Move to Jagran APP

Offbeat Summer Destinations: मसूरी और शिमला घूमकर हो चुके हैं बोर, तो अब इन जगहों को करें ट्राई

Offbeat Summer Destinations गर्मी की छुट्टियां घूमने फिरने के लिए होती हैं। इस मौसम में हर कई अपने परिवार का पार्टनर के साथ ट्रिप प्लान करने के लिए ठंडी जगहों को तलाशता है। यहां दिए गए कुछ ऑफबीट डेस्टिनेशन्स आपके काम आ सकते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sat, 10 Jun 2023 11:57 AM (IST)Updated: Sat, 10 Jun 2023 11:57 AM (IST)
Offbeat Summer Destinations: मसूरी और शिमला घूमकर हो चुके हैं बोर, तो अब इन जगहों को करें ट्राई
इस समर वैकेशन इन डेस्टिनेशन्स पर बनाएं घूमने का प्लान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Offbeat Summer Destinations: चिलचिलाती गर्मी अपने पैर पसार चुकी है और हर कोई इससे राहत पाने के लिए ठंडी जगहों की ओर रुख कर रहा है। भारत में कई ठंडे डेस्टिनेशन्स हैं, जहां गर्मी के मौसम में टूरिस्ट्स की भीड़ उमड़ पड़ती है, जिससे सुकून और शांति की तलाश में पहुंचे लोगों को वहां भी राहत नहीं मिलती और केवल भीड़ का हिस्सा बनकर वे वापस लौट आते हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ऑफबीट डेस्टिनेशन्स के बारे में बताएंगे, जहां पहुंचकर आपको फ्रेश और रिलैक्स फील होगा। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ जगहों के बारे में जो अभी भीड़ का हिस्सा नहीं बने हैं।

loksabha election banner

समर वैकेशन मनाने भीड़भाड़ से दूर कहां जाएं?

1) चेरापूंजी, मेघालय

यह जगह भारत के उत्तर पूर्वी राज्य मेघालय में स्थित एक स्वर्ग की तरह है, जो चारों तरफ से प्रकृति से घिरी हुई है। यह जगह जंगलों, पहाड़ों और झरनों से भरी हुई है, जिसकी वजह से यह एक आइडियल समर डेस्टिनेशन है। इस जगह के मुख्य आकर्षणों में से एक यहां के लिविंग रूट ब्रिजेस हैं, जो स्थानीय लोगों द्वारा किए गए बायोइंजीनियरिंग का परिणाम हैं।

2) खज्जर, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में स्थित खज्जर को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है, जो डलहौजी के पास एक शांत और सुंदर गांव है। यह जगह केवल गर्मी ही नहीं बल्कि साल भर अपनी प्राकृतिक सुंदरता से भरी रहती है। इस जगह पर जाकर आप ट्रेकिंग, घुड़सवारी, पैराग्लाइडिंग समेत और भी बहुत सारी एडवेंचरस एक्टिविटीज कर सकते हैं।

3) कुन्नूर, तमिलनाडु

मशहूर जगहों पर जाने का एक नुकसान है कि वहां की भीड़-भाड़ आपको थका देती है। ऐसे में कुन्नूर एक और शांत डेस्टिनेशन है जहां जाकर आपको सुकून का अनुभव होगा। तमिलनाडु में स्थित कुन्नूर एक ऐसी जगह है, जहां यात्रा के दौरान आपको काफी खूबसूरत और आकर्षक नजारे देखने को मिलेंगे। नीलगिरि पहाड़ियां यहां का मुख्य आकर्षण हैं।

4) तवांग, अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में मौजूद खूबसूरत और सीनिक व्यू में आप खो सकते हैं। यह जगह भी भीड़ से दूर है, जिसकी एक वजह यह भी है कि भारतीय पर्यटकों को भी इस स्थान पर जाने के लिए एक विशेष इनर लाइन परमिट की जरूरत होती है। तवांग के आसपास का क्षेत्र प्राकृतिक सुंदरता को उसके सबसे अछूते रूप में देखने के लिए एकदम सही है। इसलिए अगर आप हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की सैर कर के ऊब गए हैं, तो इस गर्मी में अरुणाचल प्रदेश की ओर रुख करें।

5) कदमत द्वीप, लक्षद्वीप

इस बार के समर वैकेशन में आप कुछ नई जगहों को ट्राई करने की इच्छा रख रहे हैं, तो कदमत द्वीप आपके लिए बेस्ट हो सकती है। इस जगह को इलायची द्वीप के नाम से भी जाना जाता है। यहां के गहरे नीले समुद्र आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगे। सीगल की आवाज़, ठंडी हवा और चारों ओर घूमने के लिए सैंडबैंक एक लाइफटाइम एक्सपीरियंस देंगे। इसके अलावा यहां पर घूमने के लिए कोरल रीफ भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.