Move to Jagran APP

टाई एंड डाई और बरोडा प्रिंट फैब्रिक की खरीददारी के लिए मशहूर है वडोदरा के बाजार

जहां पाटन अपनी पैठनी साडी के लिए जाना जाता है वहीं वडोदरा अपने बरोडा प्रिंट फैब्रिक के लिए मशहूर है। तो और कौन सी जगहें हैं वडोदरा में शॉपिंग के लिए बेस्ट, जानेंगे इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 10:02 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 10:02 AM (IST)
टाई एंड डाई और बरोडा प्रिंट फैब्रिक की खरीददारी के लिए मशहूर है वडोदरा के बाजार
टाई एंड डाई और बरोडा प्रिंट फैब्रिक की खरीददारी के लिए मशहूर है वडोदरा के बाजार

वडोदरा गुजरात का तीसरा बड़ा शहर है जो विश्वामित्री नदी के तट पर स्थित है। यह शहर कई मायनों में खास है। कुदरत की कलाकारी, सुंदर भव्य ऐतिहासिक इमारतें, नवरात्रि में गरबा नृत्य की अनूठी प्रस्तुतियों को देखने देश और दुनिया से बड़ी संख्या में लोग आते हैं। इन सबके अलावा वडोदरा एक बहुत ही अच्छा शॉपिंग डेस्टिनेशन भी है। जहां पाटन अपनी पैठनी साडी के लिए जाना जाता है वहीं वडोदरा अपने बरोडा प्रिंट फैब्रिक के लिए मशहूर है। सिल्क और कॉटन दोनों ही प्रकार के कपड़ों पर बरोडा प्रिंट की छपाई की जाती है। तो और कौन सी जगहें यहां शॉपिंग के मशहूर हैं, जानेंगे इनके बारे में....

loksabha election banner

खड़ी भंडार सेंटर

वडोदरा की सबसे ज्यादा पॉप्युलर मार्केट है ये। अलग-अलग तरह के हैंडीक्राफ्ट्स, फैब्रिक और रेडी टू वेयर कपड़ों की खरीददारी करने के लिए यहां का रूख करें। वडोदरा में शॉपिंग करना किसी फन से कम नहीं। चारों तरफ टाई एंड डाई और ब्लॉक प्रिंटेड आउटफिट्स से सजी दुकानें आपको शॉपिंग करने को मजबूर कर ही देती हैं। शॉपिंग के अलावा गुजरात का असली जायका लेना हो तो भी इससे बेस्ट दूसरी जगह नहीं।

मांडवी मार्केट

ट्रेडिशनल फुटवेयर्स, एक्सेसरीज़ और कपड़ों की खरीददारी करनी हो तो मांडवी मार्केट आएं। जहां से बिना शॉपिंग किए जा पाना नामुमकिन है। एम्ब्रॉयड्रेड फैब्रिक और वॉल हैंगिंग्स की तो यहां ढ़ेरों वैराइटी मौजूद है। 

रूपपुरा मार्केट

जैसा कि आप जानते होंगे कि वडोदरा को बांधनी और ट्रेडिशनल घाघरा-चोली के लिए जाना जाता है। तो अगर आप भी इनकी शॉपिंग करना चाहते हैं तो इस मार्केट आएं। इसके अलावा हैंडीक्राफ्ट, एम्ब्रॉयड्रेड, मिरर और बीडेड वर्क से सजी चीज़ों की भी यहां भरमार है।

लहरीपुरा मंदिर बाजार

लहरीपुरा नए मंदिर धार्मिक जगह के साथ-साथ खरीददारी के लिए भी जाना जाता है। जहां से आप हर तरह की चीज़ों की खरीददारी अपने बजट में कर सकते हैं। इस मार्केट में सुबह से लेकर शाम तक लोगों की भीड़ एक समान ही रहती है। ये वडोदरा शहर की सबसे पुरानी मार्केट है जिसे राजमाता ने बनवाया था। पहले यहां न्यायालय हुआ करता था। शॉपिंग की थकावट दूर करने के लिए यहां खाने-पीने के भी बहुतेरे ऑप्शन्स हैं।

