Move to Jagran APP

समर वेकेंशन प्लान करने का ये है राइट टाइम, इन डेस्टिनेशन्स पर घूम सकते हैं आप

अरावली की पहाड़ियों में बसा शहर माउंट आबू राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन है. यहां कई नदियां, झरने और हरे-भरे पहाड़ हैं.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 04:11 PM (IST)
समर वेकेंशन प्लान करने का ये है राइट टाइम, इन डेस्टिनेशन्स पर घूम सकते हैं आप
समर वेकेंशन प्लान करने का ये है राइट टाइम, इन डेस्टिनेशन्स पर घूम सकते हैं आप

गर्मियां करीब आ रही है, ऐसे में सभी मौसम के हिसाब से अपनी प्लानिंग कर रहे हैं. अगर आपने अभी तक घूमने-फिरने की प्लानिंग नहीं की है, तो हम आपको बता रहे हैं ऐसी जगहों के बारे में, जहां पर आप अपनी गर्मियों को मजेदार बना सकते हैं. आइए, जानते हैं आपके लिए बेस्ट समर वेकेंशन डेस्टिनेशन के बारे में. 

loksabha election banner

मैकलॉडगंज, हिमाचल प्रदेश 

 

दिल्ली या आसपास रहने वाले लोग यहां बौद्ध मॉनेस्ट्री, खूबसूरत लैंडस्केप, पहाड़, झरने, लोक जीवन और हिमाचली खाने का लुत्फ उठा सकते हैं.

कैसे पहुंचे

मैकलॉडगंज, धर्मशाला पहुंचने के लिए हिमाचल परिवहन की वॉल्वो बस चलती है.  रात भर की यह बस सेवा आपको बड़े आराम से सुबह-सुबह धर्मशाला पहुंचा देगी. ट्रेन से धर्मशाला जाना चाहते हैं, तो नजदीकी रेलवे स्टेशन पठानकोट है, जो धर्मशाला से 85 किलोमीटर दूर है.

कहां ठहरें

यहां हर बजट के होटल उपलब्ध हैं. अगर आप थोड़ी बचत करना चाहते हैं तो होम स्टे भी ट्राई कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको यहां के लोकल लोगों से रूबरू होने और उनके कल्चर को समझने का मौका भी मिलेगा. 

कश्मीर, जम्मू-कश्मीर 

इन गर्मियों में आप अपने परिवार को कश्मीर की वादियों में भी ले जा सकते हैं. अगर पहले से बुकिंग कर लेंगे तो आपको फ्लाइट्स पर भी अच्छी डील मिल जाएगी. श्रीनगर में डल लेक, हाउसबोट, मुगल गार्डन, गुलमर्ग में स्नो और पहलगाम में हरी-भरी वादियां के खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं.

कैसे पहुंचें

कश्मीर तक जाने का सबसे अच्छा साधन है दिल्ली से श्रीनगर की सीधी फ्लाइट. सड़क यात्रा काफी लंबी और थकाने वाली हो सकती है. आप जम्मू तक ट्रेन से भी पहुंच सकते हैं. आगे की यात्रा सड़क से करनी होगी.

कहां रुकें

वैसे तो कश्मीर में हर बजट के होटल उपलब्ध है लेकिन आप कुछ नए जमाने के ट्रैवलर्स हॉस्टल भी ट्राई कर सकते हैं. 

मुन्नार, केरल  

केरल को 'गॉड्स ओन कंट्री' कहा जाता है. केरल की पहचान है यहां के हाउसबोट, बैकवॉटर्स और टी गार्डन. आप कोचीन में बीच और चर्च भी देख सकते हैं 

कैसे पहुंचें

कोचीन तक आप ट्रेन या प्लेन से पहुंच सकते हैं.

कहां ठहरें

अच्छे बजट होटल्स के अलावा आप नए जमाने के ट्रैवलर्स हॉस्टल भी ट्राई कर सकते हैं. 

माउंट आबू, राजस्थान  

 

अरावली की पहाड़ियों में बसा शहर माउंट आबू राजस्थान का इकलौता हिल स्टेशन है. यहां कई नदियां, झरने और हरे-भरे पहाड़ हैं. यह जगह पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है. राजस्थान की धरोहर को समेटे यह शहर अपने मंदिरों के लिए भी जाना जाता है. यहां का दिलवाड़ा मंदिर बहुत खूबसूरत है.

कैसे पहुंचे

माउंट आबू पहुंचने के लिए आप रेल से आबू रोड तक जा सकते है. आगे 14 किलोमीटर सड़क मार्ग से जाना होगा. नजदीकी एयरपोर्ट उदयपुर 104 किलोमीटर दूर है.

कहां ठहरें

माउंट आबू में आपको हर तरह के बजट होटल्स मिल जाएंगे.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.