घूमने-फिरने के लिहाज से सर्दियों का मौसम इसलिए अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि इसमें बहुत सारे कपड़े कैरी करने पड़ते हैं, लेकिन भारत में ऐसी कई सारी जगहें हैं जहां सर्दियों में मौसम बहुत ही सुहावना होता है या यों कह लें कि यहां घूमने-फिरने का असली मजा सर्दियों में ही है। तो अगर अभी भी आप ट्रैवल डेस्टिनेशन्स सर्च करने में अटके हुए हैं तो हम आपकी थोड़ी हेल्प कर सकते हैं। जनवरी में किन जगहों पर जाकर कर सकते हैं फुल एन्जॉय।   

1. जयपुर, राजस्थान

घूमने वाली जगहें- आमेर फोर्ट, सिटी पैलेस, हवा महल

पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर की आलीशान खूबसूरती से अगर वाकिफ नहीं तो इसे अपने ट्रैवल डेस्टिनेशन में जरूर शामिल करें। घूमने के साथ ही अगर आप पढ़ने-लिखने का भी शौक रखते हैं तो जनवरी महीने में यहां आएं। सुहावने मौसम में किलों और महलों की खूबसूरती को निहारने के साथ आप जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में भी शामिल हो सकते हैं।

2. हम्पी, कर्नाटक

घूमने वाली जगहें- वीरूपक्ष मंदिर, विठाला मंदिर, लोटस पैलेस

यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल हम्पी, कर्नाटक की बहुत ही बेहतरीन जगह है। इतिहास को जानने के शौकीनों के लिए तो ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं। लगभग 500 प्राचीन स्मारकों, खूबसूरत मंदिरों, स्ट्रीट मार्केट्स, दुर्ग, विजय नगर साम्राज्य की झलक यहां देखने को मिलेगी। हम्पी को खुला म्यूजियम कहा जा सकता है जहां आकर आप 100 से ज्यादा जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

3. जैसलमेर, राजस्थान

घूमने वाली जगहें- जैसलमेर फोर्ट, डेजर्ट सफारी, कुलधारा गांव

पाकिस्तान बॉर्डर से लगा हुआ जैसलमेर, राजस्थान के पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक है। थार डेजर्ट की सोने से चमकती रेत के चलते इस शहर को गोल्डेन सिटी के नाम से भी जाना जाता है। जनवरी में यहां का मौसम बहुत ही खुशगवार होता है, जिसमें आप कैमल राइड से लेकर डेजर्ट सफारी जैसी कई एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं।

4. वरकाला, केरल

घूमने वाली जगहें- वरकाला बीच, इडवा बीच, वरकाला वॉटर स्पोर्ट्स

वरकाला केरल का दक्षिण में स्थित बहुत ही खूबसूरत जगह है, जो खासतौर से हिप्पी कल्चर के लिए मशहूर है। इसके अलावा यहां का सी फूड, ग्लोबल म्यूजिक भी टूरिस्ट को अट्रैक्ट करने का कोई मौका नहीं छोड़ते। दक्षिण काशी के नाम से मशहूर वरकाला में संत श्री नारायण गुरु की समाधी भी देखने वाली खास जगहों में से एक है।

5. गोकर्ण, कर्नाटक

घूमने वाली जगहें- ओम बीच, महाबलेश्वर मंदिर, गोकर्ण वॉटर स्पोर्टस

खूबसूरत बीच, लैंडस्केप गोकर्ण की खूबसूरती में लगाते हैं चार चांद। वैसे तो गोकर्ण, कर्नाटक के हिंदुओं का तीर्थस्थल माना जाता है लेकिन यहां बीच पर मौज-मस्ती करने वाले की भी अच्छी-खासी भीड़ देखने को मिलती है।    

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस