Move to Jagran APP

पोनमुडी हिल स्टेशन आकर ले सकते हैं ट्रैकिंग से लेकर बर्ड वॉचिंग जैसी कई चीज़ों का मजा

चारों ओर फैली हरियाली और घने जंगल पोनमुडी की खूबसूरती में लगाते हैं चार चांद। तो अगर आप भी ऐसी किसी जगह घूमने जाने का कर रहे हैं प्लान तो ये जगह रहेगी बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 04:37 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 11:00 AM (IST)
पोनमुडी हिल स्टेशन आकर ले सकते हैं ट्रैकिंग से लेकर बर्ड वॉचिंग जैसी कई चीज़ों का मजा
पोनमुडी हिल स्टेशन आकर ले सकते हैं ट्रैकिंग से लेकर बर्ड वॉचिंग जैसी कई चीज़ों का मजा

छुट्टियों में घूमने-फिरने के साथ रिलैक्सिंग और एडवेंचर के लिए केरल हमेशा से ही ट्रैवलर्स की पसंदीदा जगहों में शामिल रहा है। वैसे तो यहां सालभर ही प्रकृति हरियाली की चादर ओढ़े रहती है लेकिन मानसून के बाद यहां की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इस दौरान यहां आकर आप एक साथ कई सारी चीज़ों को एन्जॉय कर सकते हैं। जैसे की मुन्नार में हर 12 साल में खिलने वाले नीरकुरिंजी फूल का। जिससे पूरे पहाड़ी का रंग नीला हो जाता है और खूबसूरती ऐसी कि बस आंखों और कैमरे में कैद करने के बाद भी बार-बार देखने को दिल करेगा। लेकिन आज हम मुन्नार की नहीं बल्कि केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में पोनमुडी हिल स्टेशन की बात करेंगे।

loksabha election banner

पोनमुडी हिल स्टेशन

मानसून खत्म होते ही पोनमुडी आने वाले टूरिस्टों का तांता लगने लगता है। पूरी तरह जंगलों से घिरी इस जगह में पशु-पक्षियों की 280 से भी अधिक प्रजातियां मौजूद हैं। यहां के जंगल पक्षियों के घोंसला बनाने के अनुकूल हैं। और यही वजह है कि यहां लुप्तप्राय पक्षियों को भी देख पाना संभव है। पोनमुडी के घने जंगलों में तितलियों से लेकर, त्रावणकोरी कछुए, मालाबारी मेंढक और पेड़ पर रहने वाले मेंढक भी पाए जाते हैं। इन्हें देखने के लिए विदेशों से भी टूरिस्ट और प्राणी विशेषज्ञ बड़ी तादाद में यहां पहुंचते हैं।

मीनमुट्टी प्रपात

घने जंगलों से होकर लंबी पैदल यात्रा करने के बाद आप मीनमुट्टी वाटर फॉल पर पहुंचते हैं। जो साफ और स्वच्छ पानी के लिए जाना जाता है। नेचुरल ब्यूटी के बीच घूमने, पहाड़ियों पर पैदल चलने और पशु-पक्षियों को करीब से निहारना यहां बहुत ही आसान और अच्छा एक्सपीरियंस होता है। अगर आप नेचर लवर हैं तो यहां जरूर आएं। पोनमुडी में बहुत बड़े एरिया में चाय के बागान भी हैं।

अगस्तयारकूडम

पोनमुडी में ही पश्चिमी घाट की सबसे ऊंची चोटी अगस्त्यारकूडम है। जो चारों ओर से जंगलों से घिरी हुई है। गोल्डन पीक और गोल्डन वैली इसे ड्रीम टाउन बनाने का काम करते हैं। ट्रैकिंग के साथ ही कल्लर नदी से गिरते झरने को देखने का भी अलग ही आनंद है।

कोवलम बीच

पोनमुडी के इस बीच में आप अपनी फैमिली के साथ एन्जॉय कर सकते हैं। इसके अलावा बीच के पास घूमने के लिए बहुत से खूबसूरत प्राचीन मंदिर भी है।

थेनमाला

नाइट ट्रिप या फैमली के साथ नाइट आउटिंग के लिए आप यहां के थेनमाला में रात गुजार सकते हैं। रात के वक्त यहां नजारा और भी खूबसूरत होता है।

कैसे पहुंचें

अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं, तो आपको तिरुवंतपुरम रेलवे स्टेशन उतरना होगा। वहां से 61 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पोनमुडी के लिए बस, टैक्सी, ऑटो ले सकते हैं। वहीं फ्लाइट से जाने के लिए भी आपको तिरुवंतपुरम एयरपोर्ट से बस, टैक्सी, ऑटो पोनमुडी के लिए मिल जाएगी।

जानें अपने ट्रैवल डेस्टिनेशन का मौसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.