Move to Jagran APP

महलों के शहर जोधपुर का उमेद भवन है रॉयल वेडिंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन

दिसंबर में राजस्थान के उमेद भवन में बॉलीवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और अमेरिकी सिंगर निक जॉनस की शादी हो रही है। यह जगह वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर पूरे दुनियाभर में मशहूर है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 04:19 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 06:00 AM (IST)
महलों के शहर जोधपुर का उमेद भवन है रॉयल वेडिंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन
महलों के शहर जोधपुर का उमेद भवन है रॉयल वेडिंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन

राजस्थान के बीचों-बीच बसा जोधपुर राजस्थान का दिल है। आज भी यहां राजा-रजवाड़ों की विरासत को बड़ी खूबसूरती से संजोया गया है। यही वजह है कि इस शहर में आपको रंगीले राजस्थान का हर रंग देखने को मिलेगा। यह शहर इन दिनों चर्चा में है। दिसंबर में यहां के उमेद भवन में बॉलीवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और अमेरिकी सिंगर निक जॉनस की शादी हो रही है। यह जगह वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर भी दुनियाभर में मशहूर है..

loksabha election banner

क्यों है खास उमेद भवन

जोधपुर में कई ऐसे किले, महल और मंदिर हैं, जो राजस्थान के गौरवशाली इतिहास की पूरी कहानी बयां करते हैं। इन महलों में एक है उमेद भवन, जिसका निर्माण महाराजा उमेद सिंह ने सन 1943 में कराया था और उनके नाम पर ही इस महल को उमेद भवन नाम दिया गया है। 26 एकड़ में फैले इस पैलेस को पीले और सुनहरे रंग के पत्थरों से तराशकर बनाया गया है। उमेद भवन बड़े ही राजसी अंदाज में राजस्थान की धरोहर को समेटे है। बेजोड़ कारीगरी और नक्काशी इस महल की शोभा बढ़ाती है। शाही शान-शौकत से भरपूर इस पैलेस का रॉयल लुक पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है और इसी वजह से जो लोग जोधपुर घूमने आते हैं, वे यहां आए बिना नहीं रह पाते।

उमेद भवन जोधपुर की जान

जोधपुर शहर का सबसे खास अट्रैक्शन है उमेद भवन, जिसके एक हिस्से को म्यूजियम में तब्दील कर दिया है और दूसरे हिस्से को हैरिटेज होटल बना रखा है। इस महल में आपको वास्तुकला का बेहतरीन नमूना देखने को मिलेगा। दीवारों पर बहुत ही सुंदर और कलात्मक कारीगरी की गई है। महल में लगी रामायण की पेंटिंग और प्राचीन कलाकृतियां इसकी भव्यता और बढ़ाती हैं। रात में जब यह महल नाइट लैंप से जगमगाता है, तो इसकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। उमेद पैलेस को 20वीं सदी का सबसे सुंदर आर्किटेक्चरल डिजाइन माना जाता है, जिसको देखने देश-विदेश से सैलानी यहां आते हैं।

लग्जरी से भरपूर

इस पैलेस में चालीस से ज्यादा लग्जरियस कमरे हैं, जिनको सुविधाओं के हिसाब से पैलेस रूम्स, रॉयल सुइट, महाराजा सुइट, और महारानी सुइट में बांटा गया है। इन कमरों में आपको ट्रेडिशन और लग्जरी का बेहतरीन कॉम्बिनेशन मिलेगा। खिड़की और बॉलकनी से नजर दौड़ाएंगे, तो दिलकश नजारे दिखाई देंगे। एंटीक डिजाइन का सोफा, बेड और इंटीरियर यहां के कमरों को आर्टिक्ट टज देते हैं। स्टे के दौरान आप यहां स्टाइलिश फाउनटेन, पूल, स्पा और जिम फैसिलिटी का आनंद ले सकते हैं। खाने के लिए शानदार रूफटॉप रेस्टोरेंट्स हैं, जहां आप पैलेस की छत पर खुले आसमान के नीचे राजस्थानी लजीज व्यंजनों को लुत्फ उठा सकते हैं। राजस्थान की संस्कृति से पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए शाम के वक्त यहां के लोकगीत, नृत्य और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।

सेलिब्रिटीज की पसंदीदा जगह

राजस्थान के शाही महलों में डेस्टिनेशन वेडिंग का फैशन आजकल खूब जोर पकड़ रहा है। बिजनेसमैन, हाईप्रोफाइल लोग, सोशलाइट अपने समारोह के लिए इन महलों को बुक कराते हैं। उमेद भवन भी शादी और प्राइवेट फंक्शन के लिए लोगों की पसंदीदा जगह है। इन सबके अलावा हनीमून कपल्स और एग्जॉटिक ट्रैवलिंग का शौक रखने वालों को भी ये राजसी ठाठ-बाट वाला महल खूब लुभाता है।

रंगीले राजस्थान का फील

जोधपुर के उमेद भवन में रुकना अपने आप में बेहद सुकून भरा है, लेकिन अगर आप इस शहर की सुंदरता को और करीब से देखना चाहते हैं, तो मेहरानगढ़ किला घूमने जा सकते हैं। 150 मीटर की ऊंचाई पर बना यह किला भी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। फूल महल, झांकी महल और राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क भी इस शहर के दर्शनीय स्थल हैं। श्री गणेश मंदिर और संतोषी माता के अलावा कई प्रसिद्ध मंदिर हैं यहां हैं। रंगीले राजस्थान का असली रंग देखने के लिए आसपास के गांवों की सैर कर सकते हैं और इसके लिए केमल सफारी या जोधपुर विलेज सफारी की सुविधा मौजूद है। लोकल दुकानों पर जोधपुरी चप्पलें, लेस वर्क के फैब्रिक, ब्लॉक प्रिंट वाली साडि़यां खरीद सकते हैं।

कब जाएं

सर्दियों का वक्त जोधपुर घूमने के लिए बेस्ट है जब आप यहां के मंदिर, महल और मशहूर किलों की सैर कर सकते हैं।

कैसे जाएं

जोधपुर में एयरपोर्ट होने से यहां जाने के लिए फ्लाइट सुविधा ले सकते हैं दिल्ली से जोधपुर के लिए बस सर्विस है। जोधपुर के लिए ट्रेन कनेक्टिविटी भी अच्छी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.