Move to Jagran APP

भारत के इस मंदिर को मिलती है रोजाना पुलिस की सलामी, देश-विदेश से राजा ‘राम’ को देखने आते हैं पर्यटक

मंदिर के बारे में बहुत-सी कहानियां मशहूर हैं. यहां पर श्रीराम को राजा की तरह पूजा जाता है. मान्यता है कि राम यहां के राजा हैं.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Wed, 07 Mar 2018 06:14 PM (IST)Updated: Thu, 08 Mar 2018 11:28 AM (IST)
भारत के इस मंदिर को मिलती है रोजाना पुलिस की सलामी, देश-विदेश से राजा ‘राम’ को देखने आते हैं पर्यटक
भारत के इस मंदिर को मिलती है रोजाना पुलिस की सलामी, देश-विदेश से राजा ‘राम’ को देखने आते हैं पर्यटक

आप सबसे पहले मंदिर जाते हैं, तो क्या करते हैं? आपका जवाब होगा कि माथा टेकते हैं, पूजा करते हैं और बाद में आरती में शामिल होते हैं. दुनिया के अधिकतर मंदिरों में ऐसा ही होता है. सुबह और शाम भगवान की आरती की जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक मंदिर ऐसा भी है, जहां पर आरती नहीं बल्कि भगवान को पुलिस सलामी देती है.यहां प्रभु राम को भगवान की तरह नहीं बल्कि एक राजा की तरह माना जाता है. झांसी के पास में मध्य प्रदेश का एक छोटा-सा गांव है ओरछा. बुंदेलखंड के इतिहास को अपने में समेटे यह गांव मध्य प्रदेश टूरिज्म का प्रमुख हिस्सा है. यहां पर भगवान श्री राम का मंदिर है, जो कि राम राजा मंदिर कहलाता है.

loksabha election banner

 

राजा राम के दर्शन करने देश-विदेश से आते हैं पर्यटक 

मंदिर के बारे में बहुत-सी कहानियां मशहूर हैं. यहां पर श्रीराम को राजा की तरह पूजा जाता है. मान्यता है कि राम यहां के राजा हैं. यहां पर जब दर्शन के लिए पट खुलते हैं तो सबसे पहले पुलिस की सलामी दी जाती है. इसके बाद ही भक्त यहां दर्शन करते हैं. आज भी यहां एक मान्यता प्रचलित है कि राम को ओरछा इतना पसंद है कि वह अयोध्या में रात रुकते हैं और सुबह ओरछा आ जाते है. मंदिर में राम राजा के अलावा सीता, लक्ष्मण और हनुमान की मूर्तियां भी स्थापित हैं.

कैसे पहुंचे

आप यहां ट्रेन से आना चाहते हैं, तो झांसी रेलवे स्टेशन सबसे नजदीक है. आप यहां कैब, टैक्सी से ओरछा के राजा राम मंदिर में पहुंच सकते हैं. वहीं फ्लाइट से आने के लिए खजुराहो एयरपोर्ट सबसे नजदीक है. 

घूमने के लिए बेस्ट टाइम 

आप यहां साल के किसी भी महिने में आ सकते हैं. 

क्या-क्या खास 

आप मंदिर के अलावा आसपास के पुराने किले और इमारतें देख सकते हैं. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.