास्‍ते में काम आएंगी

अपने वाहन से लंबे सफर पर जाना एक बेहद खास अनुभव है। इस अनुभव को और शानदार बनाना है तो घ्‍यान रखें ये 10अहम् बातें।

By Molly SethEdited By: Published: Tue, 10 Oct 2017 11:57 AM (IST)Updated: Tue, 10 Oct 2017 11:58 AM (IST)
लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो याद कर लीजिए ये 10 बातें, रास्‍ते में काम आएंगी
लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तो याद कर लीजिए ये 10 बातें, रास्‍ते में काम आएंगी

पहले से करें प्‍लानिंग

loksabha election banner

लांग ड्राइव पर जाने से पहले अपने हर मूवमेंट को पहले से प्‍लान जरूर करें। जैसे कहां जाना है, कितने वक्‍त में कहां पहुंचना है, कहां रुकना है, कपड़े क्‍या लें, कितने लें, खाने पीने की व्‍यवस्‍था क्‍या होगी और आपकी रुटीन की जरूरतें कैसे मैनेज होंगी। इससे रास्‍ते में आपको दिक्‍कतों का सामना कम करना पड़ेगा। 

सोने का समय ठीक करें

अपने सोने के समय क्‍या ख्‍याल रखें। लांग ड्राइव पर निकलने से पहले की दो रातों को कम से कम सात घंटे की नींद पूरी करें और सफर के दौरान भी नींद का समय जरूर निकालें। रात को एक बजे से तीन बजे के बीच कभी ड्राइव ना करें। ये सुरक्षा के लिहाज से भी बेहद जरूरी है। 

पेट भरा रखें

गाड़ी का ही नहीं अपना पेट भी भरा रखें। लंबे समय तक खाली पेट रह कर ड्राइविंग ना करें। अपने साथ हमेशा प्रोटीन से भरपूर हैल्‍दी खाना ही कैरी करें। भरपेट रहना और स्‍वाथ्‍यवर्धक खाना लांग ड्राइव की एतिहयात का प्रमुख अंग है। 

डीहाड्रेशन से बचाव करें

खाने की तरह पानी का भी शरीर में संतुलित मात्रा में होना आवश्‍यक है। इसलिए पानी भी जरूर साथ ले कर चलें अौर समय समय पर तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। इससे शरीर में स्‍फूर्ति बनी रहती है और आप सफर का मजा ले पाते हैं। 

कहां ठहरें इसकी योजना

जो बात कही गई की प्‍लानिंग करें वो इसीलिए जरूरी है ताकि आप सफर के दौरान कहां रुकना है ये तय किए बिना चल पड़ने से आपके सफर का सारा मजा किरकिरा हो सकता है। जहां आपको ठहरना है वो जगह सुरक्षित और आधारभूत सुविधाओं से युक्‍त होनी चाहिए। 

कुछ खाते या चूसते रहें

लांग ड्राइव के दौरान शरीर में शुगर की मात्रा संतुलित रहे और आपका एनर्जी का स्‍तर सामान्‍य रहे, इसके लिए च्‍युइंग गम, या लेमन और आरेंज जैसी टॉफी चूंसते रहें। 

सीटों को सही पोजीशन में रखें

ड्राइव पर निकलते समय याद रखें कि आपके वाहन की सीट्स सही स्‍थिति में हों ताकि आपके शरीर का पोस्‍चर बैठते समय ठीक रहे। पीठ सीधी और गर्दन आरामदेह हालात में रहे। ऐसा ना होने पर आप के सफर का आनंद यंत्रणा में बदल जायेगा। 

माहौल मस्‍ती का हो 

खासतौर पर अगर आप बच्‍चों के साथ सफर कर रहे हैं तो गाड़ी में मौज मसती का पूरा इंतजाम रखें जैसे म्‍यूजिक और गेम्‍स की व्‍यवस्‍था रखें। बिना मनोरंजन के बच्‍चे ही नहीं आप भी बोर होने लगेंगे। 

अपने शौक का भी रखें ख्‍याल 

जाहिर है कि आप गाड़ी चलाते हुए किताबें पढ़ तो नहीं सकते पर अपनी पसंदीदा कहानी सीडी प्‍लेयर पर सुन तो सकते हैं, इसी तरह से अपना पसंदीदा म्‍यूजिक जो आपको रिलैक्‍स रखे और आपका कैमरा जो आपके पसंदीदा दृश्‍यों को कैद कर सके अपने साथ जरूर लें, क्‍योंकि आपका भी सफर को इंज्‍वाय करना जरूरी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.