तीन दरवाजा बाजार

तीन दरवाजा मार्केट खासतौर से एथनिक वेयर्स की शॉपिंग के लिए मशहूर है। पुराने और नए, स्टाइलिश और ट्रेंडी आउटफिट्स की यहां भरमार है जिसमें से अपने लिए बेस्ट चुनना वाकई एक बड़ा टास्क है।

जेतलपुर फिश मार्केट

वडोदरा सिर्फ कपड़ों और फैब्रिक के लिए ही नहीं मशहूर बल्कि यहां बहुत ही बड़ा मछली बाजार भी है। जेतलपुर से आप अलग-अलग तरह की मछलियों को बजट में खरीद सकते हैं।

मंगल बाजार

ये मार्केट कपड़ों की खरीददारी के लिए जाना जाता है। जहां से आप अलग-अलग वैराइटी और डिज़ाइन के कपड़ों के अलावा एम्ब्रॉयडेड फुटवेयर्स, खिलौने, कंबल और फर्नीचर की शॉपिंग भी कर सकते हैं। क्योंकि वडोदरा एक इंडस्ट्रियल एरिया है इसलिए यहां फर्नीचर, टेक्सटाइल्स और हैंडीक्राफ्ट आइटम्स भी मिलते हैं। अगर आप नवरात्रि के समय वडोदरा आएंगे तो आपको मंगल बाजार में गरबा कॉस्ट्यूम के बाजार सजे मिलेंगे।

रात्रि बाजार

वडोदरा की पसंदीदा जगहों में से शामिल है ये मार्केट। वडोदरा के करेलीबाग की ये जगह सिर्फ शॉपिंग का अड्डा ही नहीं बल्कि खाने-पीने के शौकिनों की भी फेवरेट जगह है। अगर आप वडोदरा घूमने आएं हैं तो इस जगह को बिल्कुल मिस न करें। यहां 15851 स्क्वेयर मीटर के एरिया में लगभग 42 खाने-पीने की दुकानें हैं। जिसमें गुजरात की थाली से लेकर दार्जिलिंग के मोमोज़, दक्षिण भारत के इडली-सांभर, इटेलियन, चाइनीज़ और मैक्सिकन हर तरह का स्वाद चखा जा सकता है।

मदार मार्केट

टाई एंड डाई वाले आउटफिट्स की खरीददारी करनी हो तो इस मार्केट आएं। सिर्फ यही नहीं ब्लॉक प्रिंट, डिज़ाइनर, एथनिक आउटफिट्स, मिरर वर्क से सजे सामान और सिल्वर जूलरी की खरीददारी के लिए भी ये मार्केट बेस्ट है। मदार सिल्क हाउस यहां देखने वाली जगह है। मार्केट से कुछ ही दूरी पर सुरसागर लेक है जहां जाकर शॉपिंग की थकावट दूर की जा सकती है।

खांडेराओ मार्केट

ये वडोदरा के बेस्ट मार्केट्स में से एक है। कहते हैं इस बाजार में जन्म से मृत्यु तक की हर चीज मिलती है। इस मार्केट का निर्माण भी राजपरिवार ने ही करवाया था। वडोदरा के पहले महाराज खांडे राव गायकवाड के नाम पर इस मार्केट का नाम खांडेराओ पड़ा। जो खासतौर से फूलों और घर के सामानों की शॉपिंग के लिए मशहूर है। यहां शॉपिंग के लिए एक बहुत ही शानदार बिल्डिंग है जिसमें आप मराठा और जैन वास्तुशिल्प की कारीगरी को देख सकते हैं। फल से लेकर फूलों तक यहां हर एक चीज़ आपको फ्रेश मिलेगी। इस मार्केट को और भी खास बनाते हैं यहां लगे स्टॉल्स।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.