इन दिनों मालदीव का तापमान बहुत बढ़ गया है इसकी वजह है शिल्पा शेट्टी। जी हां, शिल्पा शेट्टी मालदीव में अपनी शादी की 9वीं सालगिरह मना रही हैं। जहां उन्होंने अपने हॉट और ग्लैमरस अवतार से कर दिया है सबको घायल। 22 नवंबर 2009 को शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा शादी के बंधन में बंधे थे। शिल्पा और राज की जोड़ी बॉलीवुड के हॉट और हैप्पी कपल में शामिल है। जिसे आप मालदीव से आ रही उनकी तस्वीरों में भी साफतौर से देख सकते हैं।

वैसे मालदीव को हनीमून डेस्टिनेशंस के तौर पर जाना जाता है। बीच से लेकर कॉटेज और रिजॉर्ट तक में कपल्स की सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। यहां तकरीबन 1200 आईलैंड हैं और हर एक आईलैंड को देखने और एक्सप्लोर करने का अलग ही रोमांच है। नीला-हरे समुद्र, चमकते रेत वाले बीच, खूबसूरत रीफ और वॉटर स्पोर्ट्स के ढ़ेरों ऑप्शन्स इस जगह की खूबसूरती और टूरिज़्म को दोगुना करने का काम करते हैं।

मालदीव के मशहूर घूमने वाली जगहें

माले- मालदीव का सबसे बड़ा शहर

मालदीव के इस जगह की रौनक उगते सूरज के साथ शुरू होती है और रात तक जारी रहती है। इस जगह को राजसी ठाट-बाट के लिए जाना जाता है जो अब किंग आइलैंड के नाम से मशहूर है। यहां साल के ज्यादातर महीनों में बारिश होती है। जिससे यहां का मौसम हमेशा ही सुहाना रहता है।

यहां ग्रांड फ्राइडे मॉस्क, स्कूबा डाइविंग और स्नोर्केलिंग, नेशनल म्यूज़ियम, सुनामी मॉन्युमेंट, मालदीव डाइव क्लब और अंडर वाटर स्कूटर जैसी चीज़ें एन्जॉयमेंट के लिए मौजूद हैं।

सन आइलैंड- कुदरत का खूबसूरत नज़ारा

मालदीव आकर सन आइलैंड घूमना बिल्कुल न मिस करें। आसपास फैली हरियाली और खूबसूरत बीच पर बैठकर कैसे आपका पूरा दिन गुजर जाएगा इसका पता ही नहीं चलता। यहां टूरिस्टों की अच्छी-खासी भीड़ देखी जा सकती है खासतौर से हनीमून कपल्स की।

अगर आप डाइविंग, विंड सर्फिंग और स्नोर्केलिंग के साथ ही स्पा का मजा भी लेना चाहते हैं तो यहां आएं।

बनाना रीफ- दुनिया में डाइविंग के बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक

दुनियाभर में इस जगह का नाम बेस्ट डाइविंग के तौर पर मशहूर है। मरीन लाइफ, कोरल रीफ और गुफाएं देखने का अलग ही एडवेंचर होता है।

अंडर वाटर एक्टिविटीज जैसे स्कूबा, स्नोर्केलिंग, जेट स्कीइंग करने के अलावा मांटा प्वाइंट, बियाधू आइलैंड और अलीमाथा आइलैंड घूमने के भी ऑप्शन हैं आपके पास।

अलीमाथा आइलैंड- फैमिली वेकेशन के लिए बेस्ट

इस आइलैंड को खूबसूरती के साथ क्रिस्टल क्लियर वाटर के लिए भी जाना जाता है। जिसमें आप डाइविंग, बोटिंग, स्नोर्केलिंग एन्जॉय करने के साथ ही फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। फैमिली के साथ ही ये जगह हनीमून कपल्स को भी मस्ती और रिलैक्स करने का पूरा मौका देती है।

आयुर्वेदिक मसाज से लेकर स्पा, बार और रेस्टोरेंट की यहां कोई कमी नहीं। अलीमाथा एक्वेटिक रिजॉर्ट में रूकने का अलग ही एक्सपीरिएंस होता है।

आर्टिफिशियल बीच- कॉर्निवल बीच है दूसरा नाम

जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है ऑर्टिफिशियल बीच। जहां स्वीमिंग का करतब दिखाते लोग नज़र आ जाएंगे। लेकिन हां, यहां बीच के अपने कुछ नियम-कायदे हैं जिसे हर किसी को फॉलो करना पड़ता है। शाम होते ही यहां म्यूज़िक बैंड्स का जमावड़ा लगने लगता है जो माहौल को और हसीन बनाता है।

शार्क प्वाइंट, मांटा प्वाइंट, नासिमो थिला, कानी कॉर्नर घूमने लायक जगहें हैं।

एचपी रीफ- खूबसूरत कोरल और मरीन लाइफ देखने की जगह

मालदीव की इस जगह भी टूरिस्टों की बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। समुद्री जीवों की सुरक्षा के यहां खास इंतजाम हैं। छोटी, कलरफुल मछलियों और कोरल, केव्स इस जगह को और ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं।

यहां घूमने के लिए इतने सारे आइलैंड हैं जिसके लिए बहुत सारा वक्त चाहिए। तो ये सारे टूरिस्ट डेस्टिनेशन ऐसे हैं जिन्हें मालदीव आकर बिल्कुल न मिस करें। 

कब आएं

दिसंबर से अप्रैल के बीच यहां आने का प्लान करें। बीच डेस्टिनेशन पर जाकर एन्जॉय करने के लिए सर्दियों का मौसम परफेक्ट होता है। क्योंकि उस दौरान आप अलग-अलग तरह की एक्टिविटीज के साथ ही टैनिंग की परवाह किए बगैर सनबाथ का भी मजा ले सकते हैं। 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस