Move to Jagran APP

Rajasthan Tiger Reserve: बूंदी का रामगढ़ विषधारी वाइल्डलाइफ सेंचुरी बना देश का 52वां टाइगर रिजर्व

Rajasthan Tiger Reserve राजस्थान के बूंदी जिले में स्थित रामगढ़ विषधारी अभ्यारण्य को देश का 52वां टाइगर रिजर्व घोषित किया गया है। ये राजस्थान का दूसरा बड़ा टाइगर रिजर्व होगा। जो पर्यटन के लिहाज से बहुत ही अच्छी खबर है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:39 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 11:39 AM (IST)
Rajasthan Tiger Reserve: देश का 52वां टाइगर रिजर्व बना रामगढ़ विषधारी वाइल्डलाइफ सेंचुरी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rajasthan Tiger Reserve: राजस्थान के बूंदी जिले में स्थित रामगढ़ टाइगर रिजर्व को देश का 52वां टाइगर रिजर्व घोषित किया गया है। जो बूंदी जिले के लिए अच्छी और बहुत बड़ी खुशखबरी है। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय द्वारा इसकी अधिसूचना 16 मई 2022 को जारी की गई है। इस टाइगर रिजर्व से बूंदी के पर्यटन को तो बढ़ावा मिलेगा ही, साथ ही आसपास के इलाकों में भी तरह-तरह के रोजगार के अवसर खुलेंगे। बूंदी को वैसे तो रामगढ़ अभ्यारण के नाम से ही जाना जाता है। जहां चीतल, सियार, सांभर, नीलगाय, बालू, हाईना, जंगली बिल्लियों के अलावा सांप, लंगूर, मगरमच्छ समेत तकरीबन 500 तरह के जंगली जीव पाए जाते हैं। रामगढ़ का प्राकृतिक वातावरण और यहां बहने वाली मेज नदी न सिर्फ इस जगह की खूबसूरती बढ़ाने का काम करती है बल्कि जानवरों के भी रहने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करती है। बूंदी में 27 प्रतिशत भूभाग वन क्षेत्र में आता है।

loksabha election banner

राजस्थान का दूसरा बड़ा टाइगर रिजर्व होगा रामगढ़

क्षेत्रफल की नजरिए से रामगढ़ वाइल्डलाइफ सेंचुरी यहां का दूसरा सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व होगा। यहां का रणथम्भौर 1734 वर्ग किलोमीटर, मुकुंदरा 759.99 वर्ग किलोमीटर और सरिस्का 881 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले हुए हैं। रामगढ़ टाइगर रिजर्व को 1050.12 वर्ग किलोमीटर में बनाए जाने की प्लानिंग है।

इन वन्यजीवों का है यहां साम्राज्य

रामगढ़ विषधारी वाइल्डलाइफ सेंचुरी में बाघ के साथ ही भालू, लोमड़ी, सियार, बघेरा, जरख, जंगली बिल्ली, कबर बिज्जू, सीवेट, नेवला, सेही, सांभर, चीतल, नीलगाय समेत और भी कई वन्यजीवों का निवास है। इसके अलावा यहां के वाटर प्वाइंट पर प्रवासी पक्षियों को भी देखा जा सकता है। जो हर साल यहां हजारों किलोमीटर का सफर तय करके पहुंचते हैं। बूंदी के इस जंगलों में मोर भी अच्छी-खासी तादाद में रहते हैं।

राजस्थान में मौजूद टाइगर रिजर्व

रणथंभौर टाइगर रिजर्व (सवाई माधोपुर)

सरिस्का टाइगर रिजर्व (अल्वर)

मुकुंदरा टाइगर रिजर्व (कोटा)

रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व (बूंदी)

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